बिना पूर्व अनुमति के प्रशासनिक दृष्टिकोण से किए तबादले को निदेशक ने रोका

सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान के तहत करजाईन बाजार स्थित आर्यन पब्लिक स्कूल में लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार के निर्देशानुसार चल रहे सड़क सुरक्षा पखवाड़ा के तहत विद्यालय में आयोजित इस लेखन प्रतियोगिता में वर्ग एक से लेकर वर्ग चार तक के 40 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। साथ ही इस जागरूकता अभियान से विद्यालय के बच्चों एवं शिक्षकों में काफी ़खुशी देखी गई।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 16 Dec 2019 06:59 PM (IST) Updated:Mon, 16 Dec 2019 06:59 PM (IST)
बिना पूर्व अनुमति के प्रशासनिक दृष्टिकोण से किए तबादले को निदेशक ने रोका
बिना पूर्व अनुमति के प्रशासनिक दृष्टिकोण से किए तबादले को निदेशक ने रोका

सुपौल। निदेशक प्राथमिक शिक्षा बिहार सरकार से बिना पूर्व अनुमति लिए प्रशासनिक ²ष्टिकोण से किसी प्रधानाध्यापक अथवा शिक्षक का तबादला नहीं कर सकते जिला शिक्षा पदाधिकारी। जिला शिक्षा पदाधिकारी सुपौल द्वारा अपने कार्यालय पत्रांक 1195 दिनांक 21.10.2019 के द्वारा मध्य विद्यालय जयनगरा प्रातापगंज के प्रधानाध्यापक विष्णुदेव पासवान का प्रशासनिक ²ष्टिकोण से स्थानांतरण कर दिया गया। अपने स्थानांतरण आदेश के विरुद्ध प्रधानाध्यापक ने निदेशक प्राथमिक शिक्षा का दरवाजा खटखटाया। निदेशक ने स्थानांतरण आदेश के नियमानुकूल नहीं होने के कारण स्थगित कर दिया।

निदेशक प्राथमिक शिक्षा बिहार सरकार ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को लिखे पत्र में स्पष्ट लिखा है कि बिहार सरकार राजकीयकृत प्रारंभिक विद्यालय शिक्षक स्थानांतरण अनुशासनिक कार्रवाई एवं प्रोन्नति नियमावली के कंडिका 5 ग में स्पष्ट प्रावधान है कि जिला शिक्षा पदाधिकारी तथा शिक्षा विभाग के वरीय पदाधिकारी के अनुशंसा के आलोक में निदेशालय द्वारा प्रारंभिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक अथवा सहायक शिक्षक का प्रशासनिक ²ष्टिकोण से स्थानांतरण हेतु संबंधित जिला शिक्षा पदाधिकारी को आदेश दिया जा सकेगा। उक्त मामले में निदेशालय का अनुमोदन प्राप्त नहीं किया गया है जो नियमानुकूल नहीं है। शिक्षक द्वारा अपने उपर लगाए गए निराधार आरोपों के अतिरिक्त यह भी उल्लेख किया गया है कि उनकी पत्नी भी उसी प्रखंड में पदस्थापित है जिनकी सड़क दुर्घटना में हड्डी टूट जाने के कारण उन्हें भी विद्यालय पहुंचाना पड़ता है।

निदेशक प्राथमिक शिक्षा के पत्र के आलोक में क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को पत्र लिखकर निदेशालय द्वारा निर्गत पत्र का अनुपालन सुनिश्चित कर आदेश का अनुपालन करते हुए प्रतिवेदन समर्पित करने का निर्देश दिया है।

chat bot
आपका साथी