सिवान में एक पंचायत में दो से अधिक नहीं बनेंगे चलंत बूथ

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारी में जिला प्रशासन पूरी तैयारी से जुट गया है। चुनाव आयोग द्वारा लगातार ही इसकी मॉनीटरिेंग की जा रही है। शांतिपूर्ण व भयमुक्त माहौल में चुनाव संपन्न कराने को लेकर आयोग द्वारा कवायद भी शुरू कर दी गई है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Jan 2021 11:18 PM (IST) Updated:Fri, 22 Jan 2021 11:18 PM (IST)
सिवान में एक पंचायत में दो से अधिक नहीं बनेंगे चलंत बूथ
सिवान में एक पंचायत में दो से अधिक नहीं बनेंगे चलंत बूथ

सिवान । त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारी में जिला प्रशासन पूरी तैयारी से जुट गया है। चुनाव आयोग द्वारा लगातार ही इसकी मॉनीटरिेंग की जा रही है। शांतिपूर्ण व भयमुक्त माहौल में चुनाव संपन्न कराने को लेकर आयोग द्वारा कवायद भी शुरू कर दी गई है। मतदाता सूची को त्रुटिरहित बनाने के साथ-साथ अन्य चुनाव से संबंधित व्यवस्थाओं को दुरुस्त किया जा रहा है। आयोग द्वारा एक पंचायत में दो चलंत मतदान बूथ बनाने का निर्णय लिया गया है। चुनाव आयोग द्वारा जारी निर्देश में उल्लेख किया गया है कि इस दौरान यह ध्यान रखा जाएगा कि किसी भी मतदाता को मतदान केंद्र पहुंचने के लिए दो किमी से अधिक की दूरी तय नहीं करनी पड़े। बता दें कि जिले के सभी 19 प्रखंडों में पंचायत चुनाव संपन्न कराने को लेकर कुल 4086 मतदान केंद्र निर्धारित किया गया है। इस बार राज्य निर्वाचन आयोग ने नए बूथों के गठन की जगह पुराने बूथों को ही प्राथमिकता दी है।

बूथ पर प्रवेश और निकास की अलग-अलग होगी व्यवस्था :

मतदान केंद्र में प्रवेश और निकास के लिए अलग-अलग व्यवस्था की जाएगी। पूर्व के हिसा संबंधित घटनाओं और वर्तमान में अनुसूचित जाति-जनजाति और समाज के कमजोर वर्ग के मतदाताओं को मतदान से रोके जाने के आधार पर उनके आवासीय क्षेत्र में ही मतदान केंद्र बनाए जाएंगे। भवन उपलब्ध नहीं होने की स्थिति में चलंत मतदान केंद्र बनाए जाएंगे। विशेष परिस्थिति में दो से अधिक चलंत मतदान केंद्र बनाने की आवश्यकता होने पर आयोग से इसकी पूर्वानुमति लेनी होगी। किसी भी परिस्थिति में ग्राम पंचायत क्षेत्र के बाहर दूसरे ग्राम पंचायत में मतदान केंद्र नहीं बनाए जाएंगे।

क्या कहते हैं जिम्मेदार :

पंचायत चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी गई है। मतदान केंद्रों का भौतिक सत्यापन का कार्य शुरू कर दिया गया है। भयमुक्त व शांतिपूर्ण माहौल में मतदान संपन्न कराने को लेकर सारी प्रक्रिया पूरी की जा रही है। साथ ही आयोग के निर्देशों का अनुपालन किया जा रहा है।

राजकुमार गुप्ता, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, सिवान।

chat bot
आपका साथी