जल जीवन हरियाली को ले सिवान के विद्यालयों में पौधारोपण

जल जीवन हरियाली कार्यक्रम के अंतर्गत मंगलवार को प्रखंड के प्राथमिक मध्य एवं माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों और छात्र-छात्राओं ने पौधारोपण किया। इस कार्यक्रम में कुछ विद्यालयों में ग्रामीण भी शामिल हुए। कुछ फलदार तो कुछ छायादार पौधे लगाए गए।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 10:48 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 10:48 PM (IST)
जल जीवन हरियाली को ले सिवान के विद्यालयों में पौधारोपण
जल जीवन हरियाली को ले सिवान के विद्यालयों में पौधारोपण

सिवान। जल जीवन हरियाली कार्यक्रम के अंतर्गत मंगलवार को प्रखंड के प्राथमिक, मध्य एवं माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों और छात्र-छात्राओं ने पौधारोपण किया। इस कार्यक्रम में कुछ विद्यालयों में ग्रामीण भी शामिल हुए। कुछ फलदार तो कुछ छायादार पौधे लगाए गए। शिक्षा विभाग ने जल जीवन हरियाली को लेकर सभी विद्यालयों में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने के लिए पहले ही निर्देश दे दिए थे। विभागीय आदेश का अनुपालन करते हुए इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले छात्र- छात्रों और शिक्षकों की संख्या से विभाग के वरीय अधिकारी को अवगत कराया गया। प्रखंड के उत्क्रमित मध्य विद्यालय बिलासपुर, बड़गांव, करजानिया,लेभरी, शीतलपुरा, कबीरपुर, कैथवली, बड़कामांझा, लक्ष्मीपुर, बभनौली, मध्य विद्यालय अनुग्रह नगर, प्राथमिक विद्यालय परसियाबारी, नवादा समेत विभिन्न विद्यालयों में प्रधानाध्यापक की अध्यक्षता में जल जीवन हरियाली कार्यक्रम आयोजित हुए। इनमें अनवर हुसैन, पंकज कुमार ,रमेश गुप्ता, रमेश सिंह, रफीक अंसारी, आलोक कुमार मिश्र, महबूब आलम ,राजीव कुमार मांझी, राज कुमार, राजेश कुमार, अवधेश कुमार, संतोष कुमार, कांति देवी, संगीता देवी, गीता देवी, दिवाकर नाथ तिवारी, दिनेश कुमार, रामाजी प्रसाद, राजकुमार चौहान, हरेंद्र राम, फूल मंगल राम, फुलेना यादव, अमितेश कुमार राय, राजकुमार चौहान, मो. मुनीब अंसारी समेत कई शिक्षकों ने अपने-अपने विद्यालयों में पौधारोपण किया।

----

बच्चों ने दिया वन संरक्षण का संदेश

फोटो- 03 डीएसआइ 40 :

संसू, सिसवन (सिवान) : प्रखंड के उच्च माध्यमिक विद्यालय कचनार में मंगलवार को पर्यावरण अभिरुचि को बढ़ाने के लिए जल जीवन हरियाली दिवस पर छात्र-छात्राओं द्वारा पेंटिग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें बच्चों ने पेंटिग के माध्यम से वन संरक्षण का संदेश दिया। प्रतियोगिता विद्यालय की प्रधानाध्यापिका डिपी सिंह के नेतृत्व में किया गया। इस आयोजन में गांव के आस-पास के छात्र छात्राओं ने बड़ा ही उत्साह पूर्वक भाग लिया तथा अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। प्रतियोगिता में कोविड-19 प्रोटोकाल का भी पालन किया गया। मौके पर शिक्षक विवेकानंद पांडेय, राजेश दुबे, रंजन सिंह, महमूद आलम आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी