त्रिवेणीगंज में आज से हाोगा नामांकन, प्रशासनिक तैयारी पूरी

संवाद सूत्र त्रिवेणीगंज (सुपौल) प्रखंड में सातवें चरण में 15 नवंबर को होने वाले त्रिस्तरीय पंचा

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 11:52 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 11:52 PM (IST)
त्रिवेणीगंज  में आज से हाोगा नामांकन, प्रशासनिक तैयारी पूरी
त्रिवेणीगंज में आज से हाोगा नामांकन, प्रशासनिक तैयारी पूरी

संवाद सूत्र, त्रिवेणीगंज (सुपौल): प्रखंड में सातवें चरण में 15 नवंबर को होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर मंगलवार से नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी। नामांकन को लेकर प्रशासनिक तैयारी पूरी कर ली गई है। सोमवार को प्रखंड परिसर स्थित टीसीपी भवन में अनुमंडल पदाधिकारी एस जेड हसन की अध्यक्षता एवं बिहार हाउसिग बोर्ड सचिव सह आम चुनाव प्रेक्षक अजित कुमार सिंह की मौजूदगी में प्रखंडस्तरीय अधिकारियों और नामांकन से जुड़े कर्मियों की बैठक आयोजित हुई। जिसमें 19 से 25 अक्टूबर तक पूर्वाह्न 11 से अपराह्न 4 बजे के बीच चलने वाले नामांकन को लेकर काउंटर एवं हेल्प डेस्क के लिए प्रतिनियुक्त किए गए कर्मियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया। बैठक में अपर अनुमंडल पदाधिकारी सह निर्वाची पदाधिकारी प्रमोद कुमार, अंचलाधिकारी दिनेश प्रसाद, थानाध्यक्ष संदीप कुमार सिंह, सीडीपीओ अनिता चौधरी आदि अधिकारी समेत कर्मी मौजूद थे।

------------------------------------

720 पदों के लिए होना है नामांकन

मालूम हो कि नगरपरिषद के चार पंचायत छोड़कर प्रखंड के अधीन कुल 23 पंचायतें हैं। इन पंचायतों में मुखिया के 23 पद, सरपंच के लिए 23 पद, ग्राम कचहरी पंच के लिए 319 और वार्ड सदस्य के लिए 319 पद, पंचायत समिति सदस्य के 32 पद जबकि जिला परिषद सदस्य पद के लिए 4 पद के लिए नामांकन 19 अक्टूबर से 25 अक्टूबर तक होना है।

--------------------------------------

सात स्थलों पर दंडाधिकारी रहेंगे तैनात

नामांकन को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। प्रखंड कार्यालय के प्रवेश द्वार से लेकर अनुमंडल कार्यालय ़के मुख्यद्वार तक जगह-जगह बैरिकेटिग किया गया है। नामांकन के दौरान सात स्थलों पर दंडाधिकारी के साथ सशस्त्र बल की प्रतिनियुक्ति की गई है। थानाध्यक्ष संदीप कुमार सिंह ने बताया कि सारे इंतजाम पूरे कर लिए गए हैं। नामांकन के दौरान अव्यवस्था फैलाने वाले को बख्शा नहीं जाएगा।

---------------------------------------

चिन्हित स्थलों पर प्रत्याशी दाखिल करेंगे नामांकन

नामांकन को लेकर प्रखंड परिसर स्थित पांच स्थलों को चिन्हित किया गया है जहां संबंधित प्रत्याशी नामांकन दाखिल करेंगे। जिसमें मुखिया के लिए टीसीपी भवन, सरपंच के लिए आरटीपीएस के पश्चिम, ग्राम कचहरी पंच के लिए स्वच्छता, पंचायत समिति सदस्य के लिए मनरेगा भवन, वार्ड सदस्य पद के लिए व्यापार मंडल भवन शामिल हैं जबकि जिला परिषद सदस्य पद के लिए नामांकन अनुमंडल सभा भवन में होगा। इसके लिए अनुमंडल पदाधिकारी ही निर्वाची पदाधिकारी हैं।

-------------------------------------

लागू रहेगी 144 की धारा

एसडीओ एस जेड हसन ने जानकारी देते हुए बताया कि नामांकन के दौरान आदर्श आचार संहिता का पालन नामांकन करने वाले प्रत्याशियों के लिए अनिवार्य है। नामांकन परिसर से 200 गज की दूरी तक धारा 144 लागू रहेगी। जहां सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए। नामांकन के दौरान केवल प्रत्याशी उनके प्रस्तावक को ही अंदर आने की अनुमति है।

उन्होंने बताया कि प्रत्याशी को नामांकन पत्र दायर करने से पहले हेल्प डेस्क पर जाकर अपने नामांकन पत्र की जांच करानी होगी। हेल्प डेस्क से स्वीकृति मिलने के बाद प्रत्याशी संबंधित पदों के काउंटर पर जाकर अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे। बताया कि नामांकन के दौरान नारेबाजी जुलूस प्रदर्शन की इजाजत नहीं होगी।

chat bot
आपका साथी