जिले के सभी 2539 बूथों पर मतदाताओं की होगी थर्मल स्क्रीनिंग

नवादा जिले में विधानसभा चुनाव के दौरान सभी बूथों पर वोट देने पहुंचने वाले मतदाताओं की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। थर्मल स्क्रीनिंग से शरीर के तापमान की जाच के बाद ही वोट देने की अनुमति होगी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 11:10 AM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 11:10 AM (IST)
जिले के सभी 2539 बूथों पर मतदाताओं की होगी थर्मल स्क्रीनिंग
जिले के सभी 2539 बूथों पर मतदाताओं की होगी थर्मल स्क्रीनिंग

गया । नवादा जिले में विधानसभा चुनाव के दौरान सभी बूथों पर वोट देने पहुंचने वाले मतदाताओं की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। थर्मल स्क्रीनिंग से शरीर के तापमान की जाच के बाद ही वोट देने की अनुमति होगी। कोरोना संक्रमण से मतदाताओं को बचाने के लिए जिस तरह से बूथों की संख्या को बढ़ाया गया है, उसी प्रकार इसबार हर बूथों पर स्वास्थ्यकíमयों की भी तैनाती की जा रही है। चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुरूप स्वास्थ्य महकमा इसकी तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया है। इसके लिए पूर्व में ही एक अलग कोषाग का गठन किया गया था। सिविल सर्जन डॉ. विमल प्रसाद सिंह इसके नोडल पदाधिकारी हैं। तीन स्तर जिला, विधानसभा व बूथ स्तर पर सुरक्षा चक्र तैयार किया गया है।

जिले के सभी बूथों पर कोरोना को लेकर स्वास्थ्य कíमयों को नियुक्त किया जाएगा। इसके लिए आशा कार्यकर्ताओं के साथ आगनबाड़ी सेविका-सहायिका को भी लगाया गया है। गौरतलब है कि जिले में मूल मतदान केंद्र 1665 हैं, जबकि 874 सहायक मतदान केंद्र बनाए गए हैं। ऐसे में कुल मतदान केन्द्रों की संख्या 2539 हो गई है। जिले में कुल आशा कार्यकर्ता 1905 हैं, ऐसे में आगनबाड़ी कíमयों को बूथों पर लगाना पड़ रहा है। बता दें कि पहले चरण में नवादा जिले के सभी पाच विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होना है।

chat bot
आपका साथी