पथ संधारण एप से बदहाल सड़क को करा सकेंगे दुरुस्त

सिवान। जिले में क्षतिग्रस्त सड़कों की शिकायत अब मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से की जा सकेगी। एप क

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 06:46 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 06:46 PM (IST)
पथ संधारण एप से बदहाल सड़क को करा सकेंगे दुरुस्त
पथ संधारण एप से बदहाल सड़क को करा सकेंगे दुरुस्त

सिवान। जिले में क्षतिग्रस्त सड़कों की शिकायत अब मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से की जा सकेगी। एप के माध्यम से की गई शिकायत पर त्वरित सुनवाई भी होगी। साथ ही तुरंत ही सड़क की मरम्मत भी होगी। बस एप में जिला, अनुमंडल तथा क्षतिग्रस्त सड़क का नाम और तस्वीर अपलोड करनी होगी। इसके बाद शिकायत रजिस्टर्ड हो जाएगी। शिकायत रजिस्टर्ड होते ही कार्रवाई भी शुरू हो जाएगी। साथ ही साथ जो भी व्यक्ति इसके लिए जवाबदेह होगा, उनके विरुद्ध कार्रवाई भी की जाएगी। इस संबंध में प्राप्त जानकारी के अनुसार पथ संधारण एप को पथ निर्माण विभाग द्वारा लांच किया गया है।

ऐसे कर सकेंगे शिकायत :

बिहार पथ संधारण एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करने के पश्चात मोबाइल नंबर डालकर यूजर के रूप में रजिस्टर करना होगा। इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल पर वन टाइम पासवर्ड आएगा। एप में जिला, अनुमंडल तथा क्षतिग्रस्त सड़क का नाम और तस्वीर अपलोड करनी होगी। इसके बाद शिकायत दर्ज हो जाएगी। जानकारी के अनुसार पथ नियंत्रण कक्ष से शिकायत संबंधित डिवीजन को चली जाएगी।

एसएमएस के माध्यम से मिलेगी दर्ज शिकायत की सूचना :

पथ निर्माण विभाग द्वारा लांच किए गए एप पर जैसे ही कोई सड़क से जुड़ी शिकायत या सुझाव डालेगा, वैसे ही उसके द्वारा की गई शिकायत या दिए गए सुझाव पथ निर्माण विभाग के नियंत्रण कक्ष में पहुंच जाएगा। वहीं सूचना देने वाले के नंबर एक संदेश प्राप्त होगा इस पर एकनालेजमेंट भी मिल जाएगा कि उसकी शिकायत दर्ज कर ली गई है। शिकायतें पथ निर्माण विभाग सड़कों के अतिरिक्त पुल से भी संबंधित हो सकती है। उक्त शिकायत पर तय समय सीमा में कार्रवाई होगी और कार्रवाई के बाद शिकायत करने वाले व्यक्ति को इसकी सूचना दे दी जाएगी।

क्या कहते हैं जिम्मेदार :

एप के माध्यम से बदहाल सड़क की शिकायत की जा सकेगी। शिकायत मिलने के तीन दिनों के अंदर उक्त सड़क की मरम्मत करा दी जाएगी। इससे कार्य में पूरी पारदर्शिता आएगी।

प्रभाष चंद्रा, कार्यपालक अभियंता, पथ निर्माण विभाग

chat bot
आपका साथी