उपशाखा नहर टूटने से बर्बाद हुई सैकड़ों एकड़ में लगी फसल

छातापुर प्रखंड क्षेत्र में कोसी पूर्वी नहर से निकलने वाली परियाही उपशाखा वितरणी नहर महादेवपट्टी गांव के पास टूटने से सैकड़ों एकड़ में लगी धान की फसल पूरी तरह डूब गई।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Sep 2020 10:30 PM (IST) Updated:Fri, 25 Sep 2020 10:30 PM (IST)
उपशाखा नहर टूटने से बर्बाद हुई सैकड़ों एकड़ में लगी फसल
उपशाखा नहर टूटने से बर्बाद हुई सैकड़ों एकड़ में लगी फसल

सुपौल। छातापुर प्रखंड क्षेत्र में कोसी पूर्वी नहर से निकलने वाली परियाही उपशाखा वितरणी नहर महादेवपट्टी गांव के पास टूटने से सैकड़ों एकड़ में लगी धान की फसल पूरी तरह डूब गई। एक तो पिछले चार दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश के कारण खेत तालाब बन चुकी है। उपर से नहर टूट जाना क्षेत्र के किसानों के लिए किसी आफत से कम नहीं है। क्षेत्र के किसान सलाम खान, हबीब खान, अख्तर खान, सुरेश पासवान, मीर हसन, इलियास खान, फिरदौस अली इत्यादि ने बताया कि पिछले 6 महीने में एक ही बिदु पर नहर बार बार टूट रही है। जिसके कारण हमलोगों के फसल को व्यापक क्षति हो रही है। उपर से लगातार हो रही भारी बारिश के कारण पूरे क्षेत्र में किसानों की स्थिति बद से बदतर हो गई है। लोगों का कहना है कि नहर की गहराई कम है। नहर की मरम्मत कई वर्षों से नहीं की गई है। जबकि मुख्य नहर से कम मात्रा में पानी छोड़े जाने के कारण परियाही नहर बार-बार टूट जाती है। यह स्थिति 2008 में आई बाढ़ के बाद से लगातार बनी हुई है।

------------------------------------------

अत्यधिक बारिश के कारण बाहर का पानी नहर में आ रहा है। जिससे नहर का पश्चिम बांध कुछ मीटर टूटने की सूचना मिली है। तुरंत पानी को बंद करवा दिया गया है। उपर विभाग को सूचित कर दिया गया है जल्द ही नहर का बेहतर ढ़ंग से मरम्मत एवं जीर्णोद्धार किया जाएगा।

-मनोज कुमार दास

कनीय अभियंता

chat bot
आपका साथी