लॉकडाउन 2:::संक्रमण पर प्रहार, हारेगा कोरोना-जीतेंगे हम

-लाकडाउन का अधिकतर लोग कर रहे हैं पालन जागरण संवाददाता सुपौल कोरोना संक्रमण के बढ़ते

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 07:07 PM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 07:16 PM (IST)
लॉकडाउन 2:::संक्रमण पर प्रहार, हारेगा कोरोना-जीतेंगे हम
लॉकडाउन 2:::संक्रमण पर प्रहार, हारेगा कोरोना-जीतेंगे हम

-लाकडाउन का अधिकतर लोग कर रहे हैं पालन

जागरण संवाददाता, सुपौल: कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रसार पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से लागू किया गया लॉकडाउन जिले में असरदार दिख रहा है। विगत कुछ दिनों से हो रही बारिश भी लॉकडाउन की शत-प्रतिशत सफलता में भागीदारी निभा रही है। सुबह 7 बजे से 11 बजे तक बाजारों में थोड़ी चहल-पहल दिखती है और उसके बाद लॉक सा हो जा रहा है बाजार। दवा दुकान व आवश्यक सेवाओं को छोड़ कर शेष सारी दुकानें दिन के 11 बजे के बाद पूरी तरह से बंद नजर आती हैं। लॉकडाउन का उल्लंघन करने वाले दुकानदारों पर लगातार गाज गिर रही है और उनकी दुकानें सील की जा रही है। चौक-चौराहों पर दंडाधिकारी के साथ पुलिस जवानों की तैनाती दिख रही है। हर आने जाने वाले को पुलिस जवान रोकते और टोकते हैं। साथ ही बाजार निकलने का प्रयोजन भी पूछते हैं। मास्क नहीं पहनने वालों पर प्रशासनिक सख्ती दिख रही है। जिले के विभिन्न बाजारों में कुछ सरकारी स्तर पर तो कुछ निजी स्तर पर सैनिटाइज का कार्य भी दिख रहा है। जहां तक सड़कों की बात है तो सड़कों पर निजी वाहन या फिर ई-पास वाले वाहन ही आवागमन करते दिखते हैं। बाइक की रफ्तार भी सड़क पर न के बराबर दिखती है। लॉकडाउन की सफलता को लेकर प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन की भागदौड़ दिन भर सड़कों पर दिखती है। संक्रमण के बढ़ते प्रभाव और इसके दुष्परिणाम से अब लोग भी जागरूक हो चले हैं। लोगों को भी अब लगने लगा है कि सरकारी निर्देश मास्क का प्रयोग, सैनिटाइजर कर प्रयोग, शारीरिक दूरी, वैक्सीनेशन आदि के माध्यम से ही इस महामारी से पार पाया जा सकता है। नतीजा है कि लोगों की सड़कों पर चहलकदमी तो कमी हुई है, मास्क का प्रयोग भी अब लोग बढ़ चढ़ कर रहे हैं।

--------------------------------------------

सरकारी निर्देशों का ख्याल रखते हुए मनेगी ईद

लॉकडाउन के दौरान ईद की चहल-पहल भी गायब है। आवश्यक वस्तुओं की दुकानें खुली रहने के कारण रोजा रखने वालों को इफ्तार, सेहरी आदि के लिए तो राशन मुहैया हो जा रहा, किन्तु बाजार के कपड़ा, रेडिमेड व श्रृंगार दुकान बंद रहने के कारण उनके नए कपड़े पहनने की आस पर ग्रहण लगा हुआ है। महामारी के दौर में सबों के सहयोग से ही संक्रमण पर अंकुश पाया जा सकता है। ईद भी मनेगी, किन्तु सरकारी निर्देशों पर ख्याल भी पूरी तरह से रखा जाएगा।

--------------------------------------------

जरूरतमंदों की मदद को ले आगे आ रहे लोग

महामारी के इस दौर में जब संक्रमितों के आंकड़े व मौत के आंकड़े में तेजी से उछाल आया है तो प्रशासन भी अपनी ओर से मदद की भरपूर प्रयास कर रहा है। सरकारी स्तर से जहां शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों तक मास्क बांटे जा रहे हैं, वहीं जिले में कई जगहों पर सामुदायिक किचेन की शुरूआत कर जरूरतमंद को भोजन उपलब्ध करवाया जा रहा है। विपदा की इस घड़ी में कई लोग व स्वयंसेवी संगठन भी लोगों की मदद को ले आगे आए हैं। कई संगठन संक्रमित के स्वजनों को भोजन मुहैया करा रहे हैं तो कुछ संगठन लोगों के बीच मास्क, सैनिटाइजर आदि का भी वितरण कर रहे हैं। विपदा की इस घड़ी में महामारी से लड़ाई को लेकर लोग एकत्रित दिख रहे हैं और विश्वास जता रहे हैं कि हारेगा कोरोना-जीतेंगे हम।

chat bot
आपका साथी