सिवान में बारिश से सड़कों पर जलजमाव

जिले में करीब पांच दिनों से रुक-रुक कर हो रही बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। वहीं सड़क पर जलजमाव व कीचड़ ने लोगों को परेशानी बढ़ा दी है। लगातार बारिश से किसानों की खेती काफी प्रभावित हो रही है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 09:40 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 09:40 PM (IST)
सिवान में बारिश से सड़कों पर जलजमाव
सिवान में बारिश से सड़कों पर जलजमाव

सिवान । जिले में करीब पांच दिनों से रुक-रुक कर हो रही बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। वहीं सड़क पर जलजमाव व कीचड़ ने लोगों को परेशानी बढ़ा दी है। लगातार बारिश से किसानों की खेती काफी प्रभावित हो रही है। एक तरफ जहां सब्जी की खेती को काफी नुकसान हो रहा है, वहीं खेतों में डाले गए धान, मक्का आदि के बीज सड़ने लगे हैं। इससे किसानों की चिता बढ़ गई है। जिले के बसंतपुर, नौतन, मैरवा, सिसवन, गुठनी, जीरादेई, गोरेयाकोठी, हसनपुरा, हुसैनगंज आदि प्रखंडों में बारिश से जनजीवन प्रभावित रहा।

---

रघुनाथपुर में हुई 93 एमएम बारिश, सब्जी की फसल नुकसान होने से किसान चितित

रघुनाथपुर (सिवान) : प्रखंड मुख्यालय सहित ग्रामीण इलाकों में लगातार बारिश होने से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। इससे दैनिक मजदूरी करने वालों को दो वक्त का भोजन जुटाने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जानकारी के अनुसार रविवार को प्रखंड में 24 घंटे में 93 एमएम बारिश होने की संभावना व्यक्त की गई।

----

बारिश ने बढ़ाई चिता, जलमग्न खेत देख किसान परेशान

संसू, हुसैनगंज(सिवान) : प्रखंड क्षेत्र में पिछले कई दिनों से रुक-रुक कर हो रही बारिश से किसानों सहित आमजनों को अब परेशानी हो रही है। किसान जून महीने के पहले सप्ताह में अक्सर धान का बिचड़ा गिराते हैं। जो 20 से 25 दिनों में बुआई करने के लिए तैयार होता है, लेकिन चक्रवाती तूफान और मानसून ने किसानों की उम्मीद पर पानी फेर दिया है। किसान राजीव, सुरेंद्र, मोहन, सत्येंद्र, संतोष, सुजीत आदि ने बताया कि जून में हल्की बारिश होती थी, तो किसान अपनी खेतों की जुताई करते थे। धूप लगने से खेतों में खर-पतवार कम होता है तथा धान की उपज अच्छी होती है। लेकिन इस साल खेतों की जुताई न होने से खेतों में काफी खर उग आए हैं। इससे किसानों को आर्थिक बोझ बढ़ जाएगा। खेतों में पानी भर जाने से धान के बिचड़े डालने में देरी ही रही है तथा कई किसानों के बिचड़े पानी में डूबकर गलने लगे हैं।

----

ई- किसान भवन व थाना जाने वाली सड़क कीचड़ में तब्दील

संसू, भगवानपुर हाट (सिवान) : मुख्यालय स्थित मुख्य सड़क से थाना एवं ई किसान भवन कार्यालय जाने वाली सड़क काफी जर्जर हो गई है। थाना रोड पर बारिश का पानी जमने व कीचड़ से लोगों को परेशानी हो रही है। वहीं ई किसान भवन जाने वाली सड़क ईंटकरण है और सड़क में बने गड्ढे के टूटने से उसमें पानी भर गया है जो दुर्घटना के संकेत देता है। इस रास्ते से ई किसान भवन समेत पशु अस्पताल, विद्युत सब स्टेशन, एसएफसी गोदाम, व्यापार मंडल तथा नया बीआरसी जाने वाली मुख्य पथ है। इसी सड़क के किनारे बीडीओ आवास है। सड़क में जलजमाव तथा कीचड़ होने से स्थिति नारकीय हो जाती है। जब भी कोई ट्रक अनाज लेकर गोदाम के पास आता है तो इस सड़क में फंस जाता है और इस दौरान उसे निकालने में घंटों समय लग जाता है। सड़क के जीर्णोद्धार के प्रति ना पदाधिकारी का ध्यान जाता है और ना ही जनप्रतिनिधि का। सड़क के निर्माण के लिए पंचायत समिति से भी अबतक कोई योजना नहीं ली गई और ना ही विधायक, सांसद ने इस महत्वपूर्ण रास्ते का कायाकल्प करने की जरूरत समझी है। सबसे अधिक समस्या ई किसान भवन जाने वाले कृषि विभाग के अधिकारी, कर्मचारी एवं बीज उठाव के लिए जाने वाले किसानों व डीलरों को होती है। इस संदर्भ में बीडीओ डा. अभय कुमार ने बताया कि सड़क निर्माण के लिए राशि उपलब्ध नहीं है। राशि उपलब्ध होने पर पंचायत समिति अगर प्रस्ताव लाती है तो इसका निर्माण कराया जाएगा।

---

बारिश से दुकानदार चितित

संस, महाराजगंज (सिवान) : कई दिनों से हो रही बारिश से दुकानदार चितित नजर आ रहे हैं। लगातार बारिश के कारण उनकी दुकानदारी प्रभावित हो रही है। बाजार की सड़कों पर जलजमाव तथा कीचड़ होने से लोग घर से बाहर निकलने से परहेज कर रहे हैं। इस कारण दुकानदारों का व्यवसाय ठप पड़ गया है। शनिवार की रात्रि से लगातार हो रही बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। लोग घरों से नहीं निकल पा रहे हैं। कई मोहल्लों में पानी जमा हो गया है। मुख्य पथ स्थित फुलेना शहीद स्मारक में पानी भर गया है। साथ ही बोर्ड मिडिल स्कूल, स्वामी कर्म देव उच्च एंव मध्य विद्यालय में पानी जमा हो गया है।

chat bot
आपका साथी