सड़कों का जाल बना जी का जंजाल

सड़कों का जाल बना जी का जंजाल

जागरण संवाददाता सुपौल निरंतर विकास के पथ पर अग्रसर सुपौल जिले से छह-छह राष्ट्रीय उच्च प

JagranFri, 05 Mar 2021 12:25 AM (IST)

जागरण संवाददाता, सुपौल: निरंतर विकास के पथ पर अग्रसर सुपौल जिले से छह-छह राष्ट्रीय उच्च पथ हैं। इसके अलावा एसएच व ग्रामीण सड़कों का जाल बिछा हुआ है, जिसपर यातायात नियमों का पालन नहीं करना जी का जंजाल बन गया है। इन चिकनी-चुपड़ी सड़कों पर गाड़ियां सरपट दौड़ती हैं। सरकारी आंकड़ों में जिले में 17 चिन्हित ब्लैक स्पॉट हैं। जिले की सड़कों पर इस साल अबतक सड़क दुर्घटना में 17 मौत हो चुकी है। बुधवार को ही दुर्घटना में चार लोगों की मौत हो गई।

--------------------------------------

17 ब्लैक स्पॉट चिन्हित

ईस्ट-वेस्ट-कॉरिडोर एनएच 57 के अलावा एसएच 327, एनएच 106, एनएच 327ई आदि पर अक्सर हादसे होते रहते हैं। वाहनों की चपेट में आकर लोगों की जान जाती है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार जिले में 17 ब्लैक स्पॉट चिन्हित हैं, जबकि कई स्पॉट ऐसे हैं, जिन पर अब तक प्रशासन की नजर तक नहीं गई है, जहां दुर्घटनाएं होती हैं। सरकारी आंकड़ों के अनुसार जिले में 2020 में 89 मौत सड़क दुर्घटना में हो हुई जबकि 2019 में यह संख्या 97 थी। इस साल अबतक 17 जान दुर्घटनाओं में जा चुकी है।

------------------------------------------

नहीं होता यातायात नियमों का पालन

प्रत्येक वर्ष सड़क सुरक्षा पखवारा मनाकर सुरक्षा नियमों और यातायात नियमों के पालन और लोगों को जागरूक करने का निर्णय लिया जाता है। बात यहीं तक सिमट कर रह जाती है। जब वाहन चेकिग की जाती है तो बिना कागजात वाले वाहनों का परिचालन बंद हो जाता है फिर सब कुछ पूर्व की तरह चलने लगता है। जुर्माना लगने के कुछ दिनों बाद तक तो लोग हेलमेट लगाते हैं बाद में लगाना भूल जाते हैं। तमाम परिस्थितियां दुर्घटना का कारण बनती है जिसमें लोगों की जान जाती है।

------------------------------------------

इस साल की जानलेवा दुर्घटनाएं

केस स्टडी:-1

03 फरवरी:-पिपरा-सुपौल पथ पर दीनापट्टी के समीप एक पिकअप गाड़ी अनियंत्रित होकर एक घर में जा घुसी थी। जिसमें पति की मौत हो गई व पत्नी गंभीर रूप से जख्मी हो गई थी।

------------------------------------------

केस स्टडी:-2

12 फरवरी:-त्रिवेणीगंज थाना क्षेत्र के एनएच 327ई पर भूड़ा गांव के पास भोज खाकर लौट रहे एक अधेड़ पर बाइक चढ़ जाने से उसकी मौत घटनास्थल पर हो गई।

------------------------------------------

केस स्टडी:-3

13 फरवरी:-जिला मुख्यालय स्थित चकला-निर्मली वार्ड नंबर 26 में एक मासूम की मौत ई-रिक्शा से दबकर हो गई थी वहीं एक अन्य घायल हो गया था।

------------------------------------------

केस स्टडी:-4

21 फरवरी:-पिपरा-सुपौल एनएच 327ई पर लिटियाही नहर के समीप स्कॉर्पियो एवं ऑटो की आमने-सामने की टक्कर में ऑटो पर सवार आठ व्यक्ति में से एक किशोर समेत एक अधेड़ की मौत घटनास्थल पर ही हो गई।

------------------------------------------

केस स्टडी:-5

22 फरवरी:-भपटियाही थाना क्षेत्र के नारायणपुर गांव के समीप नेशनल हाईवे पर शादी समारोह से भोज खाकर आ रहे एक वृद्ध को स्कार्पियो ने रौंद डाला था।

------------------------------------------

केस स्टडी:-6

22 फरवरी:- छातापुर थाना क्षेत्र के माधोपुर पंचायत के हरिहरपुर गांव में एसएच 91 पर बाइक दुर्घटना में दो युवक की दर्दनाक मौत हो गई थी।

------------------------------------------

केस स्टडी:-7

23 फरवरी:-भीमपुर थाना क्षेत्र के भीमपुर-जीवछपुर पथ पर दो बाइक की टक्कर में एक युवक की मौत हो गई थी, जबकि दो गंभीर रूप से जख्मी हो गए।

------------------------------------------

केस स्टडी:-8

23 फरवरी:-सड़क पर खड़े आठ लोगों को एक अनियंत्रित वाहन ने रौंद दिया था जिसमें से एक महिला की मौत हो गई थी।

------------------------------------------

केस स्टडी:-9

24 फरवरी:-ललितग्राम ओपी क्षेत्र अंतर्गत राष्ट्रीय राजमार्ग 57 डोड़रा गांव के वार्ड नंबर 5 के समीप एक अज्ञात वाहन की चपेट में आने से एक अधेड़ व्यक्ति की घटनास्थल पर ही मौत हो गई थी।

-----------------------

केस स्टडी:-10

26 फरवरी:-किशनपुर प्रखंड के श्रीपुर-सुखासन में ट्रैक्टर पलटने से एक युवक की मौत हो गई।

------------------- केस स्टडी:-11

27 फरवरी:-जदिया थाना क्षेत्र के अनंतपुर चौक पर ट्रैक्टर-मोटर साइकिल की टक्कर में एक महिला की मौत हो गई।

----------------

केस स्टडी:-12

3 मार्च:-सुपौल-मरौना सड़क पर मरैाना थाना क्षेत्र में बस और मोटर साइकिल के दुर्घटनाग्रस्त होने से तीन लोगों की मौत हो गई।

--------------------

केस स्टडी:-13

3 मार्च:-त्रिवेणीगंज में ट्रक की चपेट में आकर युवक की मौत।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.