सरयू का जलस्तर लाल निशान के करीब, विभाग अलर्ट

सिवान। जिले में 10 दिनों से रुक-रुककर हो रही बारिश से सरयू नदी का जल स्तर बुधवार को डेंजर प्वाइंट के करीब पहुंच गया है। इससे अफरातफरी मच गई है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 11:40 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 11:40 PM (IST)
सरयू का जलस्तर लाल निशान के करीब, विभाग अलर्ट
सरयू का जलस्तर लाल निशान के करीब, विभाग अलर्ट

सिवान। जिले में 10 दिनों से रुक-रुककर हो रही बारिश से सरयू नदी का जल स्तर बुधवार को डेंजर प्वाइंट के करीब पहुंच गया। इससे तटीय क्षेत्र में रहने वाले किसान काफी चितित नजर आ रहे हैं और उन्हें अपनी सुरक्षा को चिता सताने लगी है। वहीं बाढ़ से निपटने के लिए विभाग पूरी तैयारी कर ली है। जानकारी के अनुसार दरौली में जल स्तर का डेंजर प्वाइंट 60.82 मीटर है तथा सिसवन का डेंजर प्वाइंट 57.04 मीटर है। बुधवार को दरौली में नदी का जल स्तर 60.450 मीटर तथा सिसवन में 56. 360 मीटर है। गुठनी प्रक्षेत्र के एसडीओ प्रमोद कुमार ने बताया कि अभी नदी का जलस्तर डेंजर प्वाइंट के करीब है। इसको लेकर विभाग पूरी तैयारी में जुट हुआ है।इसके अलावा शहर से होकर गुजरने वाली दाहा नदी एवं गोरेयाकोठी, बसंतपुर, भगवानपुर हाट होकर गुजरने वाली धमई नदी का भी जल स्तर बढ़ने की सूचना है।

प्रतिदिन बढ़ रहा सरयू का जलस्तर, बाढ़ विभाग सतर्क

संसू, गुठनी (सिवान) : प्रखंड में बह रही सरयू व छोटी गंडक नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। ग्यासपुर गांव में सरयू नदी बांध से सट कर बह रही है। वहीं तीरबलुआ गांव में भी नदी का पानी घुसने लगा है। नदी के किनारे बसा यह गांव हर साल चारों तरफ से पानी से घिर जाता है। जलस्तर बढ़ने के बाद बाढ़ विभाग सतर्क हो गया है। गुठनी में सोनहुला से मैरिटार तक व दरौली में नदी का जल स्तर से बढ़ने से किसान काफी चितित नजर आ रहे हैं। सिसवन में खतरे के निशान के पास पहुंचा सरयू नदी का जलस्तर

संसू, सिसवन (सिवान) : 10 दिनों से रुक-रुक कर लगातार हो रही बारिश एवं नेपाल द्वारा छोड़े गए पानी के चलते सरयू नदी के जलस्तर में लगातार वृद्धि हो रही है। नदी का जलस्तर गंगपुर सिसवन में डेंजर प्वाइंट के बिल्कुल करीब पहुंच गया है। गंगपुर सिसवन में पिछले पांच दिनों से नदी का जलस्तर में लगातार बढ़ोतरी हो रही है, वहीं पिछले 48 घंटों से बारिश रुकने से सरयू नदी के जलस्तर में मामूली वृद्धि हुई है, लेकिन खतरा अभी भी बरकरार है। केंद्रीय जल आयोग के पदाधिकारी रामनरेश पांडेय से मिली जानकारी के अनुसार सरयू नदी का जलस्तर गंगपुर सिसवन में बुधवार की दोपहर 3 बजे 56.360 सेमी रिकॉर्ड किया गया, जबकि यहां मंगलवार की दोपहर नदी का जलस्तर 56.300 सेमी था। नदी खतरे के निशान से महज .640 सेमी कम है। यहां नदी का डेंजर प्वाइंट 57. 04 मी. है। नदी का जलस्तर गंगपुर में खतरे के निशान के बिल्कुल करीब है। नदी के पानी ने तटवर्ती इलाकों को छूना शुरू कर दिया है। कचनार, साईंपुर, ग्यासपुर, गंगपुर सिसवन, शुभहाता आदि के इलाकों में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है। नदी के बढ़ते जलस्तर को लेकर तटवर्ती क्षेत्र में रहने वाले ग्रामीण चितित हैं। कुछ ऐसा ही हाल सिसवन प्रखंड क्षेत्र के ग्यासपुर पंचायत के नवका टोला गांव का है। यहां से होकर गुजरने वाली सरयू नदी इन दिनों उग्र रूप धारण की हुई है। इसके चलते ग्रामीण दहशत में हैं। इसको लेकर बाढ़ नियंत्रण विभाग के अधिकारी भी अलर्ट हैं। वहीं प्रखंड के रामगढ़ पंचायत के पिपरा गांव से बाबा महेंद्रनाथ धाम जाने वाली लखटी बांध जर्जर है इस कारण बाढ़ का पानी प्रवेश करने की आशंका बनी हुई है। बता दें कि बांध टूट जाने के कारण रामगढ़ से महम्मदपुर जाने वाली मुख्य मार्ग जलमग्न हो जाती है। पूर्व पंचायत समिति बसंती देवी, कमल देव तिवारी ने प्रशासन से स्लुइस गेट एवं बांध मरम्मत कराने की मांग की है।

chat bot
आपका साथी