पैक्स चुनाव:::::प्रथम चरण के मतदान को ले आज थम जाएगा चुनाव-प्रचार का शोर

सुपौल प्रथम चरण के तहत सुपौल और पिपरा प्रखंड के विभिन्न पैक्सों में होने वाले चुनाव को लेकर आज शाम 500 बजे चुनाव प्रचार का शोर थम जाएगा। इन दोनों प्रखंडों के कुल 33 पदों के लिए निर्वाचन का कार्य 9 दिसंबर को संपन्न होना है। जिसमें सुपौल के 20 तथा पिपरा प्रखंड के 13 पैक्स शामिल हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 06 Dec 2019 06:22 PM (IST) Updated:Sat, 07 Dec 2019 06:15 AM (IST)
पैक्स चुनाव:::::प्रथम चरण के मतदान को ले आज थम जाएगा चुनाव-प्रचार का शोर
पैक्स चुनाव:::::प्रथम चरण के मतदान को ले आज थम जाएगा चुनाव-प्रचार का शोर

-जिले में प्रथम चरण में सुपौल व पिपरा प्रखंड में 9 दिसंबर को होगा मतदान

-जिला प्रशासन ने सुपौल में 84 तथा पिपरा में 42 मतदान केंद्र किए हैं स्थापित

-सुपौल में 55781 तथा पिपरा प्रखंड में 25790 मतदाता करेंगे मताधिकार का प्रयोग

जागरण संवाददाता, सुपौल: प्रथम चरण के तहत सुपौल और पिपरा प्रखंड के विभिन्न पैक्सों में होने वाले चुनाव को लेकर आज शाम 5:00 बजे चुनाव प्रचार का शोर थम जाएगा। इन दोनों प्रखंडों के कुल 33 पदों के लिए निर्वाचन का कार्य 9 दिसंबर को संपन्न होना है। जिसमें सुपौल के 20 तथा पिपरा प्रखंड के 13 पैक्स शामिल हैं। शांतिपूर्ण व निष्पक्ष मतदान को लेकर जहां जिला-प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है। वहीं बड़ी संख्या में मतदान कर्मियों को भी प्रशिक्षित कर उन्हें चुनाव मोड में कर लिया गया है। चुनाव तैयारी के बाबत जिला प्रशासन कहीं से भी कोई चूक न छोड़ने को ले तत्पर दिख रही है।

-------------------------------

सुपौल और पिपरा में कुल 126 मतदान केंद्र बनाए गए हैं

मतदान संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन ने सुपौल में 84 तथा पिपरा में 42 मतदान केंद्र बनाए हैं। सुपौल में 55781 तथा पिपरा में 25790 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। मतदान समाप्ति के बाद या 10 दिसंबर को मतगणना का कार्य किया जाएगा। जहां सुपौल में मतगणना को लेकर सुपौल उच्च माध्यमिक विद्यालय सुपौल तथा पिपरा में सत्यदेव प्लस टू उच्च माध्यमिक विद्यालय पिपरा को मतगणना केंद्र के रूप में चिन्हित किया गया है।

-----------------------------

हर मतदाता को मिलेगा पांच बैलेट

पैक्स चुनाव में हर मतदाता 5 बैलेट का इस्तेमाल करेंगे। हर बैलेट पेपर का रंग भी अलग-अलग होगा। हर पैक्स में एक अध्यक्ष के अलावा कार्यकारिणी के 11 सदस्यों के लिए मतदान कराया जाएगा। इसमें हर मतदाता अध्यक्ष के चुनाव के लिए एक बैलेट पेपर का इस्तेमाल करेंगे। जबकि हर मतदाता को कार्यकारिणी के सदस्यों के चुनाव के लिए चार बैलट पेपर दिए जाएंगे। इसमें महिला, एससी-एसटी, अति पिछड़ा तथा पिछड़ा वर्ग के लिए अलग-अलग बैलेट पेपर होंगे। हालांकि बैलेट पेपरों की छपाई चुनाव चिन्ह आवंटन बाद ही किया जाना है।

----------------------------------------

प्रथम चरण में इन पैक्सों के लिए थमा प्रचार

प्रखंड-सुपौल

अमहा, लौकहा, बैरो, बलहा, परसरमा-परसौनी, बकौर, मल्हनी, कर्णपुर, सुखपुर-सोल्हनी, रामदत्तपट्टी, पिपराखुर्द, बलुवा, बैरिया, बसबिट्टी, बरूआरी, करियो, हरदी पश्चिम, घूरन, एकमा

------------------------------

प्रखंड-पिपरा

दुबियाही, रामनगर, थुमहा, रतौली, तुलापट्टी, दीनापट्टी, पथरा उत्तर, निर्मली, पथरा दक्षिण, महेशपुर, रामपुर, बसहा तथा पिपरा।

chat bot
आपका साथी