सिवान के सदर अस्पताल में बाहर से खरीद कर लानी पड़ती टेटवेक की सूई

जीवन रक्षक दवा की श्रेणी में आने वाली टेटवेक की सूई सदर अस्पताल के इमरजेंसी दवा काउंटर से गायब है। सदर अस्पताल में टेटवेक की सूई करीब एक माह से समाप्त हो चुकी है। इस कारण मरीज व स्वजनों को सूई की खरीदारी के लिए बाहर का रुख करना पड़ता है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 09:45 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 09:45 PM (IST)
सिवान के सदर अस्पताल में बाहर से खरीद कर लानी पड़ती टेटवेक की सूई
सिवान के सदर अस्पताल में बाहर से खरीद कर लानी पड़ती टेटवेक की सूई

सिवान । जीवन रक्षक दवा की श्रेणी में आने वाली टेटवेक की सूई सदर अस्पताल के इमरजेंसी दवा काउंटर से गायब है। सदर अस्पताल में टेटवेक की सूई करीब एक माह से समाप्त हो चुकी है। इस कारण मरीज व स्वजनों को सूई की खरीदारी के लिए बाहर का रुख करना पड़ता है। वहीं अस्पताल प्रशासन द्वारा अभी तक इसके लिए कोई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं की गई है। अस्पताल प्रबंधन की शिथिलता के कारण यहां इलाज कराने को पहुंच रहे मरीजों पर आर्थिक बोझ बढ़ रहा है और मरीज के स्वजनों को काफी परेशानी हो रही है। दूसरी ओर इस इंजेक्शन की किल्लत से गर्भवती महिलाओं को भी टीका नहीं लग पा रहा है। मरीजों के अनुसार अस्पताल में टेटवेक का इंजेक्शन एवं कैल्शियम दवाएं करीब एक माह से समाप्त हैं और अस्पताल प्रशासन द्वारा इसको लेकर कोई गंभीरता नहीं बरती जा रही है।

जानकारी के अनुसार इमरजेंसी में 96 एवं ओपीडी में 72 प्रकार की दवा उपलब्ध रहनी चाहिए, लेकिन वर्तमान समय में इमरजेंसी में मात्र 80 दवा एवं ओपीडी में 60 प्रकार की दवाएं ही उपलब्ध हैं। बता दें कि सामान्यत: कट, फट या जल जाने पर चिकित्सकों द्वारा टेटवेक का इंजेक्शन सुरक्षा के ²ष्टिकोण से पर्ची पर लिखा जाता है और इसे हर हाल में अस्पताल में आवश्यक मान कर इसे उपलब्ध रखा जाता है, लेकिन फिलहाल मरीजों को इस इंजेक्शन के लिए बाहर की दवा दुकानों का रुख करना पड़ रहा है।

कहते हैं अधिकारी

इमरजेंसी दवा काउंटर में अभी टेटवेक की सूई उपलब्ध नहीं हैं। एक से दो दिनों में सूई आ जाएगी इसके बाद काउंटर पर उपलब्ध कर दी जाएगी।

एसरारूल हक, अस्पताल प्रबंधक, सदर अस्पताल।

chat bot
आपका साथी