कुहासे की धुंध को चीरकर निकला मतदाताओं का हुजूम

-कुहासे की चादर में लिपटा निकला सवेरा सूर्य को भी झांकते हो रही थी परेशानी -दोपहर

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Nov 2021 11:39 PM (IST) Updated:Wed, 24 Nov 2021 11:39 PM (IST)
कुहासे की धुंध को चीरकर निकला मतदाताओं का हुजूम
कुहासे की धुंध को चीरकर निकला मतदाताओं का हुजूम

-कुहासे की चादर में लिपटा निकला सवेरा, सूर्य को भी झांकते हो रही थी परेशानी

-दोपहर तक हो गया था 45 फीसद मतदान, दोपहर बाद निकली धूप हुई राहत

जागरण संवादाता, सुपौल : वैसे तो कुहासे की शुरुआत मंगलवार से ही हो गई थी लेकिन बुधवार का सवेरा कुहासे की चादर में लिपटा निकला। ठंड ऐसी कि सूर्य को झांकते परेशानी हो रही थी और वे भी दुबके हुए नजर आए। इन सबसे अलग नजारा दिखा सरायगढ़ भपटियाही प्रखंड में। जब आलम ऐसा था कि सूर्य भी दुबकने को मजबूर थे तो कुहासे की धुंध को चीरकर मतदाताओं का हुजूम निकला। दोपहर 12 बजे तक प्रखंड अंतर्गत 45 फीसद मतदान हो गया था। इसके बाद धूप भी निकली। शांतिपूर्ण व निष्पक्ष मतदान के लिए मतदान केंद्रों के अंदर तथा बाहर पुलिस की पर्याप्त तैनाती की गई थी।

------------------------

कतारबद्ध हो गए मतदाता

कोसी प्रभावित यह इलाका होने के कारण वैसे भी ठंड अधिक रहती है। उसपर जब पछिया सिसकती है तो हाड़ कंपा जाती है। इस सबके बीच अगर कुहासा हो तो लोग घरों से निकलना नहीं चाहते हैं। खासकर बुजुर्ग तो अलाव के नजदीक से हटते नहीं लेकिन चुनाव के दिन ठंड अपनी जगह और मतदाताओं का उत्साह अपनी जगह कायम रहा। आदर्श मतदान केंद्र मध्य विद्यालय भपटियाही पर मतदाताओं के लिए शेड की व्यवस्था की गई थी जहां मतदाता सुबह से कतारबद्ध रहकर अपनी बारी की प्रतीक्षा करते रहे। प्राथमिक विद्यालय राम टोला नोनापार, प्राथमिक विद्यालय छिटही पलार, उत्क्रमित मध्य विद्यालय छिटही पलार, मदरसा इस्लामिया अरबिया छिटही हनुमाननगर, उत्क्रमित मध्य विद्यालय छठी गोठ, उत्क्रमित मध्य विद्यालय शाहपुर, उत्क्रमित मध्य विद्यालय शाहपुर पलार, प्राथमिक विद्यालय नबीपुर, मध्य विद्यालय झिल्ला डुमरी, मध्य विद्यालय पिपरा खुर्द, उत्क्रमित मध्य विद्यालय पिपरा खुर्द पुनर्वास सहित अन्य मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी कतार लगी थी।

-----------------------------

मतदाताओं के जुनून के सामने मौसम हुआ नतमस्तक

सुबह से मतदान केंद्रों पर जमे मतदाताओं को देख मौसम ने अपना जिद त्याग कर नतमस्तक हो गया। दोपहर बाद धूप निकली तो मतदाताओं ने राहत की सांस ली। हालांकि सर्द हवा चलती रही बावजूद इसके मतदाता कतार में लगे रहे।

-------------------------

कई मतदान केंद्रों पर देर तक हुआ मतदान

कई स्थानों पर मतदाताओं के घर से देर से निकलने के कारण कई मतदान केंद्रों पर देर तक मतदान हुआ। पांच बजे तक जो मतदाता कतारबद्ध हो गए उन्हें मतदान करने दिया गया। कोसी नदी से प्रभावित 10 मतदान केंद्रों पर शाम पांच बजे के बाद मतदान समाप्त किए जाने की घोषणा पूर्व में ही कर दी गई थी। कारण इन मतदान केंद्रों से निकलने के लिए मतदान कर्मियों को नाव का सहारा लेना था। रात के समय कोसी में नाव की सवारी खतरे से खाली नहीं है। इसलिए कोसी तटबंध के अंदर के मतदाता हर हाल में पांच बजे से पहले मतदान कर लेने की जल्दबाजी में नजर आए।

chat bot
आपका साथी