आरटीपीएस काउंटर का सर्वर डाउन होने से लौट रहे आवेदक

सरकार कार्यालय को चुस्त दुरुस्त रखने तथा कार्याें का समय पर निष्पादन करने के लिए आदेश जारी करती है इसके बावजूद कार्यालयों में पदाधिकारियों की उदासीनता व कर्मियों की लेटलतीफी के कारण कई समस्याएं उत्पन्न होती हैं। इस कारण आम लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। मंगलवार को जागरण टीम प्रखंड कार्यालय का जायजा लेने पहुंची तो पता चला कि आरटीपीएस काउंटर का सर्वर डाउन रहता है और यह हाल हर दिन का है। इस कारण आवेदक परेशान होकर लौट जाते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 09:49 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 09:49 PM (IST)
आरटीपीएस काउंटर का सर्वर डाउन होने से लौट रहे आवेदक
आरटीपीएस काउंटर का सर्वर डाउन होने से लौट रहे आवेदक

सिवान। सरकार कार्यालय को चुस्त दुरुस्त रखने तथा कार्याें का समय पर निष्पादन करने के लिए आदेश जारी करती है, इसके बावजूद कार्यालयों में पदाधिकारियों की उदासीनता व कर्मियों की लेटलतीफी के कारण कई समस्याएं उत्पन्न होती हैं। इस कारण आम लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। मंगलवार को जागरण टीम प्रखंड कार्यालय का जायजा लेने पहुंची तो पता चला कि आरटीपीएस काउंटर का सर्वर डाउन रहता है और यह हाल हर दिन का है। इस कारण आवेदक परेशान होकर लौट जाते हैं। इसके अलावा कई अन्य कमियां भी नजर आईं।

पूर्वाह्न 10.25 बजे : आरटीपीएव काउंटर बंद था। इस दौरान बाजार एक दर्जन से अधिक आवेदक आय, जाति व निवासा प्रमाण पत्र बनाने के लिए लाइन में खड़े थे। कुछ देर बार कार्यपालक सहायक प्रतिभा कुमारी कार्यालय पहुंच सिस्टम को साफ कर रही थी। जब उनसे सरवर के बारे में पूछा गया तो उन्होंने बताया कि बराबर सर्वर डाउन रहता है। सोमवार की चार बजे शाम में सर्वर ने काम करना शुरू किया। इस दौरान 120 लोगों का ही आय, जाति एवं निवास प्रमाणपत्र बन पाया। मंगलवार को भी जाति, आय, निवास आदि प्रमाण बनाने आने वाले बच्चे काफी देर इंतजार करने के बाद निराश होकर लौट गए।

पूर्वाह्न 10.30 बजे :

मनरेगा कार्यालय में कोई पदाधिकारी उपस्थित नहीं था। मनरेगा कार्य से संबंधित एक-दो व्यक्ति आए। उक्त लोगों ने बताया कि मनरेगा पदाधिकारी के नहीं रहने के कारण उनका कार्य नहीं हो पाया। कार्यालय कक्ष में काम कर रहे एक कर्मी रोमन गुप्ता ने बताया कि सर अभी नहीं आए हैं। थोड़ी देर बाद आने की संभावना है।

पूर्वाह्न 10.34 बजे :

मुख्यालय स्थित आवास पर्यवेक्षक कार्यालय खुला था, लेकिन उसमें न पदाधिकारी थे और न ही कोई कर्मचारी। कुर्सियां खाली पड़ी थीं। कार्य को लाए लोगों ने बताया कि काफी इंतजार करने के बाद उन्हें लौटना पड़ा।

पूर्वाह्न 10.36 बजे :

प्रखंड कार्यालय में त्रिस्तरीय पंचायत को ले नियुक्त किए गए चार शिक्षकों में दो शिक्षक अपने कार्य में व्यस्त थे। इस संबंध में पूछने पर एक कर्मी ने बताया कि दो शिक्षक निर्वाचन कार्य से टारी गए हुए हैं।

पूर्वाह्न 10.44 बजे :

प्रखंड कार्यालय के बड़ा बाबू व नाजिर गायब मिले। वहीं परिचारी ऋषि कुमार सिंह एक टेबल पर बैठ कर मोबाइल में व्यस्त थे। जब उनसे पूछा गया तो उन्होंने बताया कि बड़ा बाबू मनोज पांडेय निर्वाचन कार्य से जिला मुख्यालय में गए हुए हैं। नाजिर हिमांशु कुमार सिंह सड़क दुर्घटना में घायल होने के कारण छुट्टी पर हैं। वहीं अंचल कार्यालय में सीआइ महावीर मांझी अपने कार्य में व्यस्त थे।

पूर्वाह्न 10.55 बजे : बीडीओ अशोक कुमार अपने कार्यालय कक्ष में कार्य में व्यस्त थे। कर्मियों के लेटलतीफी के विषय में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि कर्मचारियों को चुनाव कार्य को ले सिवान व फील्ड में आना जाना लगा है। इसलिए कर्मियों को देर हो जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रखंड में पंचायत चुनाव की तैयारी चल रही है। इसमें सभी कर्मी व्यस्त हैं। पंचायत चुनाव शांतिपूर्ण एवं निर्भीक कराना प्राथमिकता है।

chat bot
आपका साथी