एक से अधिक पदों के लिए भी लड़ सकते हैं चुनाव, देना होगा अलग-अगल शपथ पत्र

-चुनाव की तैयारी में जुटा प्रशासन चुनाव आयोग पर टिकी लोगों की नजर -नहीं हुई है चुनाव

By JagranEdited By: Publish:Sat, 06 Mar 2021 12:38 AM (IST) Updated:Sat, 06 Mar 2021 12:38 AM (IST)
एक से अधिक पदों के लिए भी लड़ सकते हैं चुनाव, देना होगा अलग-अगल शपथ पत्र
एक से अधिक पदों के लिए भी लड़ सकते हैं चुनाव, देना होगा अलग-अगल शपथ पत्र

-चुनाव की तैयारी में जुटा प्रशासन, चुनाव आयोग पर टिकी लोगों की नजर

-नहीं हुई है चुनाव तिथि की घोषणा, तीन स्तरों पर होगा अभ्यर्थियों का मूल्यांकन

जागरण संवाददाता, सुपौल : त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन को संचालित करने के लिए जहां जिला प्रशासन तैयारी में जुटा है, वहीं लोगों की निगाहें अब चुनाव आयोग पर टिकी हैं। लोगों को बस इंतजार है, आयोग द्वारा चुनाव तिथि घोषणा की। इधर पंचायत चुनाव को ले आयोग ने जो दिशा निर्देश जारी किए हैं, उसके मुताबिक चुनाव लड़ने के लिए अभ्यर्थियों का मूल्यांकन तीन स्तर पर किया गया है। ग्राम पंचायत स्तर पर मतदाता सूची में नाम अंकित रहने पर संबंधित मतदाता उस पंचायत के किसी भी निर्वाचन क्षेत्र से सदस्य अथवा पंच के लिए चुनाव लड़ सकते हैं। प्रखंड स्तर पर तैयार मतदाता सूची में नाम रहने की स्थिति में ही मुखिया सरपंच तथा पंचायत समिति सदस्य पद के लिए प्रखंड के किसी भी पंचायत से अभ्यर्थी चुनाव लड़ सकेंगे। इसी प्रकार जिला के लिए गठित मतदाता सूची में नाम रहने की स्थिति में अभ्यर्थी किसी भी जिला परिषद क्षेत्र से चुनाव लड़ सकते हैं। इसके अलावा एक व्यक्ति एक से अधिक पदों पर चुनाव लड़ने के लिए पात्र हो सकते हैं लेकिन इसके लिए उन्हें अलग-अलग शपथ पत्र में अलग-अलग आवेदन देना होगा साथ ही अलग-अलग शुल्क भी जमा करना होगा। प्रत्याशियों के जो प्रस्तावक होंगे वे उसी क्षेत्र के मतदाता होंगे।

-------------------------------------

नामांकन के लिए होगा सात दिनों का समय

इधर नाम निर्देशन को लेकर आयोग ने जो गाइडलाइन जारी किए हैं उसके मुताबिक अधिसूचना जारी होने के बाद नामांकन के लिए 07 दिनों का समय होगा जिसमें अभ्यर्थी अपना नामांकन पत्र दाखिल कर सकेंगे। ग्राम कचहरी, ग्राम पंचायत, पंचायत समिति सदस्य का नामांकन प्रखंड कार्यालय में तथा जिला परिषद का नामांकन अनुमंडल कार्यालय में किया जाएगा। नामांकन के समापन के बाद 02 दिनों के भीतर अगर प्रत्याशी अपना नाम वापस लेना चाहेंगे तो वे ले सकते हैं।

-------------------------------------

होने लगी चुनावी चर्चा

पंचायत चुनाव को ले ग्रामीण इलाकों की फिजा बदलने लगी है। लोगों के बीच बहस का दौर भी शुरू हो चुका है। ग्रामीण इलाकों में स्थित पान की गुमटी से लेकर चाय पान की दुकानों पर प्रत्याशियों को लेकर चर्चा होने लगी है। लोग अपने अपने हिसाब से जीत-हार का गणित सुलझा रहे हैं। इधर संभावित प्रत्याशियों का भी लोगों के बीच पहुंचने का सिलसिला शुरू हो चुका है।

chat bot
आपका साथी