सिवान में आंगनबाड़ी सेविकाओं को दिया गया प्रशिक्षण

जिले के रघुनाथपुर तथा बड़हरिया में गुरुवार को आंगनबाड़ी सेविकाओं को पोषण अभियान क तहत पोषण ट्रैकर का प्रशिक्षण दिया गया। इस दौरान गर्भवती धात्री महिलाओं की पोषण स्वास्थ्य व स्वच्छता से संबंधित जानकारी दी गई।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 09:14 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 09:14 PM (IST)
सिवान में आंगनबाड़ी सेविकाओं को दिया गया प्रशिक्षण
सिवान में आंगनबाड़ी सेविकाओं को दिया गया प्रशिक्षण

सिवान । जिले के रघुनाथपुर तथा बड़हरिया में गुरुवार को आंगनबाड़ी सेविकाओं को पोषण अभियान क तहत पोषण ट्रैकर का प्रशिक्षण दिया गया। इस दौरान गर्भवती, धात्री महिलाओं की पोषण, स्वास्थ्य व स्वच्छता से संबंधित जानकारी दी गई।

जानकारी के अनुसार रघुनाथपुर प्रखंड के टारी व अमवारी हाई स्कूल के सभागार में महिला बाल विकास मंत्रालय के तत्वावधान में नौ पंचायत की आंगनबाड़ी सेविकाओं को प्रशिक्षण सीडीपीओ राहुल शंकर के नेतृत्व में दिया गया। इस दौरान गर्भवती, धात्री महिलाओं की पोषण, स्वास्थ्य व स्वच्छता पर जानकारी दी गई। सीडीपीओ ने बताया कि इसके माध्यम से आंगनबाड़ी सेविकाओं के पोषक क्षेत्र में अति कुपोषित बच्चों की पहचान सहजता से हो पाएगी। उन्होंने कहा कि अतिकुपोषित बच्चों की भी पहचान हो पाएगी। आंगनबाड़ी केंद्र पर गर्भवती महिला, धात्री महिलाएं, जीरो से तीन एवं तीन से छह साल के बच्चों को लाभ मिलेगा। पोषण एप में हर दिन हो रही गतिविधियों के साथ सभी सुविधाओं का डाटा आनलाइन रहेगा। वहीं अमवारी उच्च विद्यालय के सभागार में चकरी, गोपीपतियाव, कुशहरा, खुजवां एवं कड़सर पंचायत की सेविकाओं कोप्रशिक्षक मनीष कुमार एवं धनंजय कुमार द्वारा प्रशिक्षण दिया गया। उच्च विद्यालय टारी में दिघवलिया, टारी, पंजवार एवं गभीरार की सेविका का प्रशिक्षण प्रशिक्षक भानु प्रताप एवं ज्वाला प्रसाद ने द्वारा दिया गया। दूसरी ओर बड़हरिया प्रखंड के चांड़ी बाजार स्थित सीएससी केंद्र में बुधवार को सिकंदरपुर, दीनदयालपुर, भलुवाड़ा एवं हरिहरपुर के पंचायत के आंगनबाड़ी सेविकाओं का एक प्रशिक्षण दिया गया। सिकंदरपुर पंचायत के बीएलई अर्जुन कुमार साह ने पोषण अभियान के तहत सेविकाओं को एप्लिकेक्शन का प्रशिक्षण देते हुए कई जानकारियां दीं। प्रशिक्षण में करीब 50 से अधिक आंगनबाड़ी सेविकाओं ने भाग लिया। मौके पर एलएस निक्की कुमारी, बीएलई फरजाना खातून, नितेश कुमार, सुहानी कुमारी आदि उपस्थित थीं।

chat bot
आपका साथी