सात निश्चय योजना में गड़बड़ी को लेकर एकजुट हुए ग्रामीण, जांच की मांग

संवाद सूत्र सरायगढ़ (सुपौल) प्रखंड के झिल्ला-डुमरी पंचायत अंतर्गत वार्ड नंबर 9 में मुख्यमंत्री

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 12:27 AM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 12:27 AM (IST)
सात निश्चय योजना में गड़बड़ी को लेकर एकजुट हुए ग्रामीण, जांच की मांग
सात निश्चय योजना में गड़बड़ी को लेकर एकजुट हुए ग्रामीण, जांच की मांग

संवाद सूत्र, सरायगढ़ (सुपौल) : प्रखंड के झिल्ला-डुमरी पंचायत अंतर्गत वार्ड नंबर 9 में मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना की राशि से कराए गए कार्य में वार्ड सदस्य द्वारा बरती गई अनियमितता को सामने लाते हुए लोगों ने जिला पदाधिकारी को आवेदन देकर आवश्यक कार्रवाई करने का अनुरोध किया है।

आवेदन में वार्ड के लोगों ने कहा है कि मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना की राशि से महेंद्र सादा के घर से नारायण सादा के घर तक मिट्टी भराई, नाला निर्माण एवं स्वच्छता निर्माण मद में 4 लाख 35 हजार की राशि खर्च होनी थी। लेकिन स्थानीय वार्ड सदस्य ने नाला निर्माण का काम कराकर बाकी काम को छोड़ दिया।

वहीं मिश्रीलाल मेहता घर से सुखदेव शर्मा घर होते मुन्ना शर्मा घर के आगे तक करीब 500 फीट की लंबाई में मिट्टी भराई ईट सोलिग तथा पीसीसी ढलाई का काम होना है। सड़क पर मिट्टी मद में एक लाख रुपए का खर्च किया जाना था लेकिन वार्ड सदस्य द्वारा सड़क पर बिना मिट्टी दिए ईट सोलिग कर दिया गया। सड़क का सोलिग भी गोरिया ईट जो बिल्कुल ही कमजोर होता है उससे किया गया और मिट्टी भराई के नाम पर फर्जी तरीके से राशि की निकासी कर ली गई है। सड़क निर्माण कार्य अभी तक अधूरा पड़ा है। चंदन कुमार घर से मिश्रीलाल मेहता घर तक मिट्टी भराई ईट सोलिग तथा पीसीसी ढलाई के लिए भी राशि की निकासी कर ली गई है। सड़क में भी मिट्टी नहीं दी गई। घटिया ईट से सोलिग कर उसको कोसी के बालू से ढक दिया गया ताकि लोग सच्चाई नहीं जान सके। सड़क निर्माण कार्य नहीं होने से उन सबों को बरसात में भारी समस्या होगी।

आवेदन की प्रति उप विकास आयुक्त सुपौल, जिला पंचायती राज पदाधिकारी सुपौल, अनुमंडल पदाधिकारी सुपौल, ग्रामीण विकास पदाधिकारी सह प्रखंड विकास पदाधिकारी सरायगढ़ भपटियाही और पंचायत के कनीय अभियंता को भी दी गई है। आवेदन पर रामचंद्र यादव, हरिकिशन सादा, रामदेव सादा, सुगनी देवी, बीना देवी, पूनम देवी, रेखा देवी, मुकेश, शारदा, मीरा देवी, जोगेश शारदा, दुखनी देवी, कंचन देवी, अरुण कुमार सादा, सोनू सादा, सूर्यनारायण सादा, मनोज सादा सहित 65 लोगों के हस्ताक्षर व निशान हैं।

-------------------------------

बोले वार्ड सदस्य पंचायत की राजनीति के तहत उनपर आरोप लगाए जा रहे हैं। अभी कार्य प्रगति पर है, सभी कार्यों को प्राक्कलन के अनुरूप पूर्ण करा लिया जाएगा। मंजू देवी वार्ड सदस्य --------------------------------- बोले कनीय अभियंता

पूछे जाने पर कनीय अभियंता राजेश कुमार ने बताया कि झिल्ला-डुमरी के वार्ड नंबर 9 के योजना की जांच नहीं हुई है। ग्रामीणों का आवेदन उन्हें भी प्राप्त हुआ है। स्थल पर जाकर सभी आरोपों की जांच होगी उसके बाद ही मापी पुस्त दिया जा सकता है।

-------------------------------

बोले बीडीओ

प्रखंड विकास पदाधिकारी अरविद कुमार ने कहा वार्ड नंबर 9 के ग्रामीणों द्वारा दिए गए आवेदन अभी उन्हें प्राप्त नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि उस वार्ड के राशि निकासी पर रोक लगा दी गई है। शिकायत आवेदन आने के बाद उसकी जांच कराई जाएगी और तब जाकर आगे की कार्यवाही होगी।

chat bot
आपका साथी