सिवानमें आक्सीजन प्लांट का हुआ वर्चुअल उद्घाटन

कोविड 19 की पहली व दूसरी लहर के बाद संभावित तीसरी लहर में आमजनों को सुरक्षित रखने के लिए पीएम केयर फंड से सदर अस्पताल व महाराजगंज अनुमंडलीय अस्पताल में आक्सीजन प्लांट स्थापित किया गया है। इसका उद्घाटन गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आनलाइन किया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 07 Oct 2021 09:25 PM (IST) Updated:Thu, 07 Oct 2021 09:25 PM (IST)
सिवानमें आक्सीजन प्लांट का हुआ वर्चुअल उद्घाटन
सिवानमें आक्सीजन प्लांट का हुआ वर्चुअल उद्घाटन

सिवान । कोविड 19 की पहली व दूसरी लहर के बाद संभावित तीसरी लहर में आमजनों को सुरक्षित रखने के लिए पीएम केयर फंड से सदर अस्पताल व महाराजगंज अनुमंडलीय अस्पताल में आक्सीजन प्लांट स्थापित किया गया है। इसका उद्घाटन गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आनलाइन किया। सदर अस्पताल में सिविल सर्जन डा. यदुवंश कुमार शर्मा ने फीता काटकर आक्सीजन प्लांट का शुभारंभ किया। वहीं महाराजगंज अनुमंडल में अस्पताल प्रबंधक देवेंद्र सिंह बघेल की अध्यक्षता में वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से आक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया गया।

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि आक्सीजन प्लांट लगने से अस्पतालों में आक्सीजन की समस्या दूर होगी। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान चिकित्सकों, एएनएम, स्वास्थ्य कर्मियों ने जिस तरह अपनी सेवा दी है, वे सभी बधाई के पात्र हैं।

सीएस ने कहा कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए जिला पूरी तरह से तैयार है। कोरोना के संभावित तीसरे वेब को देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा सभी आवश्यक तैयारियों को शीघ्र गति के साथ सु²ढ़ एवं सुगम बनाया जा रहा है। राज्य सरकार द्वारा यह पहल है कि जिले को पर्याप्त आक्सीजन के लिए आत्मनिर्भर बनाया जा रहा है। जिससे भविष्य में लोगों को दूसरी जगह ना जाना पड़े।

108 बेड पर दी गई है आक्सीजन की सुविधा :

पीएसए प्लांट लग जाने से अस्पताल में आक्सीजन की उपलब्धता और भी सुलभ हो जाएगी। आक्सीजन की कमी से किसी भी मरीज को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। उन्होंने बताया कि इस प्लांट के माध्यम से आक्सीजन का उत्पादन किया जाएगा, जो पाइप लाइन से सदर अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड, मेटरनिटी वार्ड, ओटी, फैमिली प्लानिग वार्ड, पुरुष वार्ड सहित कुल 108 बेड तक पहुंचेगा। उन्होंने बताया कि सदर अस्पताल में 1000 एलपीएम की क्षमता वाले पीएसए प्लांट का अधिष्ठापन किया गया है। प्लांट के संचालन में गुणवत्ता और मानक का पूरा-पूरा पालन किया जाएगा। महाराजगंज अनुमंडलीय अस्पताल में आक्सीजन प्लांट लगने से कोविड डेडिकेटेड अस्पताल में 100 बेडों पर प्लांट से पाइप के माध्यम से आक्सीजन की सप्लाई होगी। कार्यक्रम के दौरान सिविल सर्जन डा. यदुवंश कुमार शर्मा, उपाधीक्षक डा. रीता सिन्हा, डीपीएम ठाकुर विश्वमोहन, डा. एस. एस. कुमार, डा. नुरुल हक, डा. श्यामसुंदर कुमार, डीपीसी इमामुल होदा, शम्स तबरेज, दिलीप कुमार, दीपक कुमार, राजेंद्र राय, विरेंद्र प्रसाद, कविता, नीलम, आरती, अर्चना, प्रियंका कुमारी समेत चिकित्सक व स्वास्थ्यकर्मी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी