14 मुखिया में 10 नए चेहरे, प्रमुख, उपप्रमुख भी नहीं बचा पाए अपनी सीट

संवाद सहयोगी वीरपुर(सुपौल) बसंतपुर प्रखंड अंर्तगत मंगलवार को मतगणना से आने वाले परिणाम से

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 12:12 AM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 12:12 AM (IST)
14 मुखिया में 10 नए चेहरे, प्रमुख, उपप्रमुख भी नहीं बचा पाए अपनी सीट
14 मुखिया में 10 नए चेहरे, प्रमुख, उपप्रमुख भी नहीं बचा पाए अपनी सीट

संवाद सहयोगी, वीरपुर(सुपौल): बसंतपुर प्रखंड अंर्तगत मंगलवार को मतगणना से आने वाले परिणाम से जितने वालों में खुशी एवं हारने वालों में गम का माहौल रहा। अधिकतर पुराने चेहरे को मतदाताओं ने इस चुनाव में नकार दिया है। चुनाव जीतने वालों को चुनाव जीतकर मतगणना केंद्र से बाहर निकलते ही उनके समर्थक रंग गुलाल एवं माला से लाद दे रहे थे। तो हारने वाले के समर्थकों के चेहरे पर निराशा झलक रही थी। बीते एक पखवाड़े से चल रहे लोकतंत्र के इस महापर्व पर परिणाम घोषित होने के साथ ही विराम लग गया। लोग चुनावी रंग में इस तरह रंग गए थे कि कई जरूरी कार्य भी रुक गए थे।

-------------------------------------

14 में 4 पुराने चेहरे ने बचाई कुर्सी तो 10 नए चेहरे को मिली सफलता

बसंतपुर प्रखंड के 14 ग्राम पंचायतों के परिणाम जो सामने आ रहे है उसके अनुसार पुराने चेहरों की काफी कम संख्या में वापसी हुई हैं। 14 ग्राम पंचायतों में सिर्फ 04 मुखिया अपनी सीट बचा पाने में सफल रहे है। बनैलीपट्टी में पति जगदीश कोरगिया की जगह पत्नी सुशीला चुनाव लड़ी और सफल रही। भीमनगर में सुधीर कुमार सिंह, दिनबंधी में मु अख्तर एवं बलभद्रपुर में गुलेशा, कोचगमा में नूरजहां अपनी वापसी करने में सफल रहे। शेष पंचायत में नए चेहरे को मतदाताओं ने जीत का सेहरा पहनाया है।

-----------------------------------

निवर्तमान प्रमुख, उपप्रमुख भी अपनी सीट नहीं बचा पाए

पंचायत समिति के परिणाम में भी भारी उलटफेर देखने को मिल रहा है। अधिकतर समिति सदस्य अपनी कुर्सी नहीं बचा पाए। इसमे निवर्तमान प्रमुख विमला देवी एवं उप प्रमुख बीबी सालेहा के बदले चुनाव लड़ रहे उनके पति मु. शमीम भी शामिल है। जिनको जनता का विश्वास इस चुनाव में प्राप्त नहीं हो सका। पंचायत समिति सदस्य पद के लिए रतनपुर से सुशीला देवी एवं पुनिता देवी, भगवानपुर से जयप्रकाश पासवान, सातनपट्टी से तरुण राम, निर्मली से प्रमिला देवी, बसंतपुर से ममता कुमारी, दिनबंधी से धनेशवर यादव, परमानंदपुर से बीबी आयशा, पूजा देवी चुनाव जीतने में सफल रही है।

-----------------------

सदस्य पद हेतु

बसंतपुर प्रखंड अंतर्गत जिला परिषद के दो पदों में एक पर नए तो दूसरे पर पुराने चेहरे विजयी रहे। बसंतपुर भाग 01 पश्चिमी भाग पर किरण कुशवाहा ने कब्जा जमाया तो भाग 02 पूर्वी भाग से जिला परिषद के निवर्तमान चैयरमेन शमशेर आलम अपनी सीट बचाने में सफल रहे।

---------------------------------

महिला मुखिया की संख्या 06 से 07 पर पहुंची

गत चुनाव में 14 ग्राम पंचायत में कुल 06 महिला मुखिया विजय रही थी। जो इस बार एक बढ़ोतरी कर 07 पर पहुंच कर पुरुषों की बराबरी में आ गई है। जिन महिलाओं ने इस चुनाव में सफलता पाई उसमे बनैलीपटटी से अपने पति जगदीश कोरगिया के बदले चुनाव लड़ रही सुशीला देवी, बसंतपुर से नेहा मौसम खैरवार, विशनपुर शिवराम से अंबिका देवी, परमानंदपुर से चन्द्रकला देवी, बलभद्रपुर से गुलेशा, कोचगमा से नूरजहां एवं कुशहर से नाजमीन परवीन विजयी रही।

जिन पुरुष उम्मीदवार ने मुखिया पद के लिए चुनाव जीता उसमें रतनपुर से संतोष मेहता, दिनबंधी से मु. अख्तर, भगवानपुर से देवेन्द्र दास, भीमनगर से सुधीर कुमार सिंह, सातनपट्टी से सुरेंद्र पासवान, निर्मली से कपिलेश्वर सिंह एवं हृदयनगर पंचायत से संतोष मेहता के नाम शामिल है।

------------------------------------

आधे दर्जन युवा चेहरे को मिली मुखिया पद पर सफलता

पंचायत चुनाव में कई युवा चेहरे ने मुखिया पद पर सफलता प्राप्त की। इसमे रतनपुर से संतोष मेहता, भगवानपुर से देवेंद्र दास, हृदयनगर से संतोष मेहता, बसंतपुर से नेहा मौसम, बनैलीपट्टी से शुशीला, सातनपट्टी से सुरेंद्र सरदार ने जीत हासिल कर परचम लहराया। जो ग्राम पंचायत के विकास में युवाओं की बढ़ती हिस्सेदारी एवं बदलाव की ओर इशारा कर रही है।

chat bot
आपका साथी