निजी विदालयों में अच्छी-खासी, सरकारी विद्यालयों में उपस्थिति नगण्य

जागरण संवाददाता, सुपौल: विभागीय निर्देश के बाद कक्षा नौवीं और दसवीं के बच्चों के लिए सभी सरकारी औ

By JagranEdited By: Publish:Sat, 07 Aug 2021 05:42 PM (IST) Updated:Sat, 07 Aug 2021 05:42 PM (IST)
निजी विदालयों में अच्छी-खासी, सरकारी विद्यालयों में उपस्थिति नगण्य
निजी विदालयों में अच्छी-खासी, सरकारी विद्यालयों में उपस्थिति नगण्य

जागरण संवाददाता, सुपौल: विभागीय निर्देश के बाद कक्षा नौवीं और दसवीं के बच्चों के लिए सभी सरकारी और गैर सरकारी विद्यालयों को शनिवार से खोल दिया गया। स्कूल खुलने का पहला दिन होने के कारण जहां सरकारी विद्यालयों में बच्चों की उपस्थिति लगभग नगण्य रही वहीं निजी विद्यालयों में बच्चों की उपस्थिति अच्छी-खासी रही। इधर कक्षा संचालन को लेकर सरकार द्वारा जो गाइडलाइन जारी किए गए थे विद्यालय प्रबंधन द्वारा उनका पालन किया जा रहा था। विद्यालयों में बच्चों के हाथ धुलाई को ले साबुन का इंतजाम देखा गया। हैंड सैनिटाइजर के अलावा थर्मल स्क्रीनिग की भी व्यवस्था की गई थी। कई विद्यालयों में कोरोना गाइडलाइन को ले जारी आदेश की प्रतियां दीवार पर चिपकाई गई थी, जिसमें बच्चों को मास्क पहनकर आने की सख्त हिदायत दी गई थी। इसके अलावा शिक्षकों को भी कोरोना गाइडलाइन का पालन करने के निर्देश दिए गए थे। वर्ग कक्ष में लगे बेंचों के बीच की दूरी को भी बढ़ाई गई थी।

जिला मुख्यालय स्थित हजारी उच्च माध्यमिक विद्यालय गौरवगढ़ में शिक्षक नियोजन को ले काउंसलिग सेंटर बनाए जाने के कारण बच्चे विद्यालय नहीं पहुंचे थे। प्रधानाध्यापक ने बताया कि आज पहला दिन है, स्कूल खुलने की सूचना बच्चों को दी जा रही है। सोमवार से नियमित रूप से कक्षा की शुरुआत कर दी जाएगी। सुपौल उच्च माध्यमिक विद्यालय सुपौल में भी बच्चे कम आने के कारण वर्ग कक्ष का संचालन शनिवार से संभव नहीं हो पाया। हालांकि इन विद्यालयों को भी काउंसिलिग केंद्र बनाया गया था जिसके कारण अभ्यर्थियों की चहलकदमी तो थी परंतु बच्चे नजर नहीं आ रहे थे। टीसी उच्च माध्यमिक विद्यालय चकला निर्मली में 5 बच्चे विद्यालय पहुंचे थे। बच्चों की संख्या कम रहने के कारण यहां भी पठन-पाठन संभव नहीं हो पाया। कमोबेस ग्रामीण क्षेत्रों के विद्यालय का भी यही हाल था पहला दिन होने के कारण बच्चों के नहीं पहुंचने से अध्यापन संभव नहीं हो पाया।

--------------------------

बच्चों से गुलजार रहा निजी विद्यालय

सरकारी विद्यालयों से इतर निजी विद्यालय बच्चों की उपस्थिति से गुलजार दिखे। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के करीब चार माह बाद विद्यालय को खोले जाने की खुशी बच्चों व व्यवस्थापक में स्पष्ट रूप से देखी जा रही थी। डीएस बोर्डिंग स्कूल पिपरा के निदेशक एम वली ने बताया कि सरकार द्वारा जारी निर्देश का शत-प्रतिशत पालन करते हुए कक्षा 9 और दसवीं की पढ़ाई आज से शुरू कर दी गई है। विद्यालय को एक दिन पूर्व ही सैनिटाइज कर दिया गया था। स्कूल पहुंचने वाले बच्चों को साबुन से हाथ धोने व सैनिटाइज करने के बाद ही उन्हें वर्ग कक्ष में प्रवेश की अनुमति दी गई। इसके अलावा शिक्षकों को भी कोरोना के निर्देशों का पालन करने की हिदायत दी गई है। बताया कि एक बेंच पर दो बच्चों को बिठाया गया। शिक्षक व बच्चों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है।

chat bot
आपका साथी