निर्मली नगरवासियों का सपना होगा साकार, पटरी पर दौड़ी स्पीड ट्रेन

संवाद सहयोगी निर्मली (सुपौल) सरायगढ़-निर्मली रेलखंड पर आसनपुर-कुपहा से निर्मली तक बड़ी र

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 12:20 AM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 12:20 AM (IST)
निर्मली नगरवासियों का सपना होगा साकार, पटरी पर दौड़ी स्पीड ट्रेन
निर्मली नगरवासियों का सपना होगा साकार, पटरी पर दौड़ी स्पीड ट्रेन

संवाद सहयोगी, निर्मली (सुपौल) : सरायगढ़-निर्मली रेलखंड पर आसनपुर-कुपहा से निर्मली तक बड़ी रेल लाइन का निर्माण कार्य पूरा होते ही शनिवार को रेलवे द्वारा ट्रेन का स्पीड ट्रायल कराया गया। स्पीड ट्रायल के साथ ही निर्मली से सरायगढ़ के बीच ट्रेन सेवा शुरू होने की उम्मीद बढ़ने लगी है। स्पीड ट्रायल को लेकर विगत एक महीने से रेलवे के अधिकारियों द्वारा रेलवे ट्रैक एवं स्टेशन का निरीक्षण किया जा रहा था। रेलवे अधिकारियों की मानें तो स्पीड ट्रायल सफल रहने के बाद सीआरएस की मंजूरी हो सकती है। 86 वर्षों के बाद निर्मली नगरवासियों का सपना साकार होता दिख रहा है। ज्ञातव्य हो कि वर्ष 1934 में आई बड़ी भूकंप के कारण छोटी लाइन की पटरी ध्वस्त हो गई और निर्मली-सरायगढ़ के बीच ट्रेन सेवा बंद हो गई थी। उसी समय से मिथिलांचल दो भागों में विभक्त है। 6 जून 2003 को तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने निर्मली महाविद्यालय से कोसी नदी पर महासेतु का शिलान्यास किया था।

-------------------------------------

सजधज कर तैयार है स्टेशन

निर्मली रेलवे स्टेशन रेल परिचालन को लेकर सज-धज कर तैयार है। हालांकि रेल परिचालन स्टेशन पर शुरू नहीं किया गया है। विभागीय अधिकारी रेल परिचालन को लेकर स्टेशन एवं रेलवे ट्रैक का बराबर निरीक्षण कर रहे हैं। यहां तक कि स्पीड ट्रायल भी किया गया है। निर्मली से पश्चिम घोघरडीहा होते हुए झंझारपुर रेलवे स्टेशन तक रेल सेवा बहाल करने के लिए जोर-शोर से निर्माण कार्य किया जा रहा है।

-------------------------------------

आसनपुर कुपहा तक आती है पैसेंजर ट्रेन

कोसी नदी पर रेल महासेतु बनने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 18 सितंबर 2020 को आसनपुर कुपहा स्टेशन का विधिवत उद्घाटन करते हुए रेल सेवा बहाल की गई। उसी दिन से सरायगढ़ से कोसी महासेतु होते हुए पैसेंजर ट्रेन कुपहा रेलवे स्टेशन आ रही है।

-------------------------------------

रेलवे ट्रैक पर विधि विधान से की गई पूजा अर्चना

शनिवार को निर्मली स्टेशन पर स्पीड ट्रायल ट्रेन पहुंचते ही अधिकारियों एवं रेलवे कर्मियों द्वारा रेलवे ट्रैक का विधि विधान के साथ पूजा अर्चना की गई। इस मौके पर रेलवे के कई अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे। अधिकारियों ने बताया कि स्पीड ट्रायल सफल होने की सूचना विभाग को दी जाएगी। तत्पश्चात पैसेंजर ट्रेन परिचालन की तिथि व समय निर्धारित होगी। अधिकारियों की मानें तो जल्द ही निर्मली स्टेशन तक पैसेंजर ट्रेन का परिचालन शुरू हो सकता है।

chat bot
आपका साथी