पंचायत चुनाव के परिणाम को प्रभावित कर सकती है अंगूर की बेटी

संवाद सूत्र सरायगढ़ (सुपौल) सरायगढ़-भपटियाही प्रखंड क्षेत्र में आठवें चरण में 24 नवंबर को

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 12:18 AM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 12:18 AM (IST)
पंचायत चुनाव के परिणाम को प्रभावित कर सकती है अंगूर की बेटी
पंचायत चुनाव के परिणाम को प्रभावित कर सकती है अंगूर की बेटी

संवाद सूत्र, सरायगढ़ (सुपौल): सरायगढ़-भपटियाही प्रखंड क्षेत्र में आठवें चरण में 24 नवंबर को मतदान होना है। चुनाव की घोषणा होते ही कोसी नदी के कछार पर बसे प्रखंड क्षेत्र में शराब तस्कर काफी सक्रिय हो चुके हैं। शराब के आदी लोगों के लिए अगर शराबबंदी में शराब आसानी से उपलब्ध हो गई तो तमाम मुद्दे धरे रह जाएंगे। विकास के मुद्दे पर चुनावी ताना-बना बुन रहे प्रत्याशी को आखिरकार मुंह की भी खानी पड़ सकती है। ऐसे में चुनाव परिणाम को अंगूर की बेटी प्रभावित कर सकती है।

-------------------------

नदी के रास्ते पहुंच रही शराब

एक तरफ प्रशासन पंचायत चुनाव को शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न कराने की तैयारी में हैं तो दूसरी तरफ शराब तस्कर कोसी नदी के रास्ते नेपाल से शराब लाकर भारतीय सीमा क्षेत्र में बिक्री करने में लगे हैं। कोसी नदी के रास्ते नाव से लाई जा रही शराब पूर्वी तटबंध की विभिन्न जगहों पर उतारी जाती है और इसके बाद वाहनों से मनमाफिक जगहों पर भेजी जाती है। शाम ढलते शराब की आवाजाही शुरू होती है और सुबह होते-होते इसे ठिकाने पर पहुंचा दी जाती है। स्थानीय लोग बताते हैं कि शराब तस्कर हथियार से लैस होते हैं जिस कारण वे चाह कर भी मुंह नहीं खोल पाते और ना ही पुलिस को सूचना दे पाते हैं।

-----------------------------------

युवा शराब के हो रहे आदी

उपलब्ध होने के कारण युवा वर्ग शराब के आदी होते जा रहे हैं। लोगों ने बताया कि नई उम्र के लड़के इस धंधे से जुड़कर आर्थिक रूप से काफी मजबूत होते जा रहे हैं और इनकी देखादेखी अन्य लड़के इस धंधा को अपनाते जा रहे हैं। जानकारों का कहना है कि यदि युवा वर्ग शराब के आदी हो जाते हैं तो मतदान पर इसका प्रभाव स्वभाविक जान पड़ता है। चुनाव मैदान में उतरे कई ऐसे लोग इसका भरपूर फायदा उठा सकते हैं।

-----------------------------------------

एक माह के अंदर 400 लीटर से अधिक शराब हुई जब्त

बता दें कि यह प्रखंड दो थाना क्षेत्र अंतर्गत है। 20 अगस्त को पंचायत चुनाव की घोषणा होने के बाद भपटियाही पुलिस ने 400 लीटर से अधिक शराब के साथ-साथ हथियार बरामद की। आंकड़े कहते हैं कि 22 अगस्त को भपटियाही पुनर्वास से एक मोटरसाइकिल पर 210 बोतल नेपाली शराब बरामद हुई। 27 अगस्त को कल्याणपुर गांव के समीप नदी किनारे से 230 बोतल नेपाली शराब बरामद हुई। 6 सितंबर को नारायणपुर गांव के वार्ड नंबर 8 से एक शराबी को जेल भेजा गया। 8 सितंबर की भपटियाही चौक पर, 10 सितंबर को बीएन कालेज के पास और 11 सितंबर को गौरीपट्टी गांव से दो शराबी को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया। 18 सितंबर को पूर्वी कोसी बांध गढि़या गांव में 449 बोतल नेपाली शराब बरामद हुई। 19 सितंबर को कोढली गांव में मोटरसाइकिल पर 688 बोतल नेपाली शराब बरामद हुई। इसके साथ ही पुलिस ने एसएसबी जवान के साथ मिलकर देसी कट्टा, खोखा और बारहसिघे का सींग भी बरामद किया।

----------------------------

बोले थानाध्यक्ष

भपटियाही थानाध्यक्ष राघव शरण ने बताया कि पंचायत चुनाव के मद्देनजर सभी जगहों पर पुलिस की कड़ी चौकसी रखी जा रही है। चुनाव निष्पक्ष और भयमुक्त माहौल में हो, इसके लिए हर संभव तैयारी की जा रही है। चुनाव की घोषणा से अब तक काफी शराब बरामद की चुकी है। शराब की आवाजाही देख भारत- नेपाल सीमा सुरक्षा ने सड़क पर गश्त बढ़ा दी है।

chat bot
आपका साथी