कोई सेल्फी में मस्त तो कोई मोबाइल पर व्यस्त

जागरण संवाददाता सुपाौल स्थानीय बीएसएस कालेज में बुधवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच किसन

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 12:13 AM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 12:13 AM (IST)
कोई सेल्फी में मस्त तो कोई मोबाइल पर व्यस्त
कोई सेल्फी में मस्त तो कोई मोबाइल पर व्यस्त

जागरण संवाददाता, सुपाौल : स्थानीय बीएसएस कालेज में बुधवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच किसनपुर प्रखंड की मतगणना सुबह आठ बजे शुरू हुई। अपनी पंचायत का चुनाव परिणाम जानने के लिए काफी संख्या में समर्थक जमे थे। जैसे ही किसी पंचायत के चुनाव परिणाम की घोषणा होती सन्नाटा छा जाता था। इसके बाद कोई मोबाइल पर अपने गांव जानकारी देने में व्यस्त हो जाता तो कोई विजयी उम्मीदवार के साथ सेल्फी लेने में व्यस्त हो जाते थे। अबीर-गुलाल से रंगे समर्थकों के चेहरे अंगुली से विक्ट्री चिह्न दिखाते हुए अपने फोटो वाट्सएप, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर शेयर कर रहे थे।

----------------

तलाशी उपरांत प्रवेश की थी इजाजत

जिला मुख्यालय से सटा प्रखंड होने के बाद भी अल सुबह से ही मतगणना केंद्र पर पंचायतों से प्रत्याशी और उनके समर्थक जुटने लगे। आठ बजने से पूर्व जैसे मतगणना की प्रक्रिया शुरू हुई वैसे संबंधित पंचायत के प्रत्याशी और एजेंट को मतगणना कक्ष के अंदर आने की घोषणा हुई। इस दौरान गहन तलाशी उपरांत ही पासधारकों को मतगणना केंद्र के अंदर प्रवेश करने की इजाजत दी जा रही थी। इसके बाद भी कागजी कार्रवाई पूर्ण की जा रही थी।

--------------------------

बाहर परिणाम जानने के लिए उत्सुक थे समर्थक

प्रत्याशी और उनके एजेंटों के अंदर जाते ही बाहर खड़े समर्थक परिणाम जानने के लिए उत्सुक थे। भले ही वे अपने में बातें दूसरी करते नजर आ रहे हों लेकिन कान उद्घोषणा की ओर ही लगा था। जैसे ही चुनाव परिणाम की घोषणा होती समर्थकों में कहीं खुशी तो कहीं मायूसी का आलम चलता रहा। घोषणा होते ही विजयी प्रत्याशियों के समर्थकों में जहां उल्लास की लहर दौड़ जा रही थी वहीं पराजित प्रत्याशियों के समर्थकों में मायूसी छा जाती थी। परिणाम की जानकारी होते ही पहला काम अपने गांव फोन कर जानकारी देना था। इतने में विजयी उम्मीदवार भी अपने समर्थकों के खेमे में आ जाते और फिर शुरू हो जाता था सेल्फी का दौर। माला से लदे जीते उम्मीदवार और अबीर से पुते चेहरे में समर्थकों की खुशी देखते ही बन रही थी।

---------------------------------

समर्थकों ने मनाई जीत की होली

मतगणना को देखते हुए दुकानदारों ने अबीर की बिक्री खूब की। इसके साथ ही फूलवाले माला की भी अच्छी -खासी बिक्री हुई। प्रत्याशी के मतगणना कक्ष में जाते ही समर्थक अबीर और माला खरीद लेते और जीत के बाद जैसे ही प्रत्याशी बाहर निकलते उन्हें फूल माला से लाद दिया जाता। मतगणना केंद्र के बाहर माला और अबीर उपलब्ध था। डिग्री कालेज जानेवाली सड़कों पर जगह-जगह गिरे अबीर इस बात की गवाही दे रहे थे कि समर्थकों ने जीत की होली मनाई है।

---------------------

हो रही थी घोषणा

चुनाव परिणाम में काउंटिग शुरू होने की जानकारी फ्लैक्स और लाउडस्पीकर के माध्यम से दी जा रही थी। जिस पंचायत की काउंटिग शुरू होनेवाली थी उसकी घोषणा कर दी जाती थी जिससे प्रत्याशी और उनके एजेंट अंदर जा सके और बाद में जीत-हार की भी जानकारी दी जा रही थी। यह सिलसिला मतगणना समाप्ति तक जारी रहा।

chat bot
आपका साथी