किसानों की शिकायत पर वीरपुर थानेदार की मंत्री ने लगाई क्लास

संवाद सहयोगी वीरपुर (सुपौल) क्षेत्र भ्रमण के दौरान बुधवार को वीरपुर पहुंचे वन पर्यावरण

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 06:18 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 06:18 PM (IST)
किसानों की शिकायत पर वीरपुर थानेदार की मंत्री ने लगाई क्लास
किसानों की शिकायत पर वीरपुर थानेदार की मंत्री ने लगाई क्लास

संवाद सहयोगी, वीरपुर (सुपौल): क्षेत्र भ्रमण के दौरान बुधवार को वीरपुर पहुंचे वन, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री नीरज कुमार सिंह बबलू से किसानों ने अपने खेत से बालू उठाव करने पर थानाध्यक्ष द्वारा आठ ट्रैक्टर को जब्त कर चालक एवं सहयोगी को न्यायिक हिरासत में भेज देने की शिकायत की। इसपर मंत्री ने वीरपुर थानेदार की जमकर क्लास लगाते हुए उन पर थाने में मामला दर्ज करने की बात कही। हाल के दिनों वीरपुर थानाध्यक्ष इंस्पेक्टर दीनानाथ मंडल के द्वारा कार्रवाई करते हुए बालू लदे आठ ट्रैक्टर के चालक एवं सहयोगियों को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया था।

मोहनपुर, बनैलीपट्टी, ब्रह्मपुर, हृदयनगर, सीतापुर से आए किसानों ने कहा कि वे अपने खेतों से बालू उठा रहे थे कि थानाध्यक्ष ने यह कार्रवाई की। इसके बाद मंत्री ने थानाध्यक्ष को तलब कर हिदायत दी। थानाध्यक्ष का कहना था कि खनिज विकास पदाधिकारी के पत्र के आलोक में ही सफेद बालू ढ़ो रहे, बिना नंबर प्लेट की कई गाड़ियों को खींच कर चालक समेत अन्य को जेल भेजने की कार्रवाई की गई थी। इसके बाद मंत्री ने जिलाधिकारी से फोन पर बात की। जिलाधिकारी का भी मानना था कि नदी और सरकारी जमीन से खुदाई पर रोक लगाई गई है। किसान यदि अपने खेतों से बालू निकालते हैं तो उनपर किसी तरह की कार्रवाई नहीं होनी चाहिए।

बता दें कि 2008 की कुसहा-त्रासदी में यदि सबसे अधिक कोई परेशान रहे तो वह थे किसान। बाढ़ के बाद खेतों में 4-5 फीट बालू भर गया था। खेतों में बालू भरे होने के कारण खेती करना संभव ही नहीं हो पा रहा था। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी घोषणा की थी कि सरकारी खर्चे पर किसानों के खेतों से बालू हटाया जाएगा और खेतों को खेती के लायक बनाकर किसानों की मदद की जाएगी।

chat bot
आपका साथी