जिला मुख्यालय के तीन केंद्रों पर होगी प्रखंड और नगर इकाई की काउंसिलिग

-छठे चरण के तहत जिले में शेष बचे 1698 प्रारंभिक शिक्षकों की बहाली को ले दूसरे चरण की

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 05:16 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 05:16 PM (IST)
जिला मुख्यालय के तीन केंद्रों पर होगी प्रखंड और नगर इकाई की काउंसिलिग
जिला मुख्यालय के तीन केंद्रों पर होगी प्रखंड और नगर इकाई की काउंसिलिग

-छठे चरण के तहत जिले में शेष बचे 1698 प्रारंभिक शिक्षकों की बहाली को ले दूसरे चरण की काउंसिलिग के लिए विभाग ने तिथि और स्थानों का कर दिया है निर्धारण

जागरण संवाददाता, सुपौल: छठे चरण के तहत जिले में शेष बचे 1698 प्रारंभिक शिक्षकों की बहाली को ले दूसरे चरण की काउंसिलिग के लिए विभाग ने तिथि और स्थान का निर्धारण कर दिया है। इन सभी केंद्रों पर निर्धारित तिथियों से काउंसिलिग की जाएगी। नगर निकाय व प्रखंड नियोजन इकाई में काउंसिलिग को ले जिला मुख्यालय में केंद्र बनाए गए हैं। पंचायत नियोजन इकाइयों के लिए संबंधित प्रखंड मुख्यालय में केंद्र स्थापित किए गए हैं। जिला शिक्षा पदाधिकारी सुरेंद्र कुमार ने बताया कि नगर निकाय व प्रखंड नियोजन इकाई को ले जिला मुख्यालय में तीन केंद्र बनाए गए हैं, जिसमें सुपौल उच्च माध्यमिक विद्यालय सुपौल, आरएसएम पब्लिक स्कूल सुपौल तथा हजारी उच्च माध्यमिक विद्यालय गौरवगढ़ शामिल हैं। इन तीनों केंद्रों पर नगर निकाय व प्रखंड नियोजन इकाईयों से संबंधित अभ्यर्थियों की काउंसिलिग होगी। इसके अलावा विभिन्न पंचायत नियोजन इकाईयों की काउंसिलिग को ले उनसे संबंधित प्रखंड मुख्यालयों में केंद्र बनाए गए हैं। इन सभी केंद्रों पर सरकार द्वारा जारी शिड्यूल के मुताबिक काउंसिलिग की जाएगी। डीईओ ने बताया कि काउंसिलिग की शुरुआत नगर निकाय नियोजन इकाई से की जाएगी, जिसके लिए 2, 4 तथा 5 अगस्त की तिथि निर्धारित है। 2 तथा 4 अगस्त को नगर निकाय नियोजन इकाई के कक्षा 6 से 8 तक के लिए काउंसिलिग की जानी थी, परंतु नगर निकाय नियोजन इकाई में कक्षा 6 से 8 तक में रिक्ति नहीं रहने के कारण अब जिले में 5 अगस्त से काउंसिलिग की जाएगी। 5 अगस्त को नगर निकाय में कक्षा 1 से 5 तक के कक्षाओं में शिक्षक नियोजन को ले काउंसिलिग की जाएगी। बताया कि विभाग द्वारा काउंसिलिग को ले जो गाइडलाइन जारी किए गए हैं। उसके मुताबिक प्रखंड नियोजन इकाइयों में काउंसिलिग 7, 9 तथा 10 अगस्त को प्रस्तावित है। जबकि 13 अगस्त को पंचायत नियोजन इकाइयों द्वारा काउंसिलिग होगी।

----------------------------------------

काउंसिलिग को ले शिक्षा विभाग ने जारी किया शिड्यूल

विभाग द्वारा प्रखंड नियोजन इकाइयों में शिक्षक बहाली को ले काउंसिलिग की जो शिड्यूल जारी किए गए हैं उसके मुताबिक कक्षा 6 से 8 तक में सामाजिक विज्ञान विषय के लिए काउंसिलिग 7 अगस्त को होगी। इसी कक्षा में गणित, विज्ञान एवं भाषा विषय के लिए काउंसिलिग 09 अगस्त को होनी है। जबकि प्रखंड नियोजन इकाई में ही कक्षा 1 से 5 तक में सामान्य एवं उर्दू विषय में शिक्षक नियोजन को ले काउंसिलिग 10 अगस्त को होगी जबकि पंचायत नियोजन इकाई में काउंसिलिग की तिथि सिर्फ एक दिन 13 अगस्त को होनी है। प्रखंड नियोजन इकाइयों के लिए जिला मुख्यालय में जो तीन केंद्र स्थापित किए गए हैं उसमें सुपौल उच्च माध्यमिक विद्यालय सुपौल केंद्र पर नगर परिषद सुपौल के अलावा सुपौल, त्रिवेणीगंज, बसंतपुर, निर्मली, आरएसएम पब्लिक स्कूल केंद्र पर राघोपुर, सरायगढ़ भपटियाही तथा मरौना, हजारी उच्च माध्यमिक विद्यालय गौरवगढ़ केंद्र पर किशनपुर, पिपरा, प्रतापगंज तथा छातापुर प्रखंड नियोजन इकाइयों अंतर्गत विभिन्न विषयों में बहाल होने वाले अभ्यर्थियों की काउंसिलिग की जाएगी। इसके अलावा विभिन्न पंचायत नियोजन इकाइयों में शिक्षक बहाली को ले काउंसिलिग का स्थान संबंधित प्रखंड मुख्यालय में निर्धारित किए गए हैं। सुपौल प्रखंड स्थित विभिन्न पंचायत नियोजन इकाई का काउंसलिग का कार्य सुपौल उच्च माध्यमिक विद्यालय सुपौल, छातापुर के उच्च विद्यालय छातापुर, सरायगढ़ भपटियाही के मध्य विद्यालय चांदपीपर, सरायगढ़ भपटियाही, राघोपुर के लखीचंद साहू उच्च विद्यालय सिमराही, पिपरा के सत्यदेव उच्च विद्यालय पिपरा, बसंतपुर के उत्क्रमित उच्च विद्यालय बसंतपुर तथा मरौना के विभिन्न पंचायत नियोजन इकाई का काउंसलिग कार्य मध्य विद्यालय बेलही मरौना में संपादित की जाएगी।

----------------------------------------

नियंत्रण कक्ष की हुई स्थापना

शिक्षक नियोजन को पारदर्शी बनाने को ले जिला शिक्षा पदाधिकारी ने जिला स्तर पर जिला नियंत्रण कक्ष की भी स्थापना की है। जिसमें कई कर्मियों को प्रतिनियुक्त कर हेल्पलाइन जारी किए गए हैं। इन जिला नियंत्रण कक्ष में खुर्शीद अहमद, अबुल कलाम आजाद, कृष्ण कांत झा, संतोष मेहता, आनंद, विवेक कुमार की प्रतिनियुक्ति की गई है।

chat bot
आपका साथी