सुपौल : डीएम-एसपी ने मतदान कर्मियों को पढ़ाया कर्तव्य निर्वहन का पाठ

बुधवार को होने होने वाले पंचायत चुनाव को शांतिपूर्ण निष्पक्ष व भयमुक्त वातावरण में संपन्न कराने हेतु प्रखंड मुख्यालय स्थित पब्लिक उच्च विद्यालय के परिसर में जिलाधिकारी महेंद्र कुमार व पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार ने पीसीसीपी दंडाधिकारी पुलिस जवान पदाधिकारियों को चुनाव प्रक्रिया संपन्न कराने को लेकर विस्तृत जानकारियां दी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 06:51 PM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 06:51 PM (IST)
सुपौल : डीएम-एसपी ने मतदान कर्मियों को पढ़ाया कर्तव्य निर्वहन का पाठ
सुपौल : डीएम-एसपी ने मतदान कर्मियों को पढ़ाया कर्तव्य निर्वहन का पाठ

सुपौल। बुधवार को होने होने वाले पंचायत चुनाव को शांतिपूर्ण, निष्पक्ष व भयमुक्त वातावरण में संपन्न कराने हेतु प्रखंड मुख्यालय स्थित पब्लिक उच्च विद्यालय के परिसर में जिलाधिकारी महेंद्र कुमार व पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार ने पीसीसीपी दंडाधिकारी, पुलिस जवान, पदाधिकारियों को चुनाव प्रक्रिया संपन्न कराने को लेकर विस्तृत जानकारियां दी। साथ ही साथ कई आवश्यक निर्देश भी दिए। पदाधिकारी द्वय ने कहा कि मतदान के दौरान आप सभी कर्मियों का निष्पक्ष होना आवश्यक है। आपके द्वारा ऐसा कोई ऐसा कार्य नहीं किया जाए जिससे आपकी निष्पक्षता पर कोई प्रश्न चिन्ह खड़ा हो। मतदान केंद्र के 200 मीटर की परिधि के दायरे में अनावश्यक रूप से लोगों की भीड़ न जमा होने दें। आपको किसी भी गलत हरकत का अंदेशा मिलते ही अविलंब अपने वरीय पदाधिकारी को सूचना उपलब्ध करा दें। किसी भी प्रकार की समस्या से निपटने के लिए प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद रहेगा। पहली बार बायोमैट्रिक सिस्टम से पंचायत चुनाव हो रहा है। इससे भी चुनाव कर्मियों को बड़ी राहत मिलेगी। बोगस वोट करने के लिए आने वाले मतदाता को अविलंब पुलिस के हवाले कर दें। मतदाता को मतदान करने में किसी भी प्रकार की कठिनाई नहीं हो इसके लिए प्रशासन द्वारा सभी मतदान केंद्र पर सशस्त्र बलों की तैनाती की गई है। वहीं हर पंचायत में एक-एक सेक्टर बनाए गए हैं। जोनल और सुपर जोनल की व्यवस्था की गई है। मतदान केंद्रों के समीप स्टेटिक पुलिस के अतिरिक्त हर पंचायत स्तर पर पेट्रोलिग टीम की भी अतिरिक्त व्यवस्था की गई है। जिसमें बीएमपी के जवान और सब इंस्पेक्टर शामिल हैं। पंचायत स्तर के सभी मतदान केंद्रों के लिए थानाध्यक्ष लेबल के अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। चुनाव को लेकर सारी प्रशासनिक तैयारियां पूरी कर ली गई है। मतदान केंद्रों पर सुरक्षा बलों की भी तैनाती कर दी गई है।

मालूम हो कि 129 मतदान केंद्रों पर चुनाव होगा जिसे लेकर सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है। इन मतदान केंद्रों पर 71494 महिला व पुरुष मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। 9 पंचायतों के प्रतापगंज प्रखंड क्षेत्र में मुखिया के 9, सरपंच के 9, पंचायत समिति सदस्य के 12, वार्ड सदस्य के 126 और वार्ड पंच के 126 पदों पर 32 पदों के निर्विरोध निर्वाचित होने की वजह से शेष बचे 94 पदों सहित जिला परिषद सदस्य के 1 पद के लिए चुनाव होना है। इसके लिए कुल 1006 प्रत्याशी मैदान में हैं। इस मौके पर जिला सहित सभी अनुमंडल के पुलिस व प्रशासनिक पदाधिकारी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी