बाढ़ राहत सूची से वंचित रह गए कोसी पीड़ित, आंदोलन पर उतारू

सुपौल। सरायगढ़-भपटियाही प्रखंड के बाढ़ से पूर्ण रूप से प्रभावित पंचायत ढ़ोली के वार्ड नंबर

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 Aug 2020 07:31 PM (IST) Updated:Fri, 14 Aug 2020 07:31 PM (IST)
बाढ़ राहत सूची से वंचित रह गए कोसी पीड़ित, आंदोलन पर उतारू
बाढ़ राहत सूची से वंचित रह गए कोसी पीड़ित, आंदोलन पर उतारू

सुपौल। सरायगढ़-भपटियाही प्रखंड के बाढ़ से पूर्ण रूप से प्रभावित पंचायत ढ़ोली के वार्ड नंबर 3 गिरधारी गांव के लोगों का नाम इस बार बाढ़ सहायता राशि की सूची से हटाने पर लोगों में भारी आक्रोश बढ़ रहा है। शुक्रवार को गिरधारी गांव में कोसी नदी के कछार पर कई लोगों ने जमा होकर अधिकारियों के इस रवैये की कड़ी आलोचना की तथा कहा यदि उन सबों को सहायता राशि नहीं दी गई तो आंदोलन होगा। लोगों ने कहा कि इससे पूर्व हर वर्ष उन सबों को सरकार द्वारा बाढ़ सहायता राशि दी जाती रही है। गिरधारी गांव के लोगों में मु. जफरूल, मु. जम्हिर, वार्ड सदस्य नसीमा खातून, मु. तमन्ना, मु. याहिया, मु. मंजूर, मु. साबिर, मु. मोहन, मु. अयूब, मु. जिब्राइल, जाकिर, मंसूर, इसराइल, हैदर, तैयव, शमशाद आलम सहित अन्य ने बताया कि कोसी नदी के बाढ़ से जहां उन सबों की सारी फसल बर्बाद हो गई। वहीं घर-घर पानी घुसने से कई प्रकार की परेशानियां उत्पन्न हुई। जब बाढ़ का पानी बढ़ रहा था तो उस समय सरकार के कोई अधिकारी उस गांव में नहीं पहुंचे और जब पानी गांव से निकल गया तब जांच में पहुंचे जांच दल के द्वारा यह रिपोर्ट लिख दिया गया कि गिरधारी वार्ड नंबर 3 में कोसी नदी का पानी प्रवेश ही नहीं किया। लोगों ने कहा कि उन सबों के साथ सरासर नाइंसाफी है। फसल बर्बाद होने के कारण आगे का समय काटना कठिन बना है और ऐसे समय में बाढ़ सहायता राशि से वंचित करना कहीं से भी उचित नहीं है। लोगों का कहना था कि ढ़ोली पंचायत पूर्ण रूप से बाढ़ प्रभावित रहा करता है और यह सरकार की सूची में भी है। तब करीब 135 परिवारों को सहायता राशि से वंचित करना गलत है और इसकी उच्च स्तरीय जांच होनी चाहिए। लोगों ने साफ कहा कि यदि उन सबों को बाढ़ सहायता राशि नहीं दी गई तो एकजुट होकर आंदोलन करेंगे। लोगों ने कहा कि सहायता राशि मांग को लेकर एक आवेदन भी पदाधिकारी को दिया गया है। लोगों ने मुख्यमंत्री बिहार सरकार से बाढ़ सहायता राशि देने का अनुरोध किया है।

--------------------------------- बोले मुखिया

पंचायत की मुखिया सुमित्रा देवी ने कहा कि ढोली पंचायत पूर्ण रूप से बाढ़ से घिरा रहता है। अब तक में पंचायत के सभी 13 वार्ड के लोगों को सहायता राशि दी जाती रही है। इस बार जांच टीम द्वारा गिरधारी वार्ड नंबर 3 के लोगों का नाम सूची से हटा दिया गया जो कहीं से भी उचित नहीं दिखता है। उन लोगों को भी बाढ़ सहायता राशि मिलनी चाहिए।

------------------------------------ बोले प्रमुख

प्रमुख विजय कुमार यादव ने बताया कि जो भी लोग बाढ़ के पानी से प्रभावित हुए हैं सभी को सहायता राशि दी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि इस बारे में पदाधिकारी से बात की जाएगी।

----------------------------- बोले अंचलाधिकारी

अंचलाधकारी संजय कुमार ने बताया कि ढोली पंचायत के वार्ड नंबर 3 गिरधारी में जो कर्मी जांच करने गए थे उनके रिपोर्ट के आधार पर ऐसा किया गया है। उन्होंने कहा कि बाढ़ सहायता राशि लोगों को नियमानुसार दी जाएगी। जांच रिपोर्ट में जो जानकारी दी गई है उसी के आधार पर बाढ़ सहायता राशि दी गई है।

chat bot
आपका साथी