भैया मेरे राखी के बंधन को निभाना...

सुपौल। भाई-बहन के अटूट प्रेम व निष्ठा का त्योहार रक्षा-बंधन जिला मुख्यालय सहित प्रखंडों में ह

By JagranEdited By: Publish:Mon, 03 Aug 2020 06:34 PM (IST) Updated:Tue, 04 Aug 2020 06:10 AM (IST)
भैया मेरे राखी के बंधन को निभाना...
भैया मेरे राखी के बंधन को निभाना...

सुपौल। भाई-बहन के अटूट प्रेम व निष्ठा का त्योहार रक्षा-बंधन जिला मुख्यालय सहित प्रखंडों में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। वैश्विक महामारी के बीच त्योहार को लेकर बाजार में इस बार चहल-पहल कम देखी गई। रंग-बिरंगी राखियों से सजी दुकानों पर छोटी बच्चियों समेत युवतियों की भीड़ रही। इस पावन मौके पर बहनों को गिफ्ट देने को लेकर युवक व बच्चे भी जमकर खरीदारी करते देखे गए। सोमवार को बहनें अपने भाईयों की कलाई पर राखी बांध उनकी लंबी आयु की कामना की जबकि इस दौरान भाईयों ने भी रक्षा का संकल्प लिया। चहुंओर बहना ने भाई की कलाई पे प्यार बांधा है, भैया मेरे राखी के बंधन को निभाना, मेरे भैया मेरे चंदा मेरे अनमोल रतन आदि गीतों ने रक्षा बंधन के इस त्योहार को और भी उत्सवी बना दिया। मुख्यालय सहित आसपास के गांवों में गुरुवार को भाई-बहन का पवित्र त्योहार रक्षाबंधन के अवसर पर बहनों ने भाईयों की कलाईयों पर राखी बांधी और भाई के दीर्घायु की कामना की। रक्षाबंधन के अवसर पर भाईयों ने रक्षा का संकल्प लिया। इधर मिठाई दुकानों पर भी काफी भीड़ दिखी।

-----

रक्षाबंधन पर बाजारों में नहीं दिखी रौनक

रक्षाबंधन भाई-बहनों के प्यार का त्योहार है लेकिन इस बार कोरोना ने यह त्योहार फीका कर दिया है। बाजार में भी इस बार राखियों की दुकान के साथ ही मिठाई की दुकान और गिफ्ट की दुकानों में लोगों की भीड़ काफी कम दिखायी। लोगों की भीड़ कम देखकर कारोबारी के चेहरे मुरझाये नजर आये।

यहां बता दें कि विगत वर्ष तक बाजार में रक्षाबंधन पर्व पर लोगों की काफी भीड़ उमड़ती थी, लेकिन इस बार भीड़ पिछले वर्ष की अपेक्षा काफी कम नजर आयी। इससे व्यापारी भी मायूस दिखे। जिले में 50 लाख से लेकर एक करोड़ तक का कारोबार होता है, लेकिन इस बार कोरोना के चलते व्यापारियों का कारोबार पहले ही कम हो चुका है। व्यापारियों को रक्षा बंधन पर्व पर कुछ कारोबार होने की उम्मीद थी, लेकिन कोरोना संक्रमण के बढ़ रहे मामलों को देखकर लोगों की भीड़ काफी नजर आयी। इससे व्यापारियों का कारोबार भी प्रभावित हुआ है।

पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष लोगों की भीड़ काफी कम रही। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के कारण लोगों ने बाजार से खरीददारी करना उचित नहीं समझा। इस कारण इस बार व्यापारियों का कारोबार चौपट हुआ है।

-------

सोशल साइट पर छाया बधाइयों का संदेश

रक्षाबंधन पर सोशल साइट अपने विभिन्न संदेशों से भरा हुआ है। फेसबुक व वाट्स एप पर बहन व भाई के प्यार का संदेश देता मैसेज लोगों को आकर्षित कर रहा है। मैसेज में जहां रक्षा बंधन के त्योहार का इतिहास नजर आ रहा है। वहीं दूरी पर बैठे बहन व भाई एक दूसरे को सोशल मीडिया पर शुभकामना का संदेश देने में पीछे नहीं हैं। जिसमें धर्म ग्रंथों में उल्लेखित रक्षा बंधन के संदर्भ का जिक्र करते हुए संदेश दिये जा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी