आज दो मिनट के लिए थम जाएगा सुपौल

सर्व धर्म प्रार्थना सभा को लेकर लोगों में जो जुनून दिख रहा है उसे देख लगता है कि आज सुबह 11 बजे दो मिनट के लिए सुपौल थम जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 06:49 PM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 06:57 PM (IST)
आज दो मिनट के लिए थम जाएगा सुपौल
आज दो मिनट के लिए थम जाएगा सुपौल

सुपौल। कोरोना महामारी जब फैली तो पूरी दुनिया से लाखों लोग असमय ही विदा हो गए। जिले में भी इससे मरनेवालों की संख्या अच्छी-खासी है। 71 लोगों ने इस बीमारी से ग्रसित होकर जान गंवा दिए। इस बीमारी का संक्रमण ऐसा कि एक-दूसरे से कम से कम दो गज की दूरी आवश्यक। संक्रमण से बचने के लिए मास्क, ग्लब्स के साथ-साथ बार-बार हाथों की सफाई जरूरी। बीमारी इस कदर अपना क्रूर पंजा फैला रही थी तो तीमारदारी तो दूर स्वजन भी अपने पीड़ित स्वजन के संपर्क में आने से बचते थे। अंतिम यात्रा में कंधे कम पड़ने लगे। लोग ठीक से अंतिम संस्कार भी नहीं कर पाए, श्रद्धांजलि नहीं दे पाए। ऐसे लोगों के लिए दैनिक जागरण ने सर्व धर्म प्रार्थना सभा का आयोजन 14 जून को करने का फैसला लिया। देखते ही देखते यह कार्यक्रम लोगों को इतना भाया कि इसमें शामिल होने के लिए विभिन्न सामाजिक संगठन, आमलोग, अधिकारी, राजनैतिक दलों के लोग सामने आने लगे। एक दूसरे से शामिल होने की अपील करने लगे। मोबाइल और इंटरनेट मीडिया के माध्यम से भी लोग एक-दूसरे से इसमें शामिल होने की अपील कर रहे हैं। इस सर्व धर्म प्रार्थना सभा को लेकर लोगों में जो जुनून दिख रहा है उसे देख लगता है कि आज सुबह 11 बजे दो मिनट के लिए सुपौल थम जाएगा। इस दो मिनट में लोग जहां कोरोना से जान गंवानेवालों को श्रद्धांजलि देंगे वहीं कोरोना पीड़ितों के जल्द स्वस्थ होने की कामना के अलावा कोरोना योद्धाओं की सलामती के लिए भी प्रार्थना करेंगे। इसके लिए कोई स्थान निर्धारित नहीं किया गया है। जो जहां हैं वहीं दो मिनट के लिए खड़े होकर मौन प्रार्थना करेंगे। रविवार को भी इस कार्यक्रम की तैयारी को लेकर विभिन्न गांवों में आमलोगों, सामाजिक संगठनों आदि की बैठक का दौर चलता रहा।

राघोपुर में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं ने बैठक कर प्रार्थना सभा में शामिल होने का संकल्प लिया। करजाईन में हेल्पएज इंडिया के सदस्यों ने बैठक की। रतौली में भी ग्रामीणों ने बैठक कर प्रार्थना सभा में शामिल होने की बात कही। छातापुर प्रखंड के लक्ष्मीनियां ग्राम देवता परिसर में ग्रामीण, स्थानीय जनप्रतिनिधि और विहिप कार्यकर्ताओं ने बैठक कर कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की। वहीं स्थानीय गांधी मैदान में कोसी रक्तवीर सेवा संगठन के सदस्यों ने बैठक कर प्रार्थना सभा में शामिल होने की रूपरेखा तैयार की। संगठन के अध्यक्ष लोलप ठाकुर ने कहा कि दैनिक जागरण का यह प्रयास पीड़ित मानवता को सुखद संदेश देगा। बैठक में पीयूष ठाकुर, एश्वर्य सिंह, शिवम झा, निशु ठाकुर, रुपेश कुमार, मरौना के प्रमोद कुमार, आशीष कुमार, आयुष कुमार, चंदन कुमार, प्रशांत कुमार, किशोर कुमार, सोनू ठाकुर आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी