सिवान में विकास के दावे की पोल खोल रहीं ग्रामीण सड़कें

जिले के विभिन्न प्रखंडों में पिछले कुछ वर्षों में बनाई गईं सड़कें वर्तमान समय में विकास के दावों की पोल खोल रही हैं। ग्रामीण क्षेत्रों की अधिकांश सड़कें दम तोड़ चुकी हैं और टूटी सड़कों को ढकने के लिए पानी ने अपना पर्दा डाल रखा है। सड़क पर बने असंख्य गड्ढों के कारण राहगीरों को अब परेशानी होने लगी है। मानसून की पहली बारिश में इन सड़कों का हाल बेहाल हो गया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 10:43 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 10:43 PM (IST)
सिवान में विकास के दावे की पोल खोल रहीं ग्रामीण सड़कें
सिवान में विकास के दावे की पोल खोल रहीं ग्रामीण सड़कें

सिवान । जिले के विभिन्न प्रखंडों में पिछले कुछ वर्षों में बनाई गईं सड़कें वर्तमान समय में विकास के दावों की पोल खोल रही हैं। ग्रामीण क्षेत्रों की अधिकांश सड़कें दम तोड़ चुकी हैं और टूटी सड़कों को ढकने के लिए पानी ने अपना पर्दा डाल रखा है। सड़क पर बने असंख्य गड्ढों के कारण राहगीरों को अब परेशानी होने लगी है। मानसून की पहली बारिश में इन सड़कों का हाल बेहाल हो गया है। आए दिन लोग दुर्घटना का शिकार होते रहते हैं। बता दें कि जिले में मई महीने के अंत में यास चक्रवात और जून में मानसून के सक्रिय होने से लगातार बारिश हो रही है और यह बारिश एक तरह से सड़कों के लिए आफत बनी हुई है।

---

सड़क पर जलजमाव से भीखमपुर आने-जाने में हो रही परेशानी

संसू, भगवानपुर हाट (सिवान) : प्रखंड के भीखमपुर में सड़क पर जलजमाव होने से लोगों को आने-जाने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सड़क पर दो से तीन फीट बारिश का पानी जमा हो गया है। इस कारण लोगों को काफी परेशानी हो रही है।

बताया जाता है कि यह सड़क हिलसड़ से माघर को जोड़ती है। इस रास्ते से मघरी, सुघरी, धर्मराज, विलासपुर, भीखमपुर आदि गांव के लोगों को आना-जाना लगा रहता है। भीखमपुर गांव में सड़क काफी जर्जर हो चुकी है। इस पर हल्की बारिश होने पर भी पानी जमा हो जाता है। स्थानीय लोगों ने जनप्रतिनिधि एवं प्रशासनिक पदाधिकारियों से सड़क मरम्मत की मांग की है।

----

जिगरहंवा गांव में पीसीसी सड़क टूटने से दुर्घटना की आशंका

संस, महाराजगंज (सिवान) : प्रखंड के जिगरहवां गांव में पीसीसी सड़क टूटने से ग्रामीणों को परेशानी हो रही है। इस सड़क पर कई बार ग्रामीण गिर कर चोटिल हो गए हैं। ग्रामीण निकेश कुमार सिंह, अनूप कुमार पांडेय, शैलेंद्र पांडेय, संतोष सिंह, अमरेश पांडेय, भरत पांडेय, सत्यदेव पांडेय, मनीष सिंह, रवींद्र राय, सत्येंद्र पांडेय आदि का कहना है कि इस सड़क का पीसीसी 2014 में तत्कालीन मुखिया लालबाबू यादव ने कराया था, लेकिन यह सड़क देखरेख के अभाव में पूरी तरह टूट चुकी है। इस पर असंख्य गड्ढे हो गए हैं जिससे वाहन को कौन कहे पैदल चलना भी मुश्किल हो गया है। ग्रामीणों ने मुखिया से इस सड़क के जीर्णोद्धार कराने की मांग की है। इस संबंध में मुखिया परमात्मा प्रसाद का कहना है कि इस सड़क का पुनर्निर्माण शीघ्र कराया जाएगा। इसके लिए प्राकल्लन बनाया जा रहा है।

-----

सड़क पर जलजमाव होने से परेशानी

संसू, बसंतपुर (सिवान) : गोरेयाकोठी प्रखंड के लद्धी बाजार में पिछले एक सप्ताह से सड़क पर एक से दो फीट जमा हुआ है। इस कारण लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जलजमाव का कारण जल की निकासी न होना बताया जा रहा है। ग्रामीणों का कहना है कि सड़क किनारे नाला का निर्माण नहीं होने से पानी की निकासी नहीं हो पाती है। इस कारण बारिश का पानी सड़क पर जमा रहता है। इसे सूखने में कई सप्ताह लग जाते हैं। बरसात के मौसम में तो इस सड़क की स्थिति और बदतर हो जाती है। सड़क पर गंदा पानी बहने से लोगों को रहना मुश्किल हो जाता है। ज्ञात हो कि यह सड़क बरौली से मांझी को जोड़ती है। इस सड़क पर प्रतिदिन सैकड़ों वाहनों का आना-जाना लगा रहता है। स्थानीय लोगों ने जिला प्रशासन से सड़क किनारे नाला निर्माण कराने की मांग की है।

----

जलजमाव व कीचड़ से लोग परेशान

संसू, रघुनाथपुर (सिवान) : प्रखंड के टारी बाजार की सड़क काफी जर्जर हो गई। इस सड़क पर असंख्य गड्ढे होने से लोग दुर्घटना के शिकार होते रहते हैं। वहीं टारी बाजार में पानी का निकासी न होने से बरसात के मौसम में सड़क पर हमेशा कीचड़ एवं पानी जमा रहता है। बरसात के दिनों में तो यह सड़क झील में तब्दील हो जाती है। इससे जहां दुकानदारों के व्यवसाय पर असर पड़ता हैं, बाजार में रहने वाले तथा बाजार आने वाले लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा रघुनाथपुर प्रखंड मुख्यालय में पानी निकासी के साधन नहीं होने से सड़क पर जल जमाव लगा रहता है। इससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है।

chat bot
आपका साथी