परिवार नियोजन के प्रति लोगों को करें जागरूक

परिवार नियोजन कार्यक्रम के तहत मिशन परिवार विकास अभियान कार्यक्रम का आयोजन मंगलवार को सदर अस्तपाल में किया गया। यह कार्यक्रम 14 से 31 जनवरी तक चलेगा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Jan 2021 06:23 PM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 06:23 PM (IST)
परिवार नियोजन के प्रति लोगों को करें जागरूक
परिवार नियोजन के प्रति लोगों को करें जागरूक

सुपौल। परिवार नियोजन कार्यक्रम के तहत मिशन परिवार विकास अभियान कार्यक्रम का आयोजन मंगलवार को सदर अस्तपाल में किया गया। यह कार्यक्रम 14 से 31 जनवरी तक चलेगा। कार्यक्रम का उद्घाटन सहायक समाहर्ता दीपक कुमार मिश्र ने किया।

उद्घाटन बाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि छोटा परिवार सुखी परिवार होता है। इसके लिए लोगों को परिवार नियोजन के प्रति ज्यादा से ज्यादा जागरूक करें। सरकार द्वारा चलाए गए इस कार्यक्रम के तहत बहुत तरह से लोगों को प्रोत्साहित भी किया जाता है। डीपीएम बालकृष्ण चौधरी ने कहा कि दंपती की काउंसलिग होनी चाहिए। बेहतर होगा कि जो भी ओपीडी में आते हैं उन्हें यहां बुलाकर काउंसलिग किया जाय। केयर इंडिया के कुलानंद झा ने कहा कि सरकार की यह नई योजना आई है कि परिवार नियोजन की दिशा में लोगों को जागरूक किया जाय। परिवार नियोजन के फायदे को बताया जाय। बच्चे कम रहेंगे तो आर्थिक समृद्धि आएगी। कार्यक्रम में गर्भ निरोधक सूई, पीओपी, साप्ताहिक गर्भ निरोधक गोली, मिश्रित गर्भ निरोधक गोली, कंडोम आदि के स्टॉल भी लगाए गए थे। कार्यक्रम उपरांत परिवार नियोजन के बाबत जागरूक करने के लिए गांव-गांव जाने वाले दो ई-रिक्शा को सहायक समाहर्ता ने हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। इस बाबत बताया गया कि हर प्रखंड को दो-दो ई-रिक्शा उपलब्ध करवाया गया है जो गांव-गांव जाकर लोगों को परिवार नियोजन को ले जागरूक करने का काम करेगा। इस मौके पर सदर अस्पताल उपाधीक्षक डॉ.अरुण कुमार वर्मा, स्वास्थ्य प्रबंधक अभिलाष वर्मा, बंधुनाथ झा, युनिसेफ के अनुपमा चौधरी, उजाला सिन्हा, चंदन कुमार सहित अन्य मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी