जिले में बढ़ रही कोरोना की रफ्तार

जासं सुपौल जिले में कोरोना संक्रमण और पॉजिटिव केस की स्थिति पिछले साल की अपेक्षा इस ब

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Apr 2021 12:06 AM (IST) Updated:Thu, 29 Apr 2021 12:06 AM (IST)
जिले में बढ़ रही कोरोना की रफ्तार
जिले में बढ़ रही कोरोना की रफ्तार

जासं, सुपौल: जिले में कोरोना संक्रमण और पॉजिटिव केस की स्थिति पिछले साल की अपेक्षा इस बार बढ़कर दोगुनी हो गई है। इससे एक बार फिर चिकित्सा विभाग और प्रशासनिक अधिकारियों की चिताएं बढ़ा दी है। चिकित्सा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि इसे रोकने के लिए अधिक से अधिक वैक्सीन लगवाने एवं सावधानी बरते जाने की बेहद जरुरत हा़े गई है, अन्यथा फिर हालात बेकाबू हो सकती है। पिछले साल की तुलना में कोविड-19 पार्ट टू की स्थिति और भयावह नजर आने लगी है। इसके बावजूद भी लोगों के चेहरे पर तनिक भी शिकन नहीं है।

-------------------------------------------

खेतों में किसान जला रहे हैं फसल के अवशेष

जासं, सुपौल: खेतों में फसल की कटाई के बाद गेहूं का डंठल जलाने से कुछ किसान बाज नहीं आ रहे हैं। जबकि डंठल जलाने से पर्यावरण तो प्रदूषित होता ही है साथ ही भूमि की उर्वरा शक्ति भी नष्ट हो जाती है। किसान खेतों में फसल का अवशेष नहीं जलाएं, इसे लेकर प्रशासन द्वारा सख्त निर्देश जारी किए गए हैं। इसको लेकर जिला अनुमंडल और प्रखंड स्तर पर कृषि विभाग द्वारा शिविर लगा कर लोगों को जागरूक किया जाता है, लेकिन यहां जागरूकता अभियान का कोई असर नहीं दिख रहा है। क्षेत्र में रात होते ही अंधेरे में पराली जलाने से आग की लपटें दूर से दिखाई देने लगती है।

----------------------------------------

मास्क व शारीरिक दूरी का पालन बेहद जरूरी

जासं, सुपौल: कोरोना वायरस से बचाव के लिए मास्क सबसे महत्वपूर्ण है। कोरोना वायरस नाक व मुंह के जरिये फेफड़े में प्रवेश करता है। ऐसे में कोरोना से बचाव के लिए सही तरीके से मास्क लगाना जरूरी है। उक्त बातें किशनपुर के डॉ. अभिषेक ने कही। उन्होंने बताया कि साधारण कपड़े या एन-95 में से कोई भी मास्क लगा सकते हैं। सबसे जरूरी नाक व मुंह का ढंका रहना है। जरूरी न हो, तो घर से बाहर नहीं निकलें। गीले मास्क का इस्तेमाल न करें। उस पर वायरस के ठहरने का खतरा ज्यादा रहता है। साबुन से हाथ धोकर ही मास्क उतारें। उन्होंने कहा कि शारीरिक दूरी का पालन सभी लोगों को करना चाहिए।

chat bot
आपका साथी