सुपौल में योग दिवस.. नियमित योगाभ्यास से मन और शरीर दोनों ही रहता स्वस्थ

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वाधान में बीएसएस कॉलेज में सोमवार को एक कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को योग के प्रति जागरूक किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 06:58 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 06:58 PM (IST)
सुपौल में योग दिवस.. नियमित योगाभ्यास से मन और शरीर दोनों ही रहता स्वस्थ
सुपौल में योग दिवस.. नियमित योगाभ्यास से मन और शरीर दोनों ही रहता स्वस्थ

सुपौल। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वाधान में बीएसएस कॉलेज में सोमवार को एक कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को योग के प्रति जागरूक किया गया। राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के द्वारा वाट्सएप के माध्यम से सभी को योग करने के लिए प्रेरित किया गया। बीएसएस कॉलेज के प्राचार्य द्वारा शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करते हुए अनवरत रूप से प्रतिदिन योगाभ्यास मोहल्लो तथा महाविद्यालय में कराया जाता रहा है। नियमित योगाभ्यास से मन तथा शरीर दोनों ही स्वस्थ रहता है।ष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के द्वारा व्हाट्सएप के माध्यम से सभी को योग करने के लिए प्रेरित किया गया। बीएसएस कॉलेज के प्राचार्य द्वारा शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करते हुए अनवरत रूप से प्रतिदिन योगाभ्यास मोहल्लो तथा महाविद्यालय में कराया जाता रहा है। नियमित योगाभ्यास से मन तथा शरीर दोनों ही स्वस्थ रहता है।या। बीएसएस कॉलेज के प्राचार्य डॉ. संजीव कुमार की अध्यक्षता में आयोजित इस कार्यक्रम में सरकार के निर्देशों का पालन करते हुए शारीरिक दूरी का ख्याल रखा गया। योग दिवस के अवसर पर शिक्षक, शिक्षकेतर कर्मी, छात्र-छात्रा तथा राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों द्वारा शारीरिक दूरी का पालन करते हुए अपने-अपने घर पर रह कर योग किया गया। महाविद्यालय द्वारा अंतरराष्ट्रीय प्रोटोकॉल के अनुसार योग दिवस का आयोजन किया गया। सुबह 7 बजे योग की शुरुआत प्रार्थना से की गई। तत्पश्चात चालन क्रिया का अभ्यास पांच-पांच मिनट के लिए किया गया । वृक्षासन, ताड़ासन, पाद हस्तासन किया गया। वहीं भद्रासन, वज्रासन,मकरासन, वक्रासन, सेतुबंध, उत्तान पादासन, अ‌र्द्ध हलासन, पवनमुक्तासन, श्वासन, प्राणायाम, कपालभाति, अनुलोम विलोम, भ्रामरी तथा कोरोना विशेष योगासनों का अभ्यास किया गया। आयोजन के अंत में ध्यान और शांति पाठ किया गया। समाज के प्रति, परिवार के प्रति, देश के प्रति अपने दायित्वों का पूर्ण मनोयोग से निर्वहन करने के प्रण के साथ आयोजन का समापन किया गया। कार्यक्रम में प्राचार्य द्वारा योग गुरु के रूप में महत्वपूर्ण योगदान दिया गया तथा लोगों को योग के प्रति जागरूक किया गया। कार्यक्रम में डॉ. जय लक्ष्मी, डॉ. शशि कुमारी, नीलम सिंह, सत्यनारायण सिंह, अनामिका यादव, रोशन आर्यन, विजय कुमार झा, रितु झा ,रंजू झा आदि ने योग करके निरोग रहने का प्रण लेते हुए अपनी अपनी सहभागिता दी।

----------------------------------------

योग को अपना कर उत्तम स्वास्थ्य और रोग मुक्ति का करें लाभ प्राप्त

विश्व योग दिवस के अवसर पर लायंस क्लब सुपौल इकाई की ओर से इंडोर स्टेडियम में कोरोना प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए प्रतीकात्मक रूप से योग के कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें बिहार योग विद्यालय मुंगेर द्वारा प्रशिक्षित योग शिक्षिका रंभा सिन्हा ने प्रतिभागियों को योग का प्रशिक्षण दिया। यथा ग्रीवा संचालन, स्कंध चक्र, उत्कटासन, ताड़ासन, वृक्षासन, त्रिकोणासन, वज्रासन, भुजंगासन। प्राणायाम में मुख्य रूप से अनुलोम विलोम, उज्जाई और भ्रामरी के साथ ध्यान का अभ्यास कराया गया। समापन शांति पाठ के साथ हुआ। समापन के बाद योग शिक्षिका ने अपने उद्बोधन में कहा कि केवल विश्व योग दिवस के दिन योगाभ्यास करने से कोई लाभ नहीं है। अपने व्यस्त दैनिक जीवन में नियमित रूप से योग को अपनाएं उत्तम स्वास्थ्य और रोग मुक्ति का लाभ प्राप्त करें। आप अपनी उम्र, समस्या, क्षमता और उपलब्ध समय के अनुसार अधिकतम 30 मिनट के अभ्यास का समूह चुनिए जिसमें 15 से 20 मिनट आसन तथा 10 मिनट का प्राणायाम और ध्यान शामिल हो जिसे आप नियमित रुप से कम से कम सप्ताह में 5 दिनों तक कर सके साथ-साथ। उन्होंने कहा कि योगाभ्यास के साथ यौगिक जीवनशैली को भी आप अपनाते हैं तो लाभ दोगुना है अर्थात व्यवस्थित दिनचर्या आहार चर्या एवं सकारात्मक चितन आपके जीवन को स्वास्थ्य एवं स्फूर्ति से भर देगी। कार्यक्रम में लायंस क्लब के कई पदाधिकारी सहित नगरवासी उपस्थित हुए। जिसमें प्रमुख रूप से सचिव धर्मेंद्र सिंह पप्पू, राजेश मोहनका,सूरज,डॉ. प्रदीप शर्मा, डा. करण अपूर्वा, अनुनय ठाकुर, श्रवण मोहनका, मोनू आदि थे।

------------------------------------------

आरोग्य समिति एकमा द्वारा किया गया शिविर आयोजित

सुपौल: सदर प्रखंड के एकमा गांव में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आरोग्य समिति एकमा द्वारा योग शिविर का आयोजन किया गया। आरोग्य समिति एकमा के संयोजक आदित्यनाथ झा ने बताया कि योग शारीरिक-बीमारी से बचाव के अलावा मानसिक तनाव से भी मुक्ति मिलती है हम सभी को प्रतिदिन योग करना चाहिए। योग हमारे भारत देश की देन हैं, और आज यदि पूरे विश्व में मनाया जा रहा है तो ये हम भारतीय के लिए गर्व की बात है। कार्यक्रम में मुख्य रूप से पंकज झा, लालमोहन मिश्र, रमेश रमण, प्रभाकर झा, मिथिलेश झा, शंकर यादव, रोशन कामत, अभिनव, आलोक, अमित, सोनू, चंदन उत्तम आदि युवाओं ने भाग लिया।

------------------------------------------

भाजपा कार्यालय में किया गया योग शिविर का आयोजन

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर भारतीय जनता पार्टी क्रीड़ा प्रकोष्ठ के जिला संयोजक राजधर यादव के नेतृत्व में भाजपा कार्यालय में कार्यकर्ताओं का योगाभ्यास किया गया। इस अवसर पर योग के महत्व को बतलाते हुए जिला महामंत्री सुरेश कुमार सुमन यादव ने कहा कि योग करके ही हम सदा स्वस्थ रहने की कल्पना कर सकते है। कोराना जैसे महामारी का मुकाबला करने में भी योग का अपना विशेष महत्व रहा है। उन्होंने कहा कि लोग योग को अपने जीवन में अपनाकर स्वस्थ तन, मन के साथ साथ अनुशासन भी सीखते है। वहीं क्रीड़ा प्रकोष्ठ के जिला संयोजक राजधर यादव ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि जीवन में आगे बढ़ने के लिए हमें शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रहना जरूरी है जो योग के माध्यम से ही संभव है। वहीं जिला मंत्री सुमन कुमार ने कहा कि योग दुनिया को भारत की देन है ,हम सर्वे संतु नारायण: पर विश्वास करने वाले लोग है। कार्यक्रम में मंडल अध्यक्ष महेश देव, राहुल झा, संजय कुमार शर्मा, मिथिलेश यादव, शिवकुमार मुखिया, दिलखुश यादव, योगेन्द्र कुमार सहित कार्यकर्ता उपस्थित थे।

------------------------------------------

डीपीएस में ऑनलाइन योग प्रशिक्षण का आयोजन

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर दिल्ली पब्लिक स्कूल द्वारा ऑनलाइन योग प्रशिक्षण दिया गया। जिसमे बच्चों ने पूरी तन्मयता से भाग लिया शिक्षकों के द्वारा अलग-अलग समूहों में बच्चों को प्रशिक्षित किया गया। शिक्षकों के द्वारा बच्चों को योग करें, निरोग रहें का संदेश भी दिया गय। विद्यालय निदेशक उदय कुमार कर्ण बच्चों के बीच ऑनलाइन आकर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का यह दिन एकजुटता का दिन है ये विश्व बंधुत्व के संदेश का दिन है जो हमे जोड़े, साथ लाए। बच्चों को योग दिवस पर कुछ टास्क जैसे कि योग का महत्त्व, योग पर स्वरचित कविता लेखन एवं चित्रांकन आदि भी दिया गया था। जिसे बच्चों ने उत्साहपूर्वक एवं लगन के साथ पूरा किया स्नेहा रानी वर्ग-8, श्रृष्टि चौहान वर्ग-8, परिणिता कुमारी वर्ग-8, सौरव कुमार वर्ग-10 ,रतिश मिश्रा केजी-1, गरिमा रानी वर्ग-8, सना कमाल वर्ग-4, आयुष्मान वर्ग-3, आदित्य कुमार वर्ग-1, आदर्श कुमार मिश्र वर्ग-4, अर्पिता अनन्या वर्ग-3, आदि बच्चों ने सूर्य नमस्कार तथा अन्य प्राणायाम एवं योगासनों की प्रस्तुति दी।

------------------------------------------

योग को अपने दैनिक जीवन शैली में अपना रही दुनियां

बिहार राज्य भारत स्काउट और गाइड जिला सुपौल के तत्वाधान में सुपौल उच्च विद्यालय सुपौल के प्रांगण में प्राचार्य सुपौल उच्च विद्यालय सुपौल के डॉ उमेश प्रसाद की अध्यक्षता में जिला संगठन आयुक्त संजय कुमार झा के द्वारा स्काउट गाइड यूनिट को सूर्य नमस्कार, मंडूकासन ,सिरसासन , मृगाशन, तितलिआशन, सुच्छ व्यायाम, अलोम, विलोम, भ्रामरी और ध्यान कराते हुए बताया कि इस वैश्विक महाबिमारी कोरोना काल में शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक रूप से युमिनिटी को मजबूत करने और फिट रहने के लिए सभी को कम से कम प्रतिदिन सुबह में आधा घंटा योग और व्यायाम अवश्य करना चाहिए। साथ ही बताया कि प्रधानमंत्री के प्रयासों से आज पूरी दुनिया ना सिर्फ योग दिवस मना रही है। बल्कि योग को अपने दैनिक जीवन शैली में अपना भी रही है। योग दिवस के अवसर पर त्रिपुरारी, जनार्दन कुमार, उमेश सिंह, संजय वर्मा, अजय कुमार, पवन कुमार, राजेश कुमार, ललन कुमार, मंजय कुमार, उमेश कुमार सिंह, विनय कुमार, अमन कुमार, देवनारयण कुमार आदि ने भाग लिया।

------------------------------------

मारवाड़ी सममेलन ने किया योग शिविर का आयोजन अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सोमवार को बिहार प्रदेश मारवाड़ी सम्मेलन शाखा सुपौल के द्वारा स्थानीय राधा-कृष्ण ठाकुर बारी प्रांगण में योग शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लिया। योग शिक्षिका डॉ. सपना जायसवाल के संचालन वाले शिविर में उपस्थित लोगों को इनके द्वारा विभिन्न आसनों से जुड़े योग कराए गए तथा इन से होने वाले लाभ के बारे में भी बताया गया । इससे पूर्व शिविर में मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित मारवाड़ी सम्मेलन के प्रदेश उपाध्यक्ष युगल किशोर अग्रवाल ने कोरोना महामारी के इस काल में योग की महत्ता के बारे में बताया। शाखा अध्यक्ष पवन अग्रवाल ने कहा कि आज से 2 वर्ष पूर्व 11 अक्टूबर 2019 को इस शिविर का शुभारंभ योग प्रशिक्षक डॉ सपना जायसवाल के संचालन में प्रारंभ किया गया था जो आज तक निरंतर जारी है।

chat bot
आपका साथी