सिवान में सुबह 7 से शाम 5 बजे तक आज होगा मतदान

पंचायत चुनाव के दूसरे चरण के तहत सदर प्रखंड के 18 पंचायतों में बुधवार की सुबह सात बजे से संध्या पांच बजे तक मतदान किया जाएगा। मंगलवार को पोलिग पार्टियां बूथों पर रवाना हुईं। चुनाव सामग्री लेकर बूथों पर रवाना होने का सिलसिला शाम तक जारी रहा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 09:27 PM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 09:27 PM (IST)
सिवान में सुबह 7 से शाम 5 बजे तक आज होगा मतदान
सिवान में सुबह 7 से शाम 5 बजे तक आज होगा मतदान

सिवान । पंचायत चुनाव के दूसरे चरण के तहत सदर प्रखंड के 18 पंचायतों में बुधवार की सुबह सात बजे से संध्या पांच बजे तक मतदान किया जाएगा। मंगलवार को पोलिग पार्टियां बूथों पर रवाना हुईं। चुनाव सामग्री लेकर बूथों पर रवाना होने का सिलसिला शाम तक जारी रहा।

इसको लेकर शहर के डायट से लेकर बूथ केंद्र तक गहमागहमी का माहौल रहा। सुबह से ही सभी पीसीसीपी शहर के शिक्षक प्रशिक्षण केंद्र डायट में बनाए गए मतदान सामग्री वितरण केंद्र पर पहुंच गए थे। इस दौरान जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत) सह जिलाधिकारी अमित कुमार पांडेय के आदेश पर सदर अनुमंडल पदाधिकारी रामबाबू बैठा व एसडीपीओ जितेंद्र पांडेय ने संयुक्त रूप से पदाधिकारियों व पुलिस पदाधिकारियों को संबोधित किया। इस दौरान अधिकारियों ने मतदान कार्य में लगे पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया। एसडीओ ने बताया कि सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक मतदान का कार्य होगा। इस दौरान डीआरडीए निदेशक मृत्युंजय कुमार, जिला पंचायती राज पदाधिकारी राजकुमार गुप्ता, जिला भू-अर्जन पदाधिकारी संजीव कुमार, सदर बीडीओ सह निर्वाची पदाधिकारी विनीत कुमार, जिला योजना पदाधिकारी राजीव कुमार, उप जिला पंचायती राज पदाधिकारी प्रियंका कुमारी समेत अन्य वरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।

मतदान सामग्री लेकर बूथों पर पहुंचे मतदान कर्मी :

जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेट के माध्यम से पीठासीन अधिकारियों को ईवीएम व मतपेटी संग समेत अन्य जरूरी मतदान सामग्री दिया गया। मतदान केंद्रों पर रवानगी से पहले अफसरों ने चुनावी सामग्री, वोटर लिस्ट आदि की चेकिग की। देर शाम तक सभी पोलिग पार्टियां बूथों पर पहुंच गईं। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सभी पोलिग पार्टियों को अपने केंद्रों पर रवाना कर दिया गया है। पोलिग टीम के साथ पुलिस बल भी रवाना किए गए हैं। एक-एक मतदान केंद्र पर सुरक्षा के चौकस इंतजाम किए गए हैं। सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होगा। जिले में निर्विघ्न चुनाव संपन्न कराने के लिए सुरक्षा के व्यापक बंदोबस्त किए गए हैं।

बायोमीट्रिक से होगा वोटर का मिलान :

पंचायत चुनाव में पहली बार ईवीएम का उपयोग किया गया है। एम2 माडल की ईवीएम से चुनाव कराया जा रहा है। वहीं फर्जी वोटरों को रोकने के लिए बायोमीट्रिक डिवाइस मतदान केंद्रों पर लगाया जाएगा। इससे वोटरों की पहचान हो सकेगी। एक बार से ज्यादा बार वोटर मतदान नहीं कर सकेंगे। जैसे ही वे दूसरी बार मतदान करने जाएंगे, बायोमीट्रिक डिवाइस यह बता देगा कि उक्त वोटर पहले ही इस नाम से वोटिग कर चुका है। अगर कोई ऐसा वोटर पकड़ा जाता है तो उसी दौरान उसे गिरफ्तार कर लिया जाएगा। इससे पंचायतों में बूथों पर फर्जीवाड़ा की शिकायत नहीं आएगी।

बूथवार दिया गया यूजर आईडी व पासवर्ड :

मतदान के दिन मतदान केंद्र की सभी गतिविधियों को कंट्रोल रूम व चुनाव आयोग को आनलाइन भेजे जाने को लेकर सभी पीठासीन पदाधिकारियों को यूजर आइडी व पासवर्ड की सूची उपलब्ध कराई गई। जानकारी के अनुसार पीठासीन पदाधिकारी अपने मोबाइल में एक एप डाउनलोड इंस्टाल करेंगे और इसी के जरिए मतदान केंद्र की सभी गतिविधियों को कंट्रोल रूम और चुनाव आयोग को पहुंचाते रहेंगे।

5.30 बजे होगा माकपोल :

मतदान के दिन सभी ईवीएम ठीक ढंग से कार्य कर रहे हैं, इसकी सूचना पीसीसीपी एवं पीठासीन पदाधिकारी से प्राप्त कर सेक्टर पदाधिकारी सुबह पांच बजे तक अनिवार्य रूप से नियंत्रण कक्ष को उपलब्ध कराएंगे। इसके बाद पोलिग एजेंटों की उपस्थिति में सुबह साढ़े पांच बजे से माकपोल कराकर साढ़े छह बजे तक जिला नियंत्रण केंद्र को तत्संबंधी प्रतिवेदन भेजेंगे। इसके बाद सात बजे से सभी मतदान केंद्रों पर सुचारू रूप से मतदान कार्य शुरू हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी