सहकारिता विभाग की तैयारी जारी, एक नवंबर से होगी धान की खरीदारी

जागरण संवाददाता सुपौल किसानों की आय दूना करने का सरकार का सपना साकार होता दिखने लग

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 11:53 PM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 11:53 PM (IST)
सहकारिता विभाग की तैयारी जारी, एक नवंबर से होगी धान की खरीदारी
सहकारिता विभाग की तैयारी जारी, एक नवंबर से होगी धान की खरीदारी

जागरण संवाददाता, सुपौल : किसानों की आय दूना करने का सरकार का सपना साकार होता दिखने लगा है। इस वर्ष सुपौल जिले में समय पर जरूरत के अनुकूल बीज का वितरण किए जाने से 86 हजार हेक्टेयर में धान की फसल लगाई गई है। अब सरकार ने इसकी कटनी और क्रय की भी व्यवस्था शुरू कर दी है। ऐसे में किसानों को घर बैठे इसके नगर मूल्य मिल जाएंगे। जिले में किसानों से धान की खरीद इस बार 1 नवंबर से शुरू होगी। धान खरीद को लेकर सहकारिता विभाग की ओर से तैयारी शुरू कर दी गई है। विभाग से मिली जानकारी के अनुसार 1 नवंबर से लेकर 31 जनवरी 2022 तक किसानों से धान की खरीद की जाएगी।

---------------------------------------

25 अक्टूबर तक क्रय केंद्रों का होगा चयन

इस बार सरकार ने धान खरीद करने को ले पूरी तैयारी को लेकर कैलेंडर जारी कर दिया है। क्रय केंद्रों का चयन जिला टास्क फोर्स की बैठक में किया जाना है। इसके लिए क्रय केंद्रों का चयन 25 अक्टूबर तक किया जाएगा। धान की खरीद सभी पंचायतों में पैक्स द्वारा की जाएगी। प्रखंड मुख्यालय में व्यापार मंडलों की ओर से भी क्रय केंद्र संचालित किया जाना है।

----------------------------------------

धान की कटाई के साथ शुरू होगी खरीदारी

सरकारी स्तर पर धान खरीद में किसानों को की सहूलियत के लिए इस बार धान कटनी के साथ खरीदारी की भी शुरुआत की जाएगी। विभाग का मानना है कि देरी से धान खरीद की शुरुआत होने की वजह से बिचौलिया किसानों से औने-पौने दामों पर धान की खरीद कर लेते थे। इस वजह से किसानों को सरकार द्वारा दिए जाने वाले समर्थन मूल्य का लाभ नहीं मिल पाता था। इस बार ऐसी बात नहीं है। धान कटनी के साथ ही खरीदारी भी शुरू कर दी जाएगी।

----------------------------------------

धान बेचने के लिए 31 अक्टूबर तक कराना होगा पंजीयन

धान बेचने को लेकर किसानों को सहकारिता विभाग से जमीन की रसीद व आधार कार्ड के साथ पंजीयन कराना होगा। पंजीकृत किसानों का ही धान क्रय केंद्रों पर लिया जाएगा। किसान पंजीयन को लेकर 31 अक्टूबर का समय निर्धारित किया गया है। पंजीयन के दौरान किसान व बटाईदार खेती करने वाले किसानों को जमीन से संबंधित विवरण देना होगा।

------------------------------------

48 घंटे में होगा किसानों का भुगतान

धान खरीद होने के बाद किसानों को धान की कीमत उसके बैंक के खाते में 48 घंटे के अंदर पहुंच जाएगी। सरकार के द्वारा लागू की गई इस व्यवस्था का लाभ किसानों को जिले में इससे पूर्व नहीं मिल पाता था इसकी वजह थी कि पहले राज्य सहकारी बैंक की शाखा जिले में नहीं थी लेकिन पिछले 10 वर्षों से इस बैंक की शाखा सुपौल में खुल जाने से किसानों को काफी सहूलियत हो गई है और किसानों को भुगतान से संबंधित समस्या नहीं रहती है।

------------------------------------

1940 रुपये मिलेगी कीमत

जिले में धान खरीद को लेकर तैयारी प्रारंभ कर दी गई है 1 नवंबर से जिले के सभी पंचायतों में पैक्स के माध्यम से धान की खरीद की जाएगी। इस बार सामान्य धान 1940 रुपये और ग्रेड ए धान की कीमत 1960 रुपये प्रति क्विटल किसानों को दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी