शिवालय::::स्वयंभू हैं बाबा तिल्हेश्वरनाथ महादेव, दूर-दराज से पहुंचते हैं भक्त

जागरण संवाददाता सुपौल कोसी के इलाके में भी सुप्रसिद्ध शिवालयों की कोई कमी नहीं लेकिन बाब

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 06:56 PM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 06:56 PM (IST)
शिवालय::::स्वयंभू हैं बाबा तिल्हेश्वरनाथ महादेव, दूर-दराज से पहुंचते हैं भक्त
शिवालय::::स्वयंभू हैं बाबा तिल्हेश्वरनाथ महादेव, दूर-दराज से पहुंचते हैं भक्त

जागरण संवाददाता, सुपौल: कोसी के इलाके में भी सुप्रसिद्ध शिवालयों की कोई कमी नहीं, लेकिन बाबा तिल्हेश्वर नाथ की महिमा निराली है। जिला मुख्यालय से लगभग 10 किमी की दूरी पर सुखपुर गांव में बाबा का मंदिर अवस्थित है। यहां शिवलिग स्वयंभू है। लोगों की मुरादें पूरी होने के कारण दर्शन-पूजन के लिए यहां श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है।

--------------------------------------

गाय उक्त स्थल पर देने लगती थी दूध

तिल्हेश्वर स्थान के संबंध में कई रोचक घटना एवं जनश्रुतियां सुनी सुनाई जाती है। मंदिर स्थित शिवलिग के संबंध में कहा जाता है कि यह स्वयंभू हैं। कहा जाता है कि पहले यह क्षेत्र घने जंगलों से आच्छादित था और क्षेत्र के चरवाहे गाय चराया करते थे। किसी स्थान विशेष पर गाय स्वत: दूध देने लगती थी। निरंतर ऐसा होते देख चरवाहों ने मिलकर उक्त स्थल की सफाई की और आसपास के गांव वालों को बताया। उक्त स्थल की खुदाई की गई और शिवलिग प्रकट हुआ। वैसे तो प्रत्येक दिन यहां शिवभक्तों की भीड़ जमा होती है। लेकिन रविवार और सोमवार को यहां जलाभिषेक का विशेष महत्व माना जाता है। ग्रामीणों का मानना है कि मंदिर उंचे टीले पर बनाया गया था। अत: टिलेश्वर कहलाया जो कालांतर में तिलेश्वर फिर तिल्हेश्वर के नाम से प्रसिद्ध हुआ परंतु क्षेत्र के लोगों के द्वारा तिलेश्वर, तिलकेश्वर आदि नामों से भी पुकारा जाता है। मंदिर की स्थापना भी इसके प्राचीनतम होने की पुष्टि करता है। वर्तमान शिवलिग जमीन के तल से लगभग दस फीट की गहराई में है।

---------------------------------

आस्था का है केंद्र

ऐसी मान्यता है कि बाबा के दरबार से कोई खाली हाथ नहीं लौटता। नतीजा है कि दिन ब दिन लोगों की आस्था बढ़ती जा रही है। यहां सुल्तानगंज, मुंगेर घाट, अगुवानी आदि जगहों से गंगा जल भरकर भक्त कांवर चढ़ाते हैं। इधर बाबा कपिलेश्वर नाथ महादेव स्थल से खैरदाहा नदी का जल भरकर चढ़ाए जाने की भी परंपरा चल रही है।

----------------------------------------

बाबा की महिमा निराली है। यहां सुल्तानगंज, मुंगेर घाट, अगुवानी आदि जगहों से गंगा जल भरकर भक्त कांवर चढ़ाते हैं। हाल के दिनों से खैरदाहा नदी का जल भरकर चढ़ाए जाने की भी परंपरा चल रही है। वैसे तो प्रत्येक दिन पूजा अर्चना को यहां भक्त पहुंचते हैं लेकिन रविवार और सोमवार को यहां अधिक संख्या में भक्तों की भीड़ होती है। कोरोना प्रोटोकाल के तहत इस सावन आम भक्तों के लिए पूजा दर्शन प्रतिबंधित है।

-मदन झा

पुजारी

chat bot
आपका साथी