वोट के महत्व को समझ रहे युवा, जिम्मेदार नागरिक की तरह करेंगे मतदान

संवाद सूत्र लौकहा बाजार (सुपौल) पंचायत चुनाव का आगाज हो चुका है तैयारियां जोरों पर शुरू

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 05:04 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 05:04 PM (IST)
वोट के महत्व को समझ रहे युवा, जिम्मेदार नागरिक की तरह करेंगे मतदान
वोट के महत्व को समझ रहे युवा, जिम्मेदार नागरिक की तरह करेंगे मतदान

संवाद सूत्र, लौकहा बाजार (सुपौल): पंचायत चुनाव का आगाज हो चुका है, तैयारियां जोरों पर शुरू है। चुनाव को लेकर युवाओं ने राजनीति को समझने की कवायद शुरू कर दी है। आवाज उठाने की कोशिश में लगे हुए हैं। वे अपने वोट के महत्व को समझने लगे हैं इसलिए वे चुनाव के संबंध में दिल खोलकर बोलने भी लगे हैं। युवा जातिवाद, क्षेत्रवाद से ऊपर विकास, शिक्षा तथा रोजगार को बढ़ावा देने वाले को अपना बहुमूल्य वोट देंगे। वे जिम्मेदार नागरिक की तरह खूब सोच-समझकर मतदान करना चाहते हैं। जो प्रत्याशी उनके मानक पर खड़ा उतरेगा उसी को वोट देंगे। युवाओं ने कहा कि वह शिक्षित और युवा प्रत्याशी को अपना वोट देंगे। वे कहते हैं कि नई पीढ़ी की परेशानियों को एक शिक्षित युवा ही बेहतर समझ सकता है। उनका मानना है कि जिस हाथ में प्रतिनिधित्व दिया जाय वह सक्षम होना चाहिए। प्रत्याशी में विकास के प्रति सोच होनी चाहिए गांव-समाज में सड़क व्यवस्था दुरुस्त कराए, विद्यालय, अस्पताल को सु²ढ़ व सुचारू करे, बेरोजगारों के लिए रोजगार का अवसर उपलब्ध कराए शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण कार्य करे। खासकर सुदूर ग्रामीण इलाकों में रोजगारपरक शिक्षा का सर्वाधिक अभाव है उसे पूरा करने का प्रयास करे। इससे निजात दिलाने की पहल जो प्रत्याशी करेंगे वही युवा मतदाताओं की पहली पसंद होंगे।

---------------------------------------

फोटो फाइल नंबर-23एसयूपी-5

जो प्रत्याशी चुनाव के समय पानी की तरह पैसा बहा रहे हैं तो जीत के बाद इनसे विकास की उम्मीद नहीं की जा सकती है। ऐसे में वे अपने मत को लेकर काफी सजग हैं। सोच समझकर कर प्रतिनिधि का चयन करूंगा। पहले युवाओं को बहला-फुसलाकर, गांव की विकास की बात कहकर प्रत्याशी वादाखिलाफी कर लेते थे लेकिन, इस बार ऐसा नहीं होने दूंगा।

विकास कुमार

----------------------------------

फोटो फाइल नंबर-23एसयूपी-6

विकास करने वाले शिक्षित, ईमानदार प्रत्याशी को अपना वोट दूंगा। अपने मित्रों, स्वजन और आसपास के लोगों को भी ऐसा करने के लिए जागरूक करने का प्रयास करूंगा।

चंदन कुमार

---------------------------------------

फोटो फाइल नंबर-23एसयूपी-7

लोग मूलभूत सुविधाओं से वंचित हैं। आम-आवाम को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। खेतों की सिचाई, अस्पताल व स्कूल-कालेज के लाले पड़े है। कोई सुधि लेने वाला नहीं है। रोजगार के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है। जात-पात के राजनीति से ऊपर उठकर रोजगार व शिक्षा पर वोट देंगे। योजनाओं में बाहर के मजदूर से नहीं बल्कि पंचायत के मजदूरों से कार्य करवाने की गारंटी देनेवाले प्रत्याशी को वोट करूंगा।

केशव क्रांति

---------------------------------------

फोटो फाइल नंबर-23एसयूपी-8

शिक्षा, सुरक्षा स्वास्थ्य एवं रोजगार की गारंटी देने वाले को वोट देकर अपना जनप्रतिनिधि बनाउंगा। प्रतिनिधि पढ़ा-लिखा होना चाहिए तभी पंचायत का विकास हो सकेगा। लोगों के दु:ख-सुख में साथ देनेवाले कर्मठ, ईमानदार प्रत्याशी को वोट दूंगा।

निहाल कुमार -------------------------------

फोटो फाइल नंबर-23एसयूपी-9

शिक्षा युवा पीढ़ी की जरूरत है। जब तक युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध नहीं कराए जाएंगे विकास की कल्पना बेमानी होगी। रोजगारपरक शिक्षा को बढ़ावा देने वाले व गांव-समाज से मजदूरों के पलायन पर रोक लगाकर उन्हें रोजगार मुहैया कराने वाले कर्तव्यनिष्ठ प्रत्याशी को वोट दूंगा और लोगों को ऐसा करने के लिए जागरूक करुंगा।

दीपक कुमार

chat bot
आपका साथी