सजग दिख रही आधी आबादी, सोच-समझकर करेंगी मतदान

सुपौल । पंचायत चुनाव को लेकर आधी-आबादी में भी मतदान को लेकर उत्साह दिखने लगा है। इस चुनाव

By JagranEdited By: Publish:Tue, 05 Oct 2021 06:48 PM (IST) Updated:Tue, 05 Oct 2021 06:48 PM (IST)
सजग दिख रही आधी आबादी, सोच-समझकर करेंगी मतदान
सजग दिख रही आधी आबादी, सोच-समझकर करेंगी मतदान

सुपौल । पंचायत चुनाव को लेकर आधी-आबादी में भी मतदान को लेकर उत्साह दिखने लगा है। इस चुनाव में अन्य चुनाव की भांति आधी-आबादी की भूमिका सशक्त होती दिख रही है। चुनाव की तिथि ज्यों-ज्यों नजदीक आती जा रही है आधी-आबादी भी पंचायत सरकार बनाने के लिए कैसा हो प्रत्याशी पर चर्चा कर रही हैं। वे गांव व समाज के विकास के प्रति काफी सजग व गंभीर दिख रही हैं। मतदान में आधी-आबादी की भागीदारी बढ़-चढ़कर होती आ रही है। समय के साथ आधी-आबादी भी पंचायत सरकार के दायित्वों के दायरे को समझने लगी है। ऐसे में विभिन्न पदों के उम्मीदवारों में से सुयोग्य, कर्मठ व निष्ठावान प्रत्याशियों का चुनाव उनकी पहली पसंद बनती दिख रही है। वे अच्छे प्रत्याशियों के हाथों में पंचायत की बागडोर सौंपने को लेकर काफी उत्साहित हैं। नामांकन करने की तिथि समाप्ति व मतदान करने की 08 अक्टूबर जैसे-जैसे नजदीक आती जाती है, वैसे-वैसे मतदाताओं में भी मतदान करने की उत्सुकता बढ़ती दिख रही है। प्रखंड की आधी-आबादी में भी विभिन्न पदों पर नामांकन व मतदान करने को लेकर उत्साह चरम पर है। इस बार के पंचायत चुनाव में भी पूर्व के अन्य चुनाव की भांति आधी आबादी की भूमिका सशक्त होती दिख रही है। पंचायत सरकार के गठन में आधी-आबादी द्वारा मतदान काफी महत्वपूर्ण होगा। इसलिए चुनाव की तिथि ज्यों-ज्यों नजदीक आती जा रही है, मैदान मारने को आतुर संभावित प्रत्याशियों में बेचैनी बढ़ती दिख रही है। चुनाव में मतदान को ले उत्साहित आधी आबादी भी पंचायत सरकार बनाने के लिए कैसा हो प्रत्याशी, गांव व समाज के विकास के प्रति काफी सजग व गंभीर दिख रही है। मतदान में आधी-आबादी की भागीदारी प्रखंड में बढ़-चढ़कर होती आई है। समय के साथ अब आधी-आबादी भी पंचायत सरकार के दायित्वों के दायरे को समझने लगी है। ऐसे में मतदान के प्रति आधी आबादी की सोच भी अपनी-अपनी है।

-----------------------------------

फोटो फाइल नंबर-5एसयूपी-10

पंचायत सरकार की बागडोर अच्छे प्रत्याशियों के हाथों में सौंपने को लेकर गंभीर हूं। पूर्व में भी कई बार मतदान कर चुकी हूं। अधिकांश प्रतिनिधि जात-पात की राजनीति के साथ पंचायत के विकास में भेदभाव बरतते आए हैं। अभी तो वक्त है मतदान से पूर्व सभी प्रत्याशियों के व्यक्तित्व पर विचार करूंगी फिर मतदान करूंगी।

मुन्नी देवी, माधोपुर पंचायत वार्ड संख्या-छह -----------------------------------

फोटो फाइल नंबर-5एसयूपी-11

पंचायत का विकास करने की जिसमें क्षमता होगी उसे ही मतदान करूंगी। जिस उद्देश्य से पंचायत चुनाव होता है, उसके उद्देश्य पर खरा उतरने वाले उम्मीदवारों को ही चुनूंगी।

अर्चना देवी छातापुर, वार्ड संख्या-छह -----------------------------------

फोटो फाइल नंबर-5एसयूपी-12

पंचायत क्षेत्र में कार्य करने वाले भिन्न-भिन्न संभावित प्रत्याशियों से योग्य प्रत्याशी का चयन पश्चात मतदान करूंगी। ऐसे उम्मीदवार की तलाश में हूं जिन्हें पद की मर्यादा का ज्ञान हो। कई बार गलत प्रत्याशी को मतदान कर धोखा खा चुकी हूं। मतदान के प्रति काफी सजग हूं।

बबीता देवी

छातापुर, वार्ड संख्या-छह -----------------------------------

फोटो फाइल नंबर-5एसयूपी-13

पंचायत सरकार का गठन सूझबूझ से करनेवाली हूं। वैसे प्रत्याशी जो जातिवाद की राजनीति से ऊपर उठकर पंचायत का विकास करने वाले होंगे, उन्हें ही मतदान करूंगी।

नजराना खातुन, घीवहा -----------------------------------

फोटो फाइल नंबर-5एसयूपी-14

वैसे प्रत्याशी जो पंचायत की सरकार को निष्पक्ष रूप से भ्रष्टाचार, कुरीति आदि को समाप्त करने में सक्षम होंगे उन्हें ही मतदान करूंगी। वक्त भी आ गया है मतदान का। ऐसे में मतदान काफी सोच-समझकर करूंगी।

रीता कुमारी, छातापुर

----------------------------------- फोटो फाइल नंबर-11एसयूपी-15

पंचायत सरकार की बहुत बड़ी जिम्मेदारी होती है। प्रत्याशी जब जीत के बाद दगा दे जाते हैं तो काफी पीड़ा होती है। चुनाव के समय बड़ी-बड़ी बातें करते हैं, जीत के बाद वादे पर टिक नहीं पाते। इसलिए काफी सोच-समझकर मतदान करूंगी।

गीता कुमारी, छातापुर

chat bot
आपका साथी