आज से लगेगा 45 से अधिक उम्र वालों को टीका

कोरोना संक्रमण नए रूप में फैल रहा है और इस बीच जनवरी माह से शुरू हुआ टीकाकरण भी नए पड़ाव पर पहुंच गया है। गुरुवार से 45 वर्ष या इससे अधिक उम्र के सभी व्यक्तियों को टीका लगेगा।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 31 Mar 2021 11:30 PM (IST) Updated:Wed, 31 Mar 2021 11:30 PM (IST)
आज से लगेगा 45 से अधिक उम्र वालों को टीका
आज से लगेगा 45 से अधिक उम्र वालों को टीका

सुपौल। कोरोना संक्रमण नए रूप में फैल रहा है और इस बीच जनवरी माह से शुरू हुआ टीकाकरण भी नए पड़ाव पर पहुंच गया है। गुरुवार से 45 वर्ष या इससे अधिक उम्र के सभी व्यक्तियों को टीका लगेगा।

मालूम हो कि कोविड 19 के संक्रमण से बचाव के लिए 16 जनवरी से शुरू हुए टीकाकरण के तहत सबसे पहले हेल्थ केयर वर्कर उसके बाद फ्रंट लाइन वर्कर्स, 60 वर्ष या उससे अधिक आयु वर्ग के आम लोग एवं 45 से 59 वर्ष आयु वर्ग के बीमार लोगों का टीकाकरण किया गया। अब 45 वर्ष या इससे अधिक उम्र के सभी व्यक्तियों को टीका लगेगा। इस बाबत राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने जिलाधिकारी व सिविल सर्जन को पत्र भेजकर आवश्यक निदेश दिया है। पत्र में कहा गया है कि 1 अप्रैल से 45 वर्ष या इससे अधिक उम्र के सभी व्यक्तियों का टीकाकरण प्रारंभ किया जाना है। इस हेतु को-मोरबिडिटी प्रमाण पत्र की अनिवार्यता को समाप्त किया गया है तथा कोविन 2.0 पोर्टल में आवश्यक संशोधन किया जा रहा है। कोविन पोर्टल पर 45-59 के व्यक्तियों के पंजीकरण की सुविधा 1 अप्रैल से उपलब्ध हो जाएगी। कहा कि 1 अप्रैल से 45 वर्ष या इससे अधिक आयु वर्ग के सभी लोगों का कोविड 19 का टीकाकरण कराये जाने संबंधित निदेश निर्गत करना सुनिश्चित किया जाए। लाभर्थियों के टीकाकरण के संबंध में अन्य निर्गत निदेश यथावत रहेंगे। इधर डीपीएम बालकृष्ण चौधरी ने कहा कि गुरुवार से 45 वर्ष या इससे अधिक आयु वर्ग के सभी लोगों का टीकाकरण होगा। टीका लेने के लिए आने वाले व्यक्ति को अपना आधार कार्ड और उसकी छाया प्रति जिस पर उसका मोबाइल नंबर अंकित हो लाना अनिवार्य होगा। जरूरत के हिसाब से वेक्सीनेशन सेंटर की संख्या में बढोत्तरी की जाएगी। बहरहाल स्वास्थ्य विभाग टीकाकरण की तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटा हुआ है। हालांकि टीका लगवाने के बाद भी व्यक्ति को शारीरिक दूरी व मास्क के नियमों का पालन करना होगा।

chat bot
आपका साथी