सिवान में नल जल व नाली गली योजना के कार्यों को 15 दिन में करें पूर्ण

जिला परिषद सभागार में शुक्रवार को विभिन्न योजनाओं की समीक्षा बैठक हुई। बैठक की अध्यक्षता उप विकास आयुक्त दीपक कुमार सिंह ने की। बैठक के दौरान मुख्यमंत्री के सात निश्चयों में शामिल मुख्यमंत्री ग्रामीण पेयजल निश्चय योजना मुख्यमंत्री ग्रामीण गली-नाली पक्कीकरण निश्चय योजना व प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) समेत अन्य योजनाओं की विभिन्न प्रखंडों में अद्यतन वित्तीय एवं भौतिक प्रगति की समीक्षा की गई। इस दौरान डीडीसी ने उपस्थित सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को सात निश्चय की अधूरी पड़ी उक्त योजनाओं को अविलंब पूरा करने का सख्त निर्देश दिया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 05:14 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 05:14 PM (IST)
सिवान में नल जल व नाली गली योजना के कार्यों को 15 दिन में करें पूर्ण
सिवान में नल जल व नाली गली योजना के कार्यों को 15 दिन में करें पूर्ण

सिवान। जिला परिषद सभागार में शुक्रवार को विभिन्न योजनाओं की समीक्षा बैठक हुई। बैठक की अध्यक्षता उप विकास आयुक्त दीपक कुमार सिंह ने की। बैठक के दौरान मुख्यमंत्री के सात निश्चयों में शामिल मुख्यमंत्री ग्रामीण पेयजल निश्चय योजना, मुख्यमंत्री ग्रामीण गली-नाली पक्कीकरण निश्चय योजना व प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) समेत अन्य योजनाओं की विभिन्न प्रखंडों में अद्यतन वित्तीय एवं भौतिक प्रगति की समीक्षा की गई। इस दौरान डीडीसी ने उपस्थित सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को सात निश्चय की अधूरी पड़ी उक्त योजनाओं को अविलंब पूरा करने का सख्त निर्देश दिया। साथ ही नल जल से संबंधित जहां भी कार्य अपूर्ण हैं, उनको दूर करने के उपायों के बारे में विस्तृत चर्चा करते हुए अपूर्ण कार्यों को चिह्नित करते हुए उनकी मानिटरिग करने की जिम्मेदारी बीडीओ को सौंपी गई। वहीं 15 दिनों के भीतर अपूर्ण कार्यों को पूर्ण कराते हुए बीपीडीपी से संबंधित योजनाएं जो मंजूर नहीं थी, उनकी मंजूरी कराते हुए जल्द से जल्द पूरा कराने का भी निर्देश दिया गया। जहां भी नल जल योजना के लिए विद्युत कनेक्शन नहीं हुआ है। वहां 15 दिनों के अंदर विद्युत कनेक्शन करने का निर्देश कार्यपालक अभियंता को दिया गया। जिला पंचायती राज पदाधिकारी राजकुमार गुप्ता ने बैठक में उपस्थित पदाधिकारियों से कहां-कहां और किन कारणों से उक्त योजनाओं का कार्य रुका है इसके बारे में जानकारी ली। कहाकि अगर राशि की कमी के कारण कार्य रुका हुआ है तो इसके लिए अविलंब मांग करें। ताकि राशि आवंटित हो जाने पर कार्य को जल्द से जल्द पूरा कराया जा सके।

नवगठित नगर पंचायतों में नहीं होंगे नए कार्य :

जिला पंचायती राज पदाधिकारी ने बताया कि जिले में नवगठित छह नगर पंचायत बसंतपुर, गुठनी, आंदर, गोपालपुर, हसनपुरा व बड़हरिया में पंचायती राज विभाग से अब किसी प्रकार के विकास कार्य पर रोक रहेगी। उन्होंने बताया कि जितने भी पुराने कार्य अपूर्ण हैं, उनको पूर्ण करते हुए नगर पंचायत को सौंपने का निर्देश दिया गया है। समीक्षा बैठक में जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के निदेशक मृत्युंजय कुमार, सदर बीडीओ रमेंद्र कुमार सहित सभी प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी