करंट से छात्र की मौत, सड़क जाम कर घंटों प्रदर्शन

सिवान थाना क्षेत्र के बभनौली में गुरुवार को करंट लगने से एक छात्र की घटनास्थल पर ही मौ

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 11:23 PM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 11:23 PM (IST)
करंट से छात्र की मौत,  सड़क जाम कर घंटों प्रदर्शन
करंट से छात्र की मौत, सड़क जाम कर घंटों प्रदर्शन

सिवान :

थाना क्षेत्र के बभनौली में गुरुवार को करंट लगने से एक छात्र की घटनास्थल पर ही मौत हो गई। स्थानीय ग्रामीण युवक को उठाकर रेफरल अस्पताल ले गए, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। मृतक की पहचान बभनौली दलित बस्ती निवासी हरिलाल राम के पुत्र बॉबी कुमार है। घटना से आक्रोशित ग्रामीणों ने मैरवा-गुठनी मुख्य मार्ग पर सड़क जाम कर दिया और मुआवजे की मांग को ले प्रदर्शन करने लगे। आक्रोशित ग्रामीणों ने बिजली विभाग के खिलाफ नारेबाजी की। सूचना मिलते ही जीरादेई विधायक अमरजीत कुशवाहा, राजद नेता शशि कुमार यादव और थानाध्यक्ष संजीव कुमार भी पहुंच गए। सड़क जाम कर रहे लोग मृतक के परिवार को 10 लाख मुआवजा और आश्रित को सरकारी नौकरी देने की मांग कर रहे थे। थानाध्यक्ष ने आक्रोशित ग्रामीणों को समझा कर जाम हटाने की कोशिश की, लेकिन वह अनुमंडल पदाधिकारी को बुलाने की जिद पर अड़े हुए थे। विधायक अमरजीत कुशवाहा ने बताया कि बीडीओ द्वारा पारिवारिक लाभ योजना के तहत 20 हजार रुपये चेक पीड़ित परिवार दिया गया। वहीं चार लाख रुपये आपदा प्रबंधन और सरकारी नौकरी देने का आश्वासन दिया गया। बताया जाता है कि बॉबी कुमार बभनौली नहर स्थित फ्लोर मिल में आटा लेने गया था। जहां करंट की चपेट में आ गया और देखते ही देखते मौत के आगोश में चला गया। हालांकि उसे उठाकर स्थानीय लोग अस्पताल ले गए, लेकिन अस्पताल में चिकित्सकों ने उसे देखते ही मृत बताया। कहा जा रहा है कि आटा चक्की मालिक पवन साह टेंट का कारोबार करते हैं। बॉर्बी से टेंट में इस्तेमाल होने वाले पाइप को रंगने के लिए कहा गया। पाइप वहीं आटा चक्की के भवन के सामने खड़ा कर रखा हुआ था। सामने से 11 हजार वोल्ट का तार पोल में गुजरा हुआ था। जैसे ही बॉबी ने पाइप उठाया वह पाइप हाईटेंशन तार से स्पर्श कर गया, जिससे वह करंट की चपेट में आ गया। बाद में पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया। बता दें कि बॉबी ने इस वर्ष मैट्रिक की परीक्षा पास की थी।

पुत्र की मौत पर मां चांदकली देवी हुई बेहोश

संसू, मैरवा (सिवान) : बभनौली निवासी हरिलाल राम के पुत्र बॉबी कुमार की मौत की खबर मिलते ही परिवार के सदस्य आटा चक्की की तरफ दौड़ पड़े। मृतक बॉबी तीन भाइयों में मंझला था। अभी उसकी शादी भी नहीं हुई थी। उसने इसी साल मैट्रिक की परीक्षा पास की थी। पुत्र की मौत की खबर मिलते ही उसकी मां चांद कली देवी दहाड़ मारकर रोने लगी। रोते-रोते और सड़क पर ही गिर कर बेहोश हो गई। आसपास की एकत्रित महिलाएं उसके चेहरे पर पानी छिड़ककर उसे होश में लाने की कोशिश कर रही थीं। कुछ ही देर में बॉबी के कई रिश्तेदार महिला-पुरुष भी वहां पहुंच गए।

कोरोना गाइडलाइन की उड़ीं धज्जियां :

युवक की करंट से हुई मौत के बाद गुस्साए लोगों ने सड़क जाम कर दिया और शव के साथ प्रदर्शन करना शुरू कर दिया। उस समय कोरोना गाइडलाइन की जमकर धज्जियां उड़ाई गईं। सभी कोरोना से बेखौफ दिखे। घटनास्थल के निकट मैरवा-गुठनी मुख्य सड़क के बभनौली पुल पर सैकड़ों की संख्या में लोग एकत्रित थे। जमावड़ा देख यह साफ था कि किसी को भी कोरोना का भय नहीं था और न प्रशासन की कार्रवाई से ही डर था। पुलिस और प्रशासनिक पदाधिकारियों की मौजूदगी में एकत्रित भीड़ बहुत हद तक इसी तरफ इशारा कर रही थी। किसी को भी कोरोना संक्रमण का खतरा महसूस नहीं हो रहा था। हालांकि कुछ लोग भीड़ को देखकर कुछ दूरी पर अलग खड़े थे और मास्क भी पहने हुए थे। इसी साल पास की थी मैट्रिक परीक्षा:

बॉबी ने इसी साल मैट्रिक की परीक्षा पास की थी। अब उसे इंटर में नामांकन लेने की प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार था। स्थानीय ग्रामीणों और छात्रों ने बताया कि वह पढ़ने में मेधावी था। गरीब परिवार का होने के बावजूद उच्च शिक्षा कि उसमें लालसा थी। वह उच्च शिक्षा लेकर बड़ा अफसर बनना चाहता था।

जर्जर विद्युत तार और पोल हटाने की मांग :

नहर के किनारे लगे 11000 वोल्ट के जर्जर विद्युत तार और खंभा हटाने की मांग स्थानीय लोगों ने सहायक अभियंता को आवेदन देकर की है। ग्रामीणों ने कहा कि विद्युत तार काफी जर्जर हो चुका है और अकसर कई टूट कर गिरता रहता है। कई बार दुर्घटनाएं हो चुकी है। मांग करने वालों में मुकेश कुमार सिंह, रामबचन सिंह, साहिल कुमार मौर्या, मो. हामिद अली समेत कई ग्रामीणों ने विद्युत सहायक अभियंता को संबोधित एक आवेदन सौंप कर विद्युत खंभा और तार नहर मार्ग से ले जाने का अनुरोध किया है।

chat bot
आपका साथी