सिवान में अंग्रेजी का प्रश्न पत्र लीक होने की शिकायत

जिले में पहली बार बोर्ड की तर्ज पर नौवीं परीक्षा आयोजित की जा रही है। जिला प्रशासन व शिक्षा विभाग की देखरेख में परीक्षा का सफल आयोजन भी किया जा रहा है लेकिन परीक्षा के दूसरे ही दिन एक हेडमास्टर की लापरवाही ने बोर्ड की मंशा पर पानी फेरने का काम किया है। सोमवार को द्वितीय पाली में जिस विषय की परीक्षा होनी थी उस विषय की परीक्षा शनिवार को ही एक स्कूल के हेडमास्टर ने ले ली।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 09:23 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 09:23 PM (IST)
सिवान में अंग्रेजी का प्रश्न पत्र लीक होने की शिकायत
सिवान में अंग्रेजी का प्रश्न पत्र लीक होने की शिकायत

सिवान । जिले में पहली बार बोर्ड की तर्ज पर नौवीं परीक्षा आयोजित की जा रही है। जिला प्रशासन व शिक्षा विभाग की देखरेख में परीक्षा का सफल आयोजन भी किया जा रहा है, लेकिन परीक्षा के दूसरे ही दिन एक हेडमास्टर की लापरवाही ने बोर्ड की मंशा पर पानी फेरने का काम किया है। सोमवार को द्वितीय पाली में जिस विषय की परीक्षा होनी थी उस विषय की परीक्षा शनिवार को ही एक स्कूल के हेडमास्टर ने ले ली। प्रश्न पत्र लीक की शिकायत डीईओ के पास की गई। डीईओ ने मामले में 24 घंटे के अंदर जांच रिपोर्ट सिपुर्द करने का आदेश दिया है। वहीं सोमवार को दूसरी पाली अंग्रेजी विषय की परीक्षा ली गई।

बता दें कि शहर के शहीद जगदेव बालिका उच्च विद्यालय भंटापोखर के हेडमास्टर पारसनाथ प्रसाद ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को सोमवार एक पत्र भेजकर नौवीं की परीक्षा का प्रश्न पत्र लीक होने की शिकायत सोमवार को की। दिए गए आवेदन में उन्होंने ने कहा है कि वर्ग नौ का अंग्रेजी का पेपर लीक कर दिया गया है। अंग्रेजी की परीक्षा द्वितीय पाली में एक मार्च को हुई। जबकि अवध बिहारी उच्च विद्यालय सह इंटर कॉलेज बघड़ा द्वारा अपने स्कूल से संबंद्ध भंटापोखर के एक निजी विद्यालय के आचार्य स्वामीनाथ पांडेय को 27 फरवरी को अंग्रेजी का प्रश्न पत्र दे दी गई। वहीं निजी विद्यालय के हेडमास्टर ने उसी तिथि को अपने विद्यालय में इस विषय की परीक्षा ली। इस कारण अंग्रेजी प्रश्न पत्र लीक हो गई। इसको लेकर हेडमास्टर ने जिला शिक्षा पदाधिकारी से उचित कार्रवाई करने की मांग की है तथा बिहार माध्यमिक परीक्षा समिति पटना के अध्यक्ष को फैक्स भी किया है। क्या कहते हैं अधिकारी

इसकी शिकायत मुझे मिली है। संज्ञान लेकर जांच कराई जा रही है। चुकी यह परीक्षा स्कूल स्तर की थी। इसको लेकर परीक्षा ली गई। 24 घंटे में जांच रिपोर्ट की मांग की गई है। रिपोर्ट में एक हेडमास्टर द्वारा दूसरे हेडमास्टर पर प्रश्न पत्र लीक करने की शिकायत सही साबित होती है, तो बोर्ड के निर्देश पर आगे की कार्रवाई की जाएगी। मोतिउर रहमान, डीईओ, सिवान।

chat bot
आपका साथी