सुपौल में व्यवस्था की लापरवाही के चलते खेत तक नहीं पहुंच रहा नहरों का पानी

हर खेत तक पानी पहुंचाने की नई योजना किसानों की तरक्की के लिए योजनाओं के बड़े-बड़े दावों के बीच आज भी समुचित सिचाई सुविधा इस क्षेत्र के किसानों के लिए सपना ही है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 07:01 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 07:01 PM (IST)
सुपौल में व्यवस्था की लापरवाही के चलते खेत तक नहीं पहुंच रहा नहरों का पानी
सुपौल में व्यवस्था की लापरवाही के चलते खेत तक नहीं पहुंच रहा नहरों का पानी

सुपौल। हर खेत तक पानी पहुंचाने की नई योजना, किसानों की तरक्की के लिए योजनाओं के बड़े-बड़े दावों के बीच आज भी समुचित सिचाई सुविधा इस क्षेत्र के किसानों के लिए सपना ही है। खरीफ सीजन में धान की रोपाई की चिता अब किसानों को परेशान कर रही है। इसे बदकिस्मती कहें कि नहरों का जाल होते हुए भी किसान सिचाई के लिए हर वर्ष तरसते हैं। नहरों में पानी रहते हुए भी किसानों के खेतों तक पानी नहीं पहुंच पाता है। वहीं दूसरी तरफ सरकार प्रदत्त सरकारी नलकूप व्यवस्था की लापरवाही से शोभा की वस्तु बना मुंह चिढ़ा रहा है। बसंतपुर प्रखंड के रतनपुर सहित आसपास के पंचायत में कृषि क्षेत्र से संबंधित नहरी एवं माइनर की सफाई कार्य नहीं होने से एवं नलकूप खराब होकर बंद पड़े होने से ये सुविधा किसानों के लिए सफेद हाथी ही बना रहा। एक तरफ किसानों की तरक्की के लिए योजनाओं के बड़े-बड़े दावों के बीच आज भी समुचित सिचाई सुविधा इस क्षेत्र के किसानों को नहीं मिल पा रही है। मुख्य अभियंता सिचाई सृजन सहरसा के अधीन पड़ने वाली राजपुर शाखा एवं इनसे निकलने वाली मधेपुरा उपशाखा, गम्हरिया उपशाखा नहरों में जिस समय पानी भी रहता है, वैसे समय में भी किसानों के खेतों तक पानी नहीं पहुंचता है। नहरों से निकलने वाली नहरी एवं माइनर की हालत लंबे समय से जर्जर होने के चलते किसान निराश हैं। नहरी एवं माइनर की हालत खस्ता होने से खेतों तक पर्याप्त पानी नहीं मिल पाता है।

---------------------------- क्या कहते हैं किसान

स्थानीय किसान मोहन मिश्र, दुखा यादव, नारायण मंडल, रेशमलाल मंडल, महेंद्र पासवान, सत्यनारायण पासवान, बिनय झा, भोगेन्द्र मंडल आदि ने अपना दुखड़ा सुनाते हुए कहा कि इस क्षेत्र के किसानों की समस्याओं पर ध्यान ही नहीं दिया जाता है। किसानों से मिलकर अगर उनकी समस्याओं का हल कर दिया जाए तो यहां के किसानों की किस्मत बदल जाएगी। क्षेत्र के किसानों ने अपना दुखड़ा सुनाते हुए बताया कि इन नहरों से कई माइनर एवं नहरी भी निकाली गई है। लेकिन इनकी हालत खस्ता है। वर्षों से इनकी समुचित सफाई नहीं हो पाई है। लेकिन बड़े-बड़े दावों के बीच किसानों की इस गंभीर समस्या की सुध लेने वाला कोई नहीं है। व्यवस्था की लापरवाही एवं उपेक्षा के चलते राजपुर शाखा एवं इससे निकलने वाली नहरी ठीक नहीं होने से क्षेत्र के हजारों किसानों के खेतों तक पानी नहीं पहुंच पाता है। किसानों ने बताया कि रतनपुर पंचायत के वार्ड नंबर 10-11 से होकर जानेवाली नहरी का जीर्णोद्धार होने से रतनपुर पलार आदि में स्थित खेतों की किस्मत ही बदल जाएगी। साथ ही कहने के लिए रतनपुर में तीन नलकूप स्थापित है, लेकिन किसानों को इससे लंबे समय से पानी नहीं मिल पा रहा है। किसानों ने इस समस्या को गंभीरता से लेते हुए अविलंब मनरेगा के तहत नहरों एवं माइनरों की सफाई की मांग की है।

chat bot
आपका साथी