कार्टून से बच्चों को गणित सिखा रहे सौरभ

-प्राथमिक कक्षा के सिलेबस का बनाया है एनिमेशन व कार्टून -छात्र और शिक्षकों को दे रहे को

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 05:48 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 05:48 PM (IST)
कार्टून से बच्चों को गणित सिखा रहे सौरभ
कार्टून से बच्चों को गणित सिखा रहे सौरभ

-प्राथमिक कक्षा के सिलेबस का बनाया है एनिमेशन व कार्टून

-छात्र और शिक्षकों को दे रहे कोडिग से गेम, कार्टून और एनिमेशन की जानकारी

संवाद सूत्र, त्रिवेणीगंज (सुपौल) : सौरभ सुमन अपने विद्यालय की छात्राओं को कार्टून और एनिमेशन के जरिये गणित और विज्ञान सिखा रहे हैं। वे कंप्यूटर शिक्षक के रूप में 2 ललित नारायण लक्ष्मी नारायण प्रोजेक्ट बालिका उच्च विद्यालय त्रिवेणीगंज में कार्यरत हैं। उन्होंने गणित व विज्ञान की जटिलता को सरल तरीके से समझाने के लिए प्राथमिक कक्षा के सिलेबस का एनिमेशन व कार्टून बनाया है। यह वीडियो सरल बोलचाल की भाषा में बनाया गया है। वे राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद पटना की विज्ञान और गणित की विभागाध्यक्ष डा. रश्मि प्रभा के साथ मिलकर ई-कंटेंट तैयार कर रहे हैं साथ ही टीचर्स आफ बिहार जो शिक्षकों की आनलाइन कम्युनिटी है के साथ मिलकर बिहार के सरकारी स्कूल के छात्र और शिक्षकों को कोडिग द्वारा गेम, कार्टून और एनिमेशन की जानकारी दे रहे हैं। इनके कई प्रोजेक्ट को पुरस्कृत भी किया गया है।

सौरभ सुमन ने बताया कि वह टीचर्स आफ बिहार के फेसबुक पर बच्चों को कोडिग सिखाते हैं। इसमें बिहार के सभी जिले के शिक्षक एवं छात्र-छात्राएं जुड़े हैं। स्टडी काउंसिल आफ एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिग (एससीईआरटी) के विज्ञान एवं गणित की विभागाध्यक्ष डा.रश्मि प्रभा भी जुड़ी हैं। उन्होंने मुझे कोडिग क्लास के दौरान सिलेबस के अनुसार एनिमेशन कार्टून बनाने के बारे में कहा। एनिमेशन और ई-कंटेंट को टीचर्स आफ बिहार के फेसबुक पेज के फाउंडर शिव कुमार ने अपलोड किया है। इस एनिमेशन व कार्टून का वीडियो बच्चे मोबाइल, कंप्यूटर एवं टीवी पर भी देख सकते हैं।

---------------------------------------

बोली छात्राएं

10वीं की छात्रा आस्था केजरीवाल बताती हैं कि सुमन सौरभ सर ने मुझे कोडिग के द्वारा गेम तैयार करना सिखाया। मेरे द्वारा तैयार गेम को एससीईआरटी द्वारा राज्य स्तर पर प्रथम पुरस्कार मिला।

--------------------------------------

सम्मानित हो चुकी हैं बुलबुल

10वीं की छात्रा बुलबुल कुमारी बताती हैं कि सुमन सौरभ सर के मार्गदर्शन से विज्ञान और तकनीक की जानकारी मिली रही है। उन्होंने बताया कि जब कोरोना को लेकर लाकडाउन चल रहा था तब हमारे गुरु ने गणित व विज्ञान की जटिलता को सरल तरीके से समझाने के लिए एनिमेशन व कार्टून बनाया है। जिस कारण हम लोगों को कोई परेशानी नहीं हुई। इसका नतीजा है कि इस वर्ष विज्ञान दिवस पर मुझे तारामंडल पटना में विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री और लोकेश कुमार आइएएस द्वारा सम्मानित किया गया।

chat bot
आपका साथी