सिवान में आज से चलेगा विशेष नामांकन अभियान

शैक्षिक सत्र 2021-22 में कक्षा एक से लेकर नौवीं तक की कक्षा में नामांकन के लिए शिक्षा विभाग द्वारा सोमवार से जिले में विशेष नामांकन अभियान की शुरुआत की जाएगी। 20 मार्च तक चलने वाले प्रवेशोत्सव विशेष नामांकन अभियान के तहत स्कूल से वंचित बच्चों को ढूंढकर उसका नजदीक के स्कूल में नामांकन कराया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 07 Mar 2021 09:36 PM (IST) Updated:Sun, 07 Mar 2021 09:36 PM (IST)
सिवान में आज से चलेगा विशेष नामांकन अभियान
सिवान में आज से चलेगा विशेष नामांकन अभियान

सिवान । शैक्षिक सत्र 2021-22 में कक्षा एक से लेकर नौवीं तक की कक्षा में नामांकन के लिए शिक्षा विभाग द्वारा सोमवार से जिले में विशेष नामांकन अभियान की शुरुआत की जाएगी। 20 मार्च तक चलने वाले प्रवेशोत्सव विशेष नामांकन अभियान के तहत स्कूल से वंचित बच्चों को ढूंढकर उसका नजदीक के स्कूल में नामांकन कराया जाएगा। इसको लेकर शिक्षा विभाग ने तैयारी भी पूरी कर ली है। जिला शिक्षा पदाधिकारी मोतिउर रहमान ने बताया कि इस विशेष अभियान के दौरान स्कूलों में रिकार्ड स्तर पर नामांकन कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। विशेष नामांकन पखवाड़ा को ले सोमवार को स्कूली बच्चो की प्रभातफेरी निकलेगी। इसके लिए हर स्कूल को अपने संसाधन के अनुसार पोषक क्षेत्र में प्रभात फेरी निकालने को कहा गया है। हर विद्यालय में 80 बच्चों के नामांकन का निर्धारित है लक्ष्य :

डीइओ ने बताया कि प्रवेशोत्सव विशेष अभियान के दौरान जिले में संचालित सभी सरकारी विद्यालयों में प्रति विद्यालय 80 बच्चों का नामांकन करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस दौरान 6 साल के बच्चों का कक्षा एक में नामांकन होगा। इसके लिए प्रधानाध्यापक को आंगनबाड़ी सेविका से समन्वय स्थापित कर नामांकन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है। आंगनवाड़ी सेविका, जीविका दीदी और शिक्षा स्वयंसेवक बच्चों को विद्यालय तक लाने का सहयोग करेंगे। 20 तक चलेगा विशेष नामांकन अभियान : गौरतलब हो कि कोविड 19 वैश्विक महामारी के कारण करीब 11 माह से विद्यालय लगातार बंद रहे हैं। इस कारण बच्चों का सीखना एवं उनकी पढ़ाई बाधित हुई है। उक्त कमी को दूर करने एवं बच्चों को उम्र तथा कक्षा के अनुरूप दक्षता प्रदान करने के लिए शैक्षिक सत्र 2020-21 की सभी कक्षाओं में पूर्ववर्ती कक्षा के शैक्षिक सामग्री को छोटा कर तीन महीने का कैचअप कोर्स अप्रैल के प्रथम सप्ताह में चलाने का निर्णय शिक्षा विभाग द्वारा लिया गया है। इन उद्देश्यों की प्राप्ति को लेकर शैक्षिक सत्र 2021-22 में कक्षा एक से आठ एवं कक्षा नौ के अनामांकित तथा क्षितिज बच्चों के नामांकन हेतु 20 मार्च तक प्रवेशोत्सव-विशेष नामांकन अभियान चलाया जाना है। इसमें 9 मार्च को विद्यालय शिक्षा समिति की बैठक कर प्रवेशोत्सव विशेष नामांकन अभियान एवं वातावरण निर्माण हेतु परिचर्चा की जाएगी। 10 मार्च से नामांकन प्रारंभ हो जाएगा। 16 मार्च को विद्यालय शिक्षा समिति की दूसरी बैठक में नामांकन की समीक्षा की जाएगी।

क्या कहते हैं जिम्मेदार :

आज से जिले में विशेष अभियान चलाकर अनामांकित तथा क्षितिज बच्चों का नामांकन विद्यालयों में किया जाएगा। अभियान को सफल बनाने को लेकर तैयारी भी पूरी कर ली गई है। पहले दिन विद्यालयों से प्रभातफेरी निकालकर अभियान का शुभारंभ किया जाएगा। इस कार्य में जीविका व आइसीडीएस समेत जनप्रतिनिधियों की भी मदद ली जाएगी।

मोतिउर रहमान, जिला शिक्षा पदाधिकारी, सिवान।

chat bot
आपका साथी