धरती के भगवान :: रक्तदान कर युवाओं की टोली बचा रही जान

-ब्रदर ऑफ लोलप ठाकुर के नाम से संचालित है रक्तदान का वाट्सएप ग्रुप -एक वर्ष पहले हुआ ग्र

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 11:55 PM (IST) Updated:Wed, 20 Jan 2021 11:55 PM (IST)
धरती के भगवान :: रक्तदान कर युवाओं की टोली बचा रही जान
धरती के भगवान :: रक्तदान कर युवाओं की टोली बचा रही जान

-ब्रदर ऑफ लोलप ठाकुर के नाम से संचालित है रक्तदान का वाट्सएप ग्रुप

-एक वर्ष पहले हुआ ग्रुप का गठन, एक सौ यूनिट से अधिक हो चुका है रक्तदान

फोटो फाइल नंबर-20 एसयूपी-9

जागरण संवाददाता, सुपौल : रक्तदान कर युवाओं की टोली लोगों की जान बचा रही है। वाट्सएप पर ब्रदर ऑफ लोलप ठाकुर नाम से यह रक्तदान ग्रुप संचालित है। एक वर्ष पूर्व इस ग्रुप का गठन हुआ था। अबतक इस ग्रुप के माध्यम से एक सौ यूनिट से अधिक रक्तदान किया जा चुका है। ग्रुप पर सूचना पाते ही संबंधित रक्त ग्रुप के सदस्य पहुंच जाते हैं और रक्त दान कर लोगों की जान बचाते हैं।

युवाओं के हौसले छू रहे आसमान

रक्तदान महादान है यह जानने के बाद भी बहुत कम लोग ही रक्तदान करने की हिम्मत जुटा पाते हैं। इसके पीछे प्रचलित भ्रांति है कि रक्तदान से शरीर में कमजोरी होती है जबकि हकीकत यह है कि रक्तदान से कमजोरी नहीं होती बल्कि इसके कई फायदे हैं। भ्रांति से दूर स्थानीय युवाओं का हौसला आसमान छू रहा है। पहले कुछ जागरूक युवा व्यक्तिगत स्तर पर रक्तदान करते थे, लेकिन इससे सभी जरुरतमंदों की जरूरतें पूरी नहीं हो सकती है। यह बात समझ में आने के बाद नगर परिषद क्षेत्र के वार्ड नंबर 12 निवासी लोलप ठाकुर ने रक्तसेवा समूह का गठन किया। इस समूह के माध्यम से जरुरतमंदों की खोज की जाने लगी और उनको रक्तदान किया जाने लगा। इस समूह के युवा समय- समय पर सदर अस्पताल सहित अन्य जगहों पर रक्तदान करते हैं। ---------------------------------------

रक्तदान कर मिलती है खुशी

रक्तदान का यह वाट्सएप ग्रुप ब्रदर ऑफ लोलप ठाकुर नाम से संचालित है। ग्रुप के पीयूष झा, अभिषेक, राजा, सज्जाद, शिवम, आशीष आदि ने बताया कि अभियान को शुरू हुए एक वर्ष बीत चुके हैं। अभी तक एक सौ यूनिट से अधिक रक्तदान किया गया है। ग्रुप के सदस्यों का कहना है कि रक्तदान कर हमें खुशी मिलती है। रक्तदान से किसी को नई जिदगी मिलती है इसलिए उनलोगों ने इसे अपना कर्तव्य मान लिया है। बताया कि इस ग्रुप में प्रतिदिन कोई न कोई नया सदस्य जुड़ता रहता है जिससे मुहिम गति पा रही है।

-------------------------------------

संकल्पित हैं युवा

रक्त के लिए लोग इस ग्रुप के मोबाइल पर संपर्क करते हैं। सदस्यों का कहना है कि किसी भी व्यक्ति को रक्त की कमी महसूस नहीं हो इसके लिए हमलोग काम कर रहे हैं। यह सिलसिला रुके नहीं यही इस ग्रुप का उद्देश्य है।

chat bot
आपका साथी