सिवान में प्रतिदिन पांच से छह बजे तक ही हो पाएगा टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम को लेकर वैक्सीनेशन का कार्य किया जा रहा है। वहीं कोरोना से बचाव का टीका लगवाने के लिए 18 या उससे ऊपर और 45 साल से कम उम्र वाले लोगों के लिए कोविन वेब पोर्टल पर पंजीकरण कराना और टीकाकरण के लिए समय लेना अनिवार्य कर दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 09:09 PM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 09:09 PM (IST)
सिवान में प्रतिदिन पांच से छह बजे तक ही हो पाएगा टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन
सिवान में प्रतिदिन पांच से छह बजे तक ही हो पाएगा टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन

सिवान । वैश्विक महामारी कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम को लेकर वैक्सीनेशन का कार्य किया जा रहा है। वहीं कोरोना से बचाव का टीका लगवाने के लिए 18 या उससे ऊपर और 45 साल से कम उम्र वाले लोगों के लिए कोविन वेब पोर्टल पर पंजीकरण कराना और टीकाकरण के लिए समय लेना अनिवार्य कर दिया है। इस कारण जिले में टीकाकारण की बुकिग कराने के लिए वेबसाइट पर तत्काल टिकट लेने जैसी स्थिति बन गई थी। इस कारण जिलाधिकारी अमित कुमार पांडेय ने अब टीकाकरण की बुकिग के लिए संध्या पांच से छह बजे तक का समय निर्धारित करने का आदेश जारी कर दिया है। इसके बाद अब जिले में टीकाकरण की बुकिग के लिए एक घंटे का समय सभी को मिलेगा। हालांकि, 45 से अधिक आयु के लोग टीकाकरण केंद्र पर पंजीकरण कराकर टीका लगवा सकते हैं। डीएम ने बताया कि ऐसे लाभुकों का रजिस्ट्रेशन प्रतिदिन शाम पांच बजे से छह बजे के बीच ही किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि टीकाकरण के लिए कोविन पोर्टल और आरोग्य सेतु ऐप पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। आरोग्य सेतु ऐप पर आपको कोविन का डैशबोर्ड दिखेगा। वहां क्लिक करने के बाद आपको लॉगइन/रजिस्टर पर टैप करना होगा। इसके बाद आपको अपने 10 अंकों वाले मोबाइल नंबर को डालना होगा। आपके उस नंबर पर ओटीपी आएगा जिसे एंटर करने से आपका मोबाइल नंबर वेरिफाई हो जाएगा। इसके बाद रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया का दूसरा चरण शुरू होगा। जिसमें आपको आधार, पैन, ड्राइविग लाइसेंस जैसे फोटो आईडी कार्ड में से किसी एक को चुनना होगा। आपको अपना नाम, जन्म तिथि, जेंडर जैसे कुछ बेसिक डीटेल भरने होंगे। इसके बाद आपको एक पेज दिखेगा जिस पर आप अधिकतम 4 और लाभार्थियों को उसी मोबाइल नंबर से जोड़ सकते हैं। फिर जैसे ही अपना पिन कोड डालेंगे, आपके सामने वैक्सीनेशन सेंटरों की लिस्ट खुल जाएगी। उसमें से अपने पसंदीदा सेंटर को चुन लें। आपको वैक्सीनेशन डेट और टाइमिग की जानकारी मिल जाएगी।

विपिन राय को मिला आपदा प्रबंधन विभाग का प्रभार :

डीएम अमित कुमार पांडेय ने बताया कि जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी विपिन कुमार राय को जिला आपदा प्रबंधन विभाग का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। प्रभार मिलने के प्रथम दिन प्रभारी ने जिला कंट्रोल रुम, वीएम हाईस्कूल सह इंटर कॉलेज में चल रहे सामुदायिक किचेन समेत अन्य का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने बताया कि पहले दिन क्रियाकलापों को देखा गया है।

chat bot
आपका साथी