सिवान में मतदानकर्मियों को पढ़ाया गया कर्तव्य व दायित्व का पाठ

जिले में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारी जोर-शोर से चल रही है। चुनाव को शांतिपूर्वक व निष्पक्ष रूप से संपन्न कराने को लेकर राज्य निर्वाचन आयोगों के निर्देशानुसार कार्य किया जा रहा है। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के निमित्त शहर के कचहरी मध्य विद्यालय(मोती स्कूल) में पंचायत चुनाव को लेकर मतदान की सफल संचालन हेतु मतदान कर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 09:32 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 09:32 PM (IST)
सिवान में मतदानकर्मियों को पढ़ाया गया कर्तव्य व दायित्व का पाठ
सिवान में मतदानकर्मियों को पढ़ाया गया कर्तव्य व दायित्व का पाठ

सिवान । जिले में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारी जोर-शोर से चल रही है। चुनाव को शांतिपूर्वक व निष्पक्ष रूप से संपन्न कराने को लेकर राज्य निर्वाचन आयोगों के निर्देशानुसार कार्य किया जा रहा है। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के निमित्त शहर के कचहरी मध्य विद्यालय(मोती स्कूल) में पंचायत चुनाव को लेकर मतदान की सफल संचालन हेतु मतदान कर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया।

प्रशिक्षण के दौरान पीठासीन पदाधिकारी मतदान कर्मी 1 और 2 और क्क3 ए बी व सी को दायित्वों व कर्तव्यों का पाठ पढ़ाया गया। मास्टर ट्रेनरों द्वारा विभिन्न पदों यथा ग्राम कचहरी पंच, सरपंच, वार्ड सदस्य, पंचायत समिति सदस्य, मुखिया तथा जिला परिषद सदस्य के निर्वाचन संबंधित बातों को बताया। मत पेटिका को खोलने के बारे में और सील करने के बारे में बताया गया। ट्रेनरों ने बताया कि माक पोल में प्रत्येक अभ्यर्थी को कम से कम एक वोट देना अनिवार्य है।मतदाता की पहचान पर अभ्यर्थी या अभिकर्ता द्वारा चुनौती देने की बात पर पीठासीन अधिकारी नियम 61पर कार्य करेंगे। मास्टर ट्रेनर कुमार राजकपूर ने बताया कि प्रत्येक मतदान केंद्र पर पीठासीन अधिकारी, प्रथम मतदान, द्वितीय व तृतीय मतदान पदाधिकारी पी 3ए, पी3 बी तथा पी3 सी होंगे। वरीय मास्टर ट्रेनर विश्वमोहन कुमार सिंह ने कहा कि चार पदों का चुनाव ईवीएम के द्वारा निर्धारित किया गया है, इसमे नोटा का विकल्प नहीं है। केंद्र प्रभारी विरेंद्र कुमार पांडेय ने उपस्थित मतदान कर्मियों से अपील कि की वे अपने साथ नोट बुक अवश्य रखें, ताकि चुनाव आयोग के द्वारा निर्धारित निर्देश का अनुपालन कराने में परेशानी ना हो। बताया कि मतगणना के लिए लॉटरी प्रक्रिया को भी निदेशित किया गया है। मौके पर मास्टर ट्रेनर विद्यार्थी प्रसाद, शैलेंद्र पांडेय, नवीन कुमार राय, नंदा गिरि, सुदर्शन सिंह, नीरज शर्मा, गुलाम कादिर, राजेश कुमार, प्रकाश चंद द्विवेदी, नरेश प्रसाद, मंजेश कुमार उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी