चौथे चरण के तहत हुए मतदान की आज होगी मतगणना, प्रशासनिक तैयारी पूरी

जागरण संवाददाता सुपौल जिले में चौथे चरण में संपन्न हुए राघोपुर प्रखंड के मतों की गणना क

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 12:38 AM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 12:38 AM (IST)
चौथे चरण के तहत हुए मतदान की आज होगी मतगणना, प्रशासनिक तैयारी पूरी
चौथे चरण के तहत हुए मतदान की आज होगी मतगणना, प्रशासनिक तैयारी पूरी

जागरण संवाददाता, सुपौल: जिले में चौथे चरण में संपन्न हुए राघोपुर प्रखंड के मतों की गणना की तैयारी पूरी कर ली गई है। मतगणना को लेकर बीएसएस कालेज में सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है। मतगणना प्रक्रिया और सुरक्षा व्यवस्था को लेकर गुरुवार को पुलिस और प्रशासनिक पदाधिकारियों का पूर्वाभ्यास भी कराया गया। इसके अलावा जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने प्रतिनियुक्त सुरक्षा व्यवस्था का भी जायजा लिया। इससे पूर्व मतगणना कार्य में प्रतिनियुक्त कर्मियों और पदाधिकारियों को प्रशिक्षित किया जा चुका है। प्रशिक्षण के दौरान उन्हें मतगणना से जुड़े सभी बारीकियों के बारे में बताया जा चुका है। 22 और 23 अक्टूबर को होने वाली मतगणना को लेकर जहां सुरक्षा व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त बनाया गया है, वहीं बिना प्राधिकार द्वारा जारी पहचान पत्र के प्रवेश करने को नहीं दिया जाना है। इस संबंध में जानकारी देते हुए पंचायती राज पदाधिकारी संतोष कुमार ने बताया कि सुरक्षा की दृष्टिकोण से मतगणना स्थल के सभी प्रवेश द्वारों पर मजिस्ट्रेट की नियुक्ति की गई है। इसके अलावा पुलिस पदाधिकारी और सशस्त्र बल की भी तैनाती की गई है। जहां मतगणना कार्य सीसीटीवी कैमरे की नजर में संपन्न कराई जाएगी वहीं मतगणना कक्ष के अंदर जाने वाले व्यक्तियों को मोबाइल, विस्फोटक पदार्थ ले जाने की इजाजत नहीं दी जाएगी।

----------------------------

जिला परिषद और मुखिया के लिए लगाए गए हैं 16 टेबल

मतगणना कार्य को पूरा करने को लेकर जिला परिषद और मुखिया के लिए 16-16 टेबल लगाए गए हैं। इसके अलावा पंचायत समिति सदस्य और वार्ड सदस्य के लिए 14 टेबल स्थापित किए गए हैं। पंच और सरपंच के लिए 28 टेबल लगाए गए हैं । बताया कि जहां ईवीएम वाले टेबल पर जहां तीन मतगणना कर्मी प्रतिनियुक्त किए गए हैं। वहीं पंच और सरपंच वाले टेबल पर चार मतगणना कर्मी मौजूद रहेंगे।

-------------------------------------

गहन जांच के बाद मिलेगी प्रवेश की अनुमति

मतगणना केंद्र के अंदर की सुरक्षा अधिकारियों और पुलिस बलों के हवाले कर दिया गया है जो प्रवेश करने वाले व्यक्तियों की गहन जांच पश्चात ही अंदर जाने की इजाजत देंगे। बिना प्रवेश पत्र किसी भी व्यक्ति को अंदर जाने नहीं दिया जाएगा। इसके अलावा मतगणना केंद्र पर एक कम्युनिकेशन रूम का निर्माण किया गया है। जहां कंप्यूटर, टेलीफोन, सभी संचार उपकरण पदस्थापित किए गए हैं। कम्युनिकेशन रूम में प्रत्येक पद की गणना के बाद अधिकारिक घोषणा की जाएगी। मतगणना के परिणामों की जानकारी देने के उद्देश्य पत्रकारों के लिए मतगणना स्थल पर मीडिया सेंटर का भी निर्माण कराया गया है।

chat bot
आपका साथी